scriptइस दिन महिलाएं कभी भी न करें ये काम, नहीं तो… | Women should never do this work on this day | Patrika News
धर्म

इस दिन महिलाएं कभी भी न करें ये काम, नहीं तो…

गुरुवार को धर्म का दिन माना जाता है

भोपालFeb 25, 2020 / 03:52 pm

Devendra Kashyap

guru.jpg
हिंदू धर्म में कई मान्यताएं प्रचलित हैं, जो शास्त्रों के अनुसार सही भी माना जाता है। धर्म शास्त्रों के अनुसार, हर दिन का अपना एक अलग-अलग महत्व होते हैं। खासतौर से गुरुवार को तो धर्म का दिन माना जाता है। गुरु को लेकर मान्यता ये भी है कि यह दूसरे ग्रहों के मुकाबले ज्यादा भारी होता है।

यही कारण है कि इस दिन ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए, जिससे शरीर या घर में हल्कापन आये। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन ऐसा-वैसा काम करने से गुरु के प्रभाव में आने वाले कारक तत्वों का प्रभाव कम हो जाता है। ऐसे में ये जानना बेहद जरूरी है कि गुरुवार के दिन कौन सा काम नहीं करना चाहिए…


बाल नहीं धोना चाहिए

शास्त्रों के अनुसार, महिलाओं की कुंडली में बृहस्पति पति और संतान का कारक होता है। अर्थात गुरु ग्रह संतान और पति, दोनों के जीवन को प्रभावित करता है। ऐसे में इस दिन महिलाओं को बाल नहीं धोना चाहिए। क्योंकि इसका असर पति और संतान, दोनों पर पड़ता है।

ना शेविंग करें, ना ही नाखून काटें

मान्यता के अनुसार, गुरुवार के दिन ना ही शेविंग करना चाहिए, ना ही नाखून काटना चाहिए। दरअसल, गुरु ग्रह को जीव भी कहा जाता है। यहां जीव का तात्पर्य जीवन से है अर्थात आयु। माना जाता है कि गुरुवार को नाखून काटने और शेविंग करने से गुरु ग्रह कमजोर होता है और इससे जीवन पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है।

घर में पोछा न लगाएं

मान्यता के अनुसार, गुरुवार के दिन कपड़े नहीं धोने चाहिए। खासकर अधित वजन वाले कपड़े धोने से बचना चाहिए। इसके अलावे घर में पोछा भी नहीं लगाना चाहिए। इसके अलावे इस दिन कबाड़ घर से नहीं निकलना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से घर के सदस्यों पर शुभ प्रभाव में कमी आती है।

Home / Astrology and Spirituality / Religion News / इस दिन महिलाएं कभी भी न करें ये काम, नहीं तो…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो