scriptशनिवार को सूर्यास्त के बाद हनुमान मंदिर में करें ये उपाय, बजरंगबली के साथ-साथ शनि देव की बरसेगी कृपा | how to worship of hanuman on saturday | Patrika News
धर्म

शनिवार को सूर्यास्त के बाद हनुमान मंदिर में करें ये उपाय, बजरंगबली के साथ-साथ शनि देव की बरसेगी कृपा

शनिवार के दिन शनि देव के साथ-साथ हनुमान जी ( Hanuman ) की भी पूजा की जाती है। माना जाता है कि शनिवार को हनुमान जी की पूजा की जाए तो बजरंगबली और शनि देव ( shani dev ) की कृपा एक साथ प्राप्त होती है।

भोपालJun 29, 2019 / 11:57 am

Devendra Kashyap

Haunuman

शनिवार को सूर्यास्त के बाद हनुमान मंदिर में करें ये उपाय, बजरंगबली के साथ-साथ शनि देव की बरसेगी कृपा

शनिवार के दिन शनि देव के साथ-साथ हनुमान जी ( Hanuman ) की भी पूजा की जाती है। माना जाता है कि शनिवार को हनुमान जी की पूजा की जाए तो बजरंगबली और शनि देव ( shani dev ) की कृपा एक साथ प्राप्त होती है। आज हम आपको कुछ उपाय ( tips to praise shani dev ) बताएंगे, जिसे शनिवार को सूर्यास्त के बाद करते हैं तो शनि देव के साथ-साथ शनिदेव की कृपा आप पर बरसेगी और सभी परेशानियों से छुटकारा मिल जायेगा।
सरसों के तेल का दीपक जलाएं

शनिवार के दिन सूर्यास्त के बाद हनुमान मंदिर के अंदर सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इसके बाद आप हनुमान चालिसा या सुंदरकांड का पाठ करें। इस उपाय को करने से आपके सभी कष्ट दूर हो जाएंगो। साथ ही हनुमान जी और शनि देव की कृपा भी आपको मिलेगी।
हनुमान जी को नारियल अर्पित करें

शनिवार के दिन आप अपने साथ किसी हनुमान मंदिर एक नारियल लेकर जाएं और हनुमान जी के प्रतिमा के समक्ष नारियल को अपने सिर उपर से सात बार घुमाएं साथ ही ऊं रामदूताय नम: या ऊं महावीराय नम: मंत्र का जाप करते रहे। इसके बाद नारियल को हनुमान जी के प्रतिमा के समक्ष फोड़ दीजिए और इसे हनुमान जी को अर्पित कर दीजिए। ऐसा करने से आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी।
हनुमान चालीसा यंत्र धारण करें

आप बजरंगबली को प्रसन्न करना चाहते हैं तो हनुमान चालीसा यंत्र का इस्तेमाल कीजिए। अगर आप हनुमान चालीसा यंत्र का लॉकेट धारण करते हैं तो महाबली हनुमान जी आपके सभी संकट दूर कर देंगे।
शनिवार को पीपल के पत्ते का करें उपाय

माना जाता है कि पीपल के पेड़ में शनि देव का वास होता है। माना जाता है कि शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने से शनि दोष दूर होते हैं। शनिवार के दिन आप पीपल के 11 पत्ते तोड़ लीजिए। ध्यान रहे कि जो आप पत्ते लेंगे वह कहीं से भी फाटे या टूटे नहीं होने चाहिए। सभी पत्तों को पानी से अच्छी तरह धो लीजिए और इनको किसी हनुमान मंदिर में लेकर जाए, इन पत्तो के ऊपर चंदन से श्री राम लिख दीजिए और इसकी माला हनुमानजी को अर्पित करें। ऐसा करने से हनुमान जी और शनि देव की कृपा मिलेगी।

Home / Astrology and Spirituality / Religion News / शनिवार को सूर्यास्त के बाद हनुमान मंदिर में करें ये उपाय, बजरंगबली के साथ-साथ शनि देव की बरसेगी कृपा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो