scriptWorship on Purnima- किस्मत बदलने के लिए इस पूर्णिमा करें ये उपाय | To change luck, do these measures on this Purnima | Patrika News

Worship on Purnima- किस्मत बदलने के लिए इस पूर्णिमा करें ये उपाय

Published: Dec 06, 2022 07:58:14 pm

– इन उपायों को अपनाया जाए तो मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती हैं।

purnima_ke_upay.jpg
हिंदू धर्म में हर तिथि और दिन का अपना खास महत्व माना गया है। साथ ही इन्हें किसी देवता विशेष से भी जोड़ा जाता है। ऐसे में जहां पूर्णिमा की तिथि को भगवान नारायण से जोड़कर देखा जाता है तो वहीं ये भी माना जाता है कि भगवान नारायण की पूजा से मां लक्ष्मी भी जल्द ही प्रसन्न होती हैं। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन के लिए ऐसे कई उपाय भी हैं जिनके संबंध में माना जाता है कि पूर्णिमा के दिन यदि इन उपायों को अपनाया जाए तो मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती हैं। एक ओर जहां यह उपाय करने में बहुत आसान हैं तो वहीं इनका असर भी तुरंत देखने को मिलता है। ध्यान रहे कि जल्द ही मार्गशीर्ष की पूर्णिमा आने वाली है।
दरअसल हिंदू पंचांग (Aaj Ka Panchang) के अनुसार एक वर्ष में कुल 12 पूर्णिमा तिथि आती हैं। जिन्हें अलग-अलग माह के आधार पर अलग-अलग नामों से जाना जाता है। ज्ञात हो कि पूर्णिमा के दिन चन्द्रमा अपनी समस्त कलाओं से युक्त होता है और मान्यता के अनुसार इस दिन पृथ्वी पर अमृत वर्षा करता है। यही कारण है कि इस दिन भक्त विशेष रूप से पूजा-पाठ करते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में-
Must Read– मार्गशीर्ष पूर्णिमा 2022: इस पूर्णिमा ऐसे करें व्रत और पूजा, साथ ही जानें इसके फायदे

पूर्णिमा के उपाय जो बदल देंगे किस्मत (Purnima ke Upay)
मान्यता के अनुसार पूर्णिमा के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर किसी मंदिर में स्थित पीपल के पेड़ में जल चढ़ाना चाहिए। इसके पश्चात यहां धूपबत्ती जलाने के बाद देसी घी का दीपक जलाकर मिठाई भी अर्पित करें। फिर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी से अपनी समस्त विपदाओं को हरने की प्रार्थना करें। माना जाता है कि इस एक उपाय से व्यक्ति के समस्त कष्ट मिट जाते हैं।

Must Read- Annapurna Jayanti 2022: अन्नपूर्णा जयंती 8 को, जानें क्या करें व क्या न करें इस दिन

वहीं पूर्णिमा के दिन एक अन्य उपाय के तहत 11 कौड़ियों पर हल्दी लगाकर उन्हें मां लक्ष्मी की प्रतिमा या चित्र के समक्ष अर्पित करना चाहिए। फिर अगले दिन इन्हें उठाकर एक लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख लें। इसके पश्चात हर पूर्णिमा को इन कौड़ियों को तिजोरी से बाहर निकालकर इनकी पूजा करने के पश्चात इन्हें वापस तिजोरी में रख देना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से घर-परिवार के सभी भंडार हमेशा भरे रहते हैं।

Must Read- December 2022 Festival List- साल के आखिरी महीने दिसंबर 2022 में कौन-कौन से हैं व्रत, तीज व त्यौहार? जानें दिन व शुभ समय

इसके अलावा पूर्णिमा के दिन किसी मंदिर में जाकर मां लक्ष्मी को सुगंधित अगरबत्ती एवं इत्र अर्पित करनी चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है और वह अपने जीवन में आने वाली समस्त बाधाओं से मुक्त हो जाता है।

Must Read- Astrology Remedy: मनचाही इच्छा को पूरा करने का सबसे सरल व सस्ता उपाय

वहीं पूर्णिमा के दिन अपने घर में स्थित तुलसी के पौधे की पूजा करनी चाहिए। इस दौरान तुलसी के पौधे के नीचे देसी घी का दीपक जलाने के पश्चात पुष्प और प्रसाद अर्पित करना चाहिए। फिर अगले माह पुन: पूर्णिमा आने तक प्रतिदिन तुलसी की पूजा करें। माना जाता है कि यह उपाय अपनाने से लक्ष्मीजी प्रसन्न होकर व्यक्ति के सभी मनोरथ पूर्ण करती हैं।

Must Read- Good Luck: कोई भी एक चीज पास रखें, धन को लेकर चमक जाएगी किस्मत

पंडितों व जानकारों के अनुसार यदि कोई ऐसी इच्छा आपकी भी है, जो तमाम प्रयासों के बावजूद पूरी नहीं हो पा रही है, तो पूर्णिमा का इनमें से कोई एक उपाय अपनाएं। इसके अलावा पूर्णिमा के दिन आप भगवान शिव और माता पार्वती को सफेद चंदन और सफेद फूल भी अर्पित करें और उन्हें सफेद रंग की मावे की मिठाई भी चढ़ाएं। माना जाता है कि ऐसे करने से आपकी वह इच्छा भी आसानी से पूर्ण हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो