script#Budget2019 : शुक्रवार को बजट का ‘लाल- गुलाबी’ कनेक्शन | red-pink cloth connection of budget 2019 | Patrika News
धर्म

#Budget2019 : शुक्रवार को बजट का ‘लाल- गुलाबी’ कनेक्शन

#Budget2019 : पहली बार बजट किसी बैग में नहीं बल्कि लाल रंग के कपड़े में रखा गया है। इस बार बजट को बही-खाता नाम दिया गया है।

भोपालJul 05, 2019 / 11:12 am

Devendra Kashyap

news,Chennai,budget,Tamilnadu,Special,Breaking,Chennai news in hindi,Nirmala Sitaraman,

#Budget2019 : शुक्रवार को बजट का ‘लाल- गुलाबी’ कनेक्शन

आज मोदी सरकार के 2.0 का पहला बजट ( budget ) पेश जा रहा है। दिलचस्प बात ये है कि पहली बार बजट किसी बैग में नहीं बल्कि लाल रंग के कपड़े में रखा गया है। इस बार बजट को बही-खाता नाम दिया गया है। पहली बार सदन में किसी बैग से नहीं बल्कि लाल कपड़े से निकालकर बजट पेश किया जा रहा है। शायद पहली बार देश का कोई वित्त मंत्री गुलाबी कपड़े में सदन में बजट पेश कर रही हैं।
बजट पहली बार लाल कपड़े में रखा गया है जबकि सदन में पेश करने वाली वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुलाबी रंग की साड़ी पहन रखी हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि ‘लाल-गुलाबी’ का कनेक्शन क्या है?
#Budget2019
दरअसल, आज शुक्रवार है। माना जाता है कि आज का दिन मां लक्ष्मी का दिन है। हिन्दू शास्त्रों के अनुसार, मां लक्ष्मी को लाल रंग बहुत पसंद है। कहा जाता है कि मां लक्ष्मी को लाल या गुलाबी रंग के कपड़े पहनकर पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं और उनकी कृपा से बनी रहती है।
शायद यही कारण है कि देश का ‘बही-खाता’ को लाल रंग के कपड़े में रखा गया है और देश के सामने रखने वाली वित्त मंत्री सीतारमण गुलाबी रंग की साड़ी पहन रखी हैं ताकि मां लक्ष्मी की कृपा से हमारे देश का आर्थिक व्यवस्था सही रहे और हमारा देश दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्की करे।
#Budget2019
गौरतलब है कि हिन्दू शास्त्रों में शुक्रवार को मां लक्ष्मी ( lord lakshmi ) को प्रसन्न करने के लिए लाल रंग के कपड़े के कई उपाय बताए गए हैं। शायद यही कारण है हिन्दू शास्त्रों को ध्यान में रखकर बजट यानि बही-खाता को लाल रंग के कपड़े में रखा गया और पेश करने वाली महिला वित्त मंत्री में गुलाबी रंग की साड़ी पहन रखी हैं।

Home / Astrology and Spirituality / Religion News / #Budget2019 : शुक्रवार को बजट का ‘लाल- गुलाबी’ कनेक्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो