scriptUPSC Result: कारीगर के बेटे ने मारा मैदान, कोचिंग फीस के लिए करनी पड़ी नौकरी, फिर भी नहीं मानी हार | Patrika News
झालावाड़

UPSC Result: कारीगर के बेटे ने मारा मैदान, कोचिंग फीस के लिए करनी पड़ी नौकरी, फिर भी नहीं मानी हार

UPSC Result 2024: Rajasthan Topper Success Story: झालावाड़ के पवन को मिली 816वीं रैंक, चौथी बार में पास की परीक्षा, स्वयं की पढ़ाई का खर्च निकालने के लिए 10 व 12वीं के बच्चों को गणित पढ़ाई

झालावाड़Apr 16, 2024 / 09:47 pm

pushpendra shekhawat

UPSC
झालावाड़ जिले के भवानीमंडी निवासी एक गरीब मजदूर के बेटे पवन कुमार सुथार ने यूपीएससी में 816 वीं रैंक प्राप्त कर समाज व क्षेत्र का नाम रोशन किया है। पवन ने अपनी प्रांरभिक शिक्षा भवानीमंडी के निजी विद्यालय एवं माध्यमिक सेठ आनन्दी लाल पोद्दार उच्च माध्यमिक विद्यालय से पूरी की है। अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए जयपुर के एनआईटी कॉलेज से बीटेक किया। सेल्फ पढ़ाई कर आईएएस की तैयारी की और आज परिणाम सबके सामने है।
पवन कुमार ने बताया कि उसने यूपीएसी की परीक्षा चौथी बार में पास की। इससे पहले 2018 पहली बार इंटर 6 में असफल होने के बाद भी मंजिल को पाने की चाह को लेकर 2019 में दूसरी बार प्री पास हुआ। वहीं तीसरी बार 2021 में उसने प्री किलयर किया। उसके बाद 2024 में नियमित रूप से 5 से 6 घंटे बिना कोचिंग के पढ़ाई कर यूपीएसी परीक्षा को पास किया। इसी दौरान उसने एक कोचिंग ज्वाइन की। स्वयं की पढ़ाई का खर्चा निकालने के लिए उसने उसी कोचिंग संस्थान में कक्षा 10वीं से 12वीं के छात्रों को गणित विषय पढ़ाया।

Home / Jhalawar / UPSC Result: कारीगर के बेटे ने मारा मैदान, कोचिंग फीस के लिए करनी पड़ी नौकरी, फिर भी नहीं मानी हार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो