script5वीं बोर्ड परीक्षाः चुनाव के कारण हुई देर, 8 मई को आएंगे नतीजे | 5th board exam result will be announced on 8 may 2019 | Patrika News
रिजल्‍ट्स

5वीं बोर्ड परीक्षाः चुनाव के कारण हुई देर, 8 मई को आएंगे नतीजे

Board Exam Result

जयपुरMay 05, 2019 / 11:57 am

सुनील शर्मा

Education,govt school,School,Books,kids,school education,parenting,education news in hindi,

education news in hindi, education, school, govt school, books, kids, parenting, school education, cbse, cbse board, cbse exam, cbse syllabus

लोकसभा चुनाव के चलते पांचवी बोर्ड परीक्षा का परिणाम समय पर नहीं आ पाया। अब शिक्षा विभाग चुनाव के बाद 8 मई को परिणाम जारी करने की तैयारी कर रहा है। इस बार प्रदेशभर में सभी डाइट्स एक साथ ही परिणाम जारी करेंगे।

दरअसल, प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय ने पांचवी बोर्ड का नतीजा 3 मई को प्रदेशभर में एक साथ घोषित करने के निर्देश दिए थे। लेकिन, चुनाव में शिक्षकों के व्यस्त होने के कारण कई डाइट्स उक्त तिथि तक परिणाम तैयार ही नहीं कर पाए। ऐसे में किसी भी डाइट का परिणाम जारी नहीं किया गया। जानकारी के अनुसार अब 8 मई को उक्त परिणाम प्रदेश में एक साथ जारी किया जाएगा। गौरतलब है कि इस बार अकेले जयपुर से ही 1.30 लाख बच्चों ने पांचवी बोर्ड की परीक्षा दी है।

पहले यह थी योजना
सभी अभ्यर्थियों को पांचवी बोर्ड पास करने का ग्रेडिंग प्रमाण पत्र दिया जाएगा। सभी डाइट ने सभी संग्रहण केन्द्रों से प्राप्तांकों की मार्कशीट अनुमोदित करवाकर मांगी है। इसके बाद सभी विषयों के अंक शाला दर्पण पोर्टल पर अपलोड कर दिए जाएंगे। तीन मई को ऑनलाइन परिणाम जारी होने के बाद 6 मई को विद्यार्थियों की ग्रेडिंग युक्त प्रमाण पत्र स्कूलों को उपलब्ध करवाया जाना था। फिर 8 मई को प्रधानाचार्य द्वारा सभी स्कूलों में प्रमाण पत्रों का वितरण किया जाता।

अब 8 मई को परिणाम जारी करने की तैयारी
नई समय तालिका के अनुसार सभी डाइट्स को 5 मई तक बच्चों के अंक शाला दर्पण पोर्टल पर अपलोड करने होंगे। इसके बाद एनआईसी 8 मई को प्रदेशभर में एक साथ परिणाम जारी करेगा। इसके बाद परिणाम डाइट्स को भेजा जाएगा। डाइट्स उन्हें डाउनलोड कर अंकतालिकाएं प्रिंट करेगा तथा इन्हें स्कूलों में भेजा जाएगा। वहां से बच्चों ये को वितरित की जाएंगी।

Home / Education News / Results / 5वीं बोर्ड परीक्षाः चुनाव के कारण हुई देर, 8 मई को आएंगे नतीजे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो