script13 दिसंबर से पौष मास की शुरुआत, बरतें ये सावधानियां | Paush Maas starts from 13th December 2019 | Patrika News
धर्म

13 दिसंबर से पौष मास की शुरुआत, बरतें ये सावधानियां

इस बार पौष मास 13 दिसंबर से शुरू होकर 10 जनवरी तक रहेगा।

भोपालDec 12, 2019 / 01:16 pm

Devendra Kashyap

paush_maas12.jpg
13 दिसंबर ( शुक्रवार ) से पौष मास शुरू हो रहा है। यह महीना 10 जनवरी 2020 ( शुक्रवार ) तक रहेगा। हिन्दू पंचांग के 10वें महीने को पौष कहते हैं। माना जाता है कि इस महीने में सूर्य अपने विशेष प्रभाव में रहता है। कहा जाता है कि इस महीने में मुख्य रूप से सूर्य की उपासना ही फलदायी होती है।

मान्यता है कि इस महीने सूर्य ग्यारह हजार रश्मियों के साथ व्यक्ति को उर्जा और स्वास्थ्य प्रदान करता है। माना जाता है कि पौष मास में सूर्य की अगर नियमित उपासना की जाए तो साल भर व्यक्ति स्वस्थ और संपन्न रहता है।

ये भी पढ़ें- 13 दिसंबर 2019 से 10 जनवरी 2020 तक भूलकर भी न खाएं ये चीज

पौष मास में किस प्रकार करें सूर्य देव की उपासना?

पौष मास में हर दिन सुबह में स्नान करने के पश्चात सूर्य देव को जल अर्पित करना चाहिए। ध्यान रखें कि तांबे के पात्र से ही सूर्य देव को जल अर्पित करें और ऊँ आदित्याय नमः मंत्र का जप करें। कोशिश करें कि इस माह में नमक का सेवन कम से कम करें।

ये भी पढ़ें- मार्गशीष पूर्णिमा 2019: बन रहा है खास संयोग, आज हर मनोकामनाएं होगी पूरी

बरतें ये सावधानियां

इस महीने में खाने पीने में मेवे का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। चीनी की बजाय गुड़ का सेवन अधिक लाभदायक साबित होता है। इस महीने में अजवाइन, लौंग और अदरक का सेवन लाभकारी होता है। इसके अलावा इस महीने में तेल घी का प्रयोग भी उत्तम नहीं होता है। ऐसे में इन चीजों का प्रयोग बहुत ही कम करना चाहिए या ना ही करें तो आपके लिए बेहतर होगा।

Home / Astrology and Spirituality / Religion News / 13 दिसंबर से पौष मास की शुरुआत, बरतें ये सावधानियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो