scriptकरवा चौथ पर जरूर करें ये 3 काम, बढ़ता है पति-पत्नी का आपसी प्यार | Karwa Chauth: 3 Things to do | Patrika News
धर्म

करवा चौथ पर जरूर करें ये 3 काम, बढ़ता है पति-पत्नी का आपसी प्यार

करवा चौथ का व्रत रखने से जहां पति-पत्नी का रिश्ता आजीवन प्रेम से भरा रहता है वहीं पति की उम्र भी लंबी होती है

Oct 29, 2015 / 02:45 pm

सुनील शर्मा

karwa chauth

karwa chauth

भारतीय समाज में ऐसी कई परंपराएं हैं जिनके माध्यम से पति-पत्नी के बीच आपसी समझ और प्यार बढ़ता है। इन्हीं में एक करवा चौथ भी है। माना जाता है कि करवा चौथ का व्रत रखने से जहां पति-पत्नी का रिश्ता आजीवन प्रेम से भरा रहता है वहीं पति की उम्र भी लंबी होती है। इस दिन महिलाओं को 4 काम जरूर करने चाहिए जिनके बिना उन्हें करवा चौथ के व्रत का फल नहीं मिलता। जानिए क्या हैं ये 4 कामः

एकाग्रचित होकर सुनें कथा
करवा चौथ में जितना महत्व पूजा और व्रत का होता है, उतना ही करवा चौथ की कथा का भी है। कथा में भगवान गणेशजी के वरदान की कहानी है जिसे सुनने से भाग्य जागता है। इसलिए इस कथा को ध्यान से सुनना चाहिए।

पहले शादी का लाल जोड़ा
सनातन धर्म में लाल रंग का विशेष महत्व है। इसे प्रेम, काम तथा सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना गया है। इसी कारण में हिंदू विवाहों में दुल्हनें लाल रंग का जोड़ा पहनती है। करवा चौथ पर भी सुहागिनों को लाल रंग का जोड़ा पहनना चाहिए। यदि किसी कारण से यह संभव न हो सके तो लाल रंग की साड़ी ही पहनें यह भी उतना ही शुभ माना जाता है।

बहू-बेटी को दे सरगी और बाया
सरगी करवा चौथ के व्रत की एक अति महत्वपूर्ण रस्म है। इसमें व्रत शुरू होने के पहले सास अपनी बहू को कुछ मिठाईयां, कपड़े और श्रृंगार का सामन देती है। महिलाएं इस सरगी में आई मिठाई को खाकर ही व्रत की शुरूआत करती है। फिर दिनभर श्रद्धा भाव के साथ उपवास कर शाम को चांद दिखाई देने पर उपवास खोलती हैं।

सरगी की तरह बाया भी करवा चौथ से जुड़ी रस्म है। इसमें मां अपनी बेटी के घर चौथ वाले दिन पूजा शुरू होने के मिठाईयां, उपहार तथा ड्राई फ्रूट्स भेजती है। इसे बाया कहा जाता है।


Home / Astrology and Spirituality / Religion News / करवा चौथ पर जरूर करें ये 3 काम, बढ़ता है पति-पत्नी का आपसी प्यार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो