scriptआज से गुप्त नवरात्रि, जानें धन प्राप्ति के आसान उपाय | Gupt Navratri Starts: do these tips for wealth | Patrika News

आज से गुप्त नवरात्रि, जानें धन प्राप्ति के आसान उपाय

locationभोपालPublished: Jan 25, 2020 12:02:30 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

माघ मास में गुप्त नवरात्रि 25 जनवरी से 3 फरवरी 2020 तक चलेगा।

gupt_navratri_magh.jpg
हिन्दू धर्म में नवरात्रि को बहुत ही अहम माना गया है। नवरात्रि के दौरान लोग नौ दिनों तक व्रत रखते हैं और देवी मां की उपासना करते हैं। दरअसल, साल में कुल चार नवरात्रि पड़ती है। सामान्य तौर पर लोग दो ही नवरात्रि के बारे में जानते हैं। इनमें पहला चैत नवरात्रि तो दूसरा शारदीय नवरात्र। हालांकि इसके अलावा भी दो और नवरात्र आते हैं, जिन्हें गुप्त नवरात्र कहा जाता है।

इस बार माघ मास में गुप्त नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। यह अंग्रेजी महीनों के अनुसार 25 जनवरी से 3 फरवरी 2020 तक चलेगा। इन दिनों में तांत्रिक प्रयोगों का फल मिलता है। माना जाता है इस दौरान विशेष पूजा-अर्चना करने से धन प्राप्ति के रास्ते खुलते हैं। आइये जानते हैं कि गुप्त नवरात्रि में धन प्राप्ति के लिए किस तरह से देवी दुर्गा की आराधना करनी चाहिए…

नौकरी-पेशे वाले इस तरह करें मां की उपासना

नौकरी-पेशे वाले गुप्त नवरात्रि में लाल आसन पर बैठकर मां की आराधना करें। मां को लाल कपड़े में दो लौंग रखकर नौ दिन चढ़ाएं, साथ ही कपूर से आरती करें। नवरात्रि समाप्ती के बाद लौंग लाल कपड़े में बांधकर सुरक्षित रख लें। माना जाता है कि ऐसा करने धन प्राप्ति के आसार बढ़ जाते हैं।

कारोबार में धन प्रप्ति के लिए इस तरह करें देवी दुर्गा की पूजा

कारोबार में धन प्रप्ति के लिए गुप्त नवरात्रि में रोज शाम के समय मां लक्ष्मी का पूजन करें। लक्ष्मी जी के सामने घी का दीपक जलाएं और आरती करें। साथ ही मां समक्ष श्रीसूक्तम् का पाठ करें। इसके अलावा गुप्त नवरात्रि में किसी भी दिन कच्चा सूत हल्दी में रंगकर लक्ष्मी जी को समर्पित कर दें और अपने गल्ले में रख लें। ऐसा करने से लक्ष्मी जी की कृपा आप पर बरसने लगेगी।

किसी भी तरह से धन लाभ के लिए ऐसे करें पूजा

गुप्त नवरात्रि के दौरान सुबह और शाम, दोनों ही समय देवी दुर्गा की पूजा करें। सुबह में मां को सफेद फूल अर्पित करें और शाम को लाल फूल। इसके साथ ही दोनों वक्त ‘ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे ज्वल हं सं लं क्षं फट्‍ स्वाहा’ मंत्र का 108 बार जप करें। ऐसा करने से धन प्राप्ति के मार्ग खुल जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो