scriptरीवा में 55 लाख टन चूना-पत्थर का मिला भंडार, जल्द होगी नीलामी | 55 lakh tons of limestone found in Rewa | Patrika News
रीवा

रीवा में 55 लाख टन चूना-पत्थर का मिला भंडार, जल्द होगी नीलामी

खनिज विभाग के सर्वे दल ने रायपुर कर्चुलियान में 235 हेक्टेयर एरिया में चूना पत्थर मिलने की दी है रिपोर्ट, शासन के पत्र पर नीलाम करने की कवायद शुरू

रीवाJul 14, 2020 / 03:32 pm

Rajesh Patel

limestone

limestone

रीवा. जिले में एक और खनिज संपदा का भंडार मिला है। इस बार सीमेंट बनाने के लिए रा मटेरियल में उपयोग होने वाले चूना-पत्थर का 55 लाख टन का भंडार चिह्ंित किया गया है। खनिज विभाग सर्वे दल की रिपोर्ट पर नीलामी प्रक्रिया की कवायद शुरू कर दी गई। सर्वे दल की रिपोर्ट के मुताबिक हुजूर और रायपुर कर्चुलियान तहसील के बार्डर एरिया में बड़े पैमाने पर चूना-पत्थर का भंडार मिला है।
रायपुर कर्चुलियान में 235 हेक्टेयर चिह्ंित
रायपुर कर्चुलियान के चार गांवों में 235 हेक्टेयर एरिया में चूना पत्थर का भंडार मिला है। शासन के पत्र पर जिला खनिज कार्यालय ने चूना पत्थर के चिह्ंित किए गए गांवों में ब्लाक बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। प्रारंभिक चरण में प्रस्तावित गांवों मं ब्लाक तैयार किया जा रहा है। अब तक तीन ब्लाक तैयार किए गए हैं। दस्तावेज के मुताबिक शहरी क्षेत्र से सटे कोष्ठा सहित चोरगढ़ी, पटना, पहडिय़ा और पुरैनी में 235 हेक्टेयर एरिया में चूना पत्थर की खदानों के लिए तीन अलग-अलग छोटे-छोटे ब्लाक तैयार किए गए हैं।
वर्ष 2014 से किया गया सर्वे
जिले में खनिज संपदा के भंडार को चिह्ंित करने के लिए खनिज विभाग का सर्वे दल वर्ष 2014 से सर्वे कर रहा था। रायुपुर कर्चुलियान और हुजूर तहसील के बार्डर एरिया में चार ग्राम पंचायतों के एरिया में चूना पत्थर का भंडार चिह्ंित किया गया है।

इन पंचायतों में चूना पत्थर का भंडार
-जिला मुख्यालय से जुड़े क्षेत्र कोष्ठा, चोरगढ़ी, पटना, पहडिय़ा, पुरैनी पंचायत में चूना-पत्थर का भंडार चिह्ंित किया गया है।

वर्जन…
रायपुर कर्चुलियान क्षेत्र के चार से पांच गांवों में चूना-पत्थर के ब्लाक बनाए जाने की प्रक्रिया चल रही है। कागजी प्रक्रिया पूरी कर शासन को प्रस्ताव भेज दिया गया है। शासन की गाइड लाइन पर अगली प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
रत्नेश दीक्षित, जिला खनिज अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो