CBSE: रिजल्ट के अगले दिन से ही भरे जाएंगे मार्क्स वेरिफिकेशन फॉर्म, ये है पूरा टाइम-शैड्यूल

CBSE: रिजल्ट के अगले दिन से ही भरे जाएंगे मार्क्स वेरिफिकेशन फॉर्म, ये है पूरा टाइम-शैड्यूल

Sunil Sharma | Publish: Apr, 17 2019 05:40:39 PM (IST) रिजल्‍ट्स

CBSE Board ने 10th तथा 12th की परीक्षा में उपस्थित हुए छात्र-छात्राओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण सूचना जारी की है।

CBSE Board ने 10th तथा 12th की परीक्षा में उपस्थित हुए छात्र-छात्राओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। सीबीएसई बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि इस बार 10वीं तथा 12वीं बोर्ड के रिजल्ट आने के अगले दिन से ही स्टूडेंट्स के मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए पोर्टल ओपन कर दिया जाएगा। बोर्ड ने दोनों कक्षाओं के नतीजे मई 2019 में आने की संभावना भी जताई है। सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट http://cbse.nic.in/newsite/index.html पर जारी नोटिफिकेशन में रिजल्ट के बाद का पूरा टाइम शेड्यूल तथा फीस चार्ट भी अपलोड किया है।

सीबीएसई बोर्ड ने जारी किया टाइम शेड्यूल चार्ट
नोटिफिकेशन के अनुसार मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए अप्लाई करने की अंतिम तिथि पोर्टल ओपन होने के पांचवे दिन शाम 5 बजे तक होगी। रिजल्ट की घोषणा के 17वें दिन से आंसरबुक की फोटोकॉपी लेने के लिए लिंक एक्टिवेट कर दिया जाएगा जो अगले दिन शाम 5 बजे तक एक्टिव रहेगा। रिजल्ट की घोषणा के 21वें दिन से कॉपी रिचैकिंग के आवेदन हेतु लिंक एक्टिवेट हो जाएगा। इस लिंक पर भी छात्र अगले दिन शाम 5 बजे तक ही अप्लाई कर सकेंगे। इसके बाद यह लिंक वेबसाइट से हटा दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ओपन करें या http://cbse.nic.in/newsite/attach/fee%20cir.pdf पर क्लिक करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ये रहेगी फीस
मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए 500 रूपए प्रति विषय का शुल्क निर्धारित किया गया है। आंसरकॉपी की फोटोकॉपी लेने के लिए 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को 500 रूपए प्रति विषय तथा 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को 700 रूपए प्रति विषय चुकाने होंगे। कॉपी रिवैल्युएशन के लिए बोर्ड द्वारा 100 रूपए प्रति प्रश्न की फीस निर्धारित की गई है।

Education,CBSE Board, <a href=12th result , 10th result , Education news in hindi, CBSE 12th Result , CBSE board result , CBSE board exam , cbse 10th result ," src="https://new-img.patrika.com/upload/2019/04/17/cbse_board_result_4441494-m.jpg">

कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए भी जारी हुई सूचना
नोटिफिकेशन में कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए भी सूचना जारी की गई है। इसके अनुसार कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन करने का लिंक रिजल्ट की घोषणा वाले दिन ही एक्टिवेट हो जाएगा। इस लिंक पर क्लिक कर छात्र प्रति विषय 300 रूपए (भारत से बाहर एग्जाम दे रहे छात्रों के लिए 2000 रूपए प्रति विषय) की फीस चुकाकर 6 जून 2019 तक कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन कर सकेंगे। जो छात्र 6 जून तक आवेदन नहीं कर पाएंगे, वो लेट फीस 1000 रूपए प्रति छात्र का भुगतान कर 12 जून 2019 तक अप्लाई कर सकेंगे। इस समयसीमा में भी जो छात्र आवेदन नहीं कर पाएंगे, वो 13 जून से 15 जून 2019 तक 5000 रूपए प्रति छात्र का भुगतान कर कम्पार्टमेंट एग्जाम हेतु आवेदन कर सकेंगे।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned