आज सर्वार्थ सिद्धि योग के शुभ संयोग में होगी शिव आराधना

सावन का दूसरा सोमवार आज: शिवालयों में होगी विशेष पूजा और शृंगार, कहीं उज्जैन की तरह भस्मारती होगी, तो कहीं रुद्राभिषेक कर भगवान के लिए फूलों का बंगला सजाया जाएगा।

By: योगेंद्र Sen

Published: 02 Aug 2021, 12:59 AM IST

भोपाल. सावन माह का दूसरा सोमवार कई शुभ योगों से युक्त रहेगा। नक्षत्रों का मेल और शुभ योग इसे और अधिक शुभता प्रदान करेंगे। सोमवार सुबह 11 बजे से पूरे दिन सर्वार्थ सिद्धि योग विद्यमान रहेगा, इसके साथ ही कृतिका और रोहणी नक्षत्र भी रहेगा। सावन सोमवार पर शहर के मंदिरों में भी अलग-अलग स्वरूपों में भगवान की विशेष पूजा अर्चना की जाएगी, कहीं उज्जैन की तरह भस्माआरती होगी, तो कहीं रुद्राभिषेक कर भगवान के लिए फूलों का बंगला सजाया जाएगा।


मुक्तेश्वर महाकाल में होगी भस्मारती
सावन माह के दूसरे सोमवार पर भगवान मुक्तेश्वर महाकाल की भस्मारती की जाएगी। इसके बाद विशेष शृंगार किया जाएगा। शहर के बिड़ला मंदिर के पट सोमवार को पूरे दिन खुले रहेंगे। मंदिर के प्रबंधक केके पांडेय ने सभी श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे मास्क लगाकर आए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

काल भैरव का शृंगार और महाआरती
लालघाटी नेवरी स्थित काल भैरव मठ में श्रावण कृष्ण पक्ष रवि अष्टमी पर रविवार को भगवान भैरवनाथ का विशेष शृंगार और पूजा अर्चना की गई। दोपहर दो बजे भगवान काल भैरव की महाआरती हुई और पायस, इमरती, दहीबड़ा, मालपुआ तथा सोमरस का भोग, पूजन श्रृंगार विजयम देही हवन हुआ। कोरोना महामारी के रोग निवारण के लिए काल भैरव से प्रार्थना की गई। इस मौके पर मठ के महंत कैलाश दास पंडा बाबा, आचार्य पंडित गंगा प्रसाद शास्त्री, पुजारी दीपक तिवारी सहित अनेक मौजूद थे।

यहां भी पहुंचेंगे श्रद्धालु
शहर के प्राचीन नेवरी स्थित मनकामेश्वर मंदिर, लालघाटी स्थित गुफा मंदिर, पिपलेश्वर मंदिर नेहरू नगर, सिद्धेश्वर मंदिर नेहरू नगर, सोमेश्वर मंदिर पीडब्ल्यूडी क्वार्टर, जलेश्वर मंदिर, पशुपतिनाथ मंदिर गोविंदपुरा, शिव भवानी मंदिर हबीबगंज, महाकाल मंदिर ईश्वर नगर, झरनेश्वर मंदिर जवाहर चौक सहित अन्य मंदिरों में भी दर्शनार्थी पहुंचेंगे।

योगेंद्र Sen Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned