scriptमहिलाओं को ये काम भूलकर भी नहीं करना चाहिए, लगता है ये कलंक | womens never do these types of work | Patrika News
धर्म

महिलाओं को ये काम भूलकर भी नहीं करना चाहिए, लगता है ये कलंक

मनुस्मृति में हमारे जीवन से आधारित कई समस्याओं के बारे में बताया गया है।

भोपालNov 26, 2019 / 05:40 pm

Devendra Kashyap

manusmriti.jpg
हिन्दू धर्म में मनुस्मृति ग्रंथ का विशेष महत्व है। मनुस्मृति में हमारे जीवन से आधारित कई समस्याओं के बारे में बताया गया है। यही नहीं, इस ग्रंथ में इंसान के जीवन की खुशी और संस्कारवान बनाने के लिये कई सूत्र भी बताये गये हैं।

मनुस्मृति में महिलाओं के बारे में विस्तार बताया गया है। इसके अनुसार, महिलाओं को कैसा रहन-सहन हो। कौन सा काम महिलाओं को नहीं करना चाहिए। आइये जानते हैं कि महिलाओं को कौन सा काम भूलकर नहीं करना चाहिए…

पानं दुर्जनसंसर्गः पत्या च विरहोटनम्।
स्वप्नोन्यगेहेवासश्च नारीणां दूषणानि षट्।।


मनुस्मृति के इस श्लोक के अनुसार, महिलाओं को छह काम भूलकर भी नहीं करना चाहिए….


शराब

मनुस्मृति के अनुसार, महिलाओं के कभी भी शराब नहीं पीना चाहिए। मनुस्मृति के अनुसार ऐसा करने वाली महिलाओं को अच्छे-बुरे का भनक नहीं रहता और इस दिन मर्यादाहीन आचरण कर बैठती हैं।

दुष्ट पुरुष से मेल-जोल न रखें

मनुस्मृति के अनुसार, महिलाओं को दुष्ट पुरुष से मेल-जोल नहीं रखना चाहिए क्योंकि हो सकता है कि वह पुरुष उस महिला का उपयोग निजी हित के लिए कर सकता है। ऐसे में इस तरह के लोगों से दूर रहें तो वह आपके हित में होगा।

पति से अलग रहना

मनुस्मृति के अनुसार, विवाह के बाद स्त्री को पति से अलग नहीं रहना चाहिए। स्त्री को हर वक्त पति के साथ ही रहना चाहिए, चाहे वक्त अच्छा हो या बुरा।

इधर-उधर घूमना

मनुस्मृति के अनुसार, बिना किसी काम के महिलाओं को इधर-उधर नहीं घूमना चाहिए। अगर कोई महिला ऐसा करती है तो वह पिता और पति, दोनों कुल का सम्मान में कमी लाती है।

देर तक सोना

महिलाओं को देर तक नहीं सोना चाहिए। ऐसा करने से घर में क्लेश की स्थिति बनती है। मनुस्मृति के अनुसार, देर तक सोने के कारण महिलाएं पारिवारिक जिम्मेदारी पूरी नहीं कर पाती, जिस कारण परिवार वालों के मन में असंतोष पनपता है।
दूसरे के घर में रहना

महिलाओं को कभी भी दूसरे के घर में नहीं रहना चाहिए। मनुस्मृति के अनुसार, अगर वह पिता और पति के अलावा किसी और के घर में रहती है तो उसके चरित्र पर सवाल उठने की संभावना अधिक रहती है। यही कारण है कि महिलाओं को दूसरे के घर में नहीं रहना चाहिए।

Home / Astrology and Spirituality / Religion News / महिलाओं को ये काम भूलकर भी नहीं करना चाहिए, लगता है ये कलंक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो