scriptखुशखबरी…MP के सोलर प्लांट की बिजली से जल्द दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो, पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण | Asia largest solar plant to start testing of power, PM modi will lauch | Patrika News
रीवा

खुशखबरी…MP के सोलर प्लांट की बिजली से जल्द दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो, पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

रीवा सोलर पावर प्लांट में 23 से बिजली उत्पादन की टेस्टिंग, अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना का मंत्री ने किया निरीक्षण

रीवाMar 20, 2018 / 08:28 pm

Manoj singh Chouhan

rewa

rewa

रीवा. मध्यप्रदेश का विंध्य क्षेत्र बिजली उत्पादन में एक और कीर्तिमान बनाने जा रहा है। प्रदेश के रीवा में लगे एशिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट से बिजली उत्पादन की टेस्टिंग प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अप्रैल से आंशिक विद्युत उत्पादन प्रस्तावित है। पहले ५० मेगावाट बिजली का उत्पादन प्रारंभ किया जाएगा। पावर ग्रिड को 23 मार्च को चार्ज कर दिया जाएगा। इसके बाद यह मेन सिस्टम से जुड़ जाएगा। इसी दिन बिजली उत्पादन की टेस्टिंग भी शुरू की जाएगी। मालूम हो, मेगा सोलर पावर प्लांट में पैदा होने वाली बिजली से दिल्ली मेट्रो दौड़ेगी। इसको लेकर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन और पावर डेवलपर्स इकाइयों के बीच एमओयू साइन किया गया है। रीवा पावर प्लांट से बनने वाली 24 फीसदी बिजली दिल्ली मेट्रो कार्पोरेशन और बाकी 74 फीसदी बिजली राज्य सरकार खरीदेगी।
अगस्त में लोकार्पण
उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ला ने सोमवार को रीवा अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना के निर्माण का जायजा लेने बदवार पहाड़ पहुंचे। उनके साथ कई अन्य अधिकारी और विशेषज्ञ भी मौजूद रहे। मंत्री शुक्ल ने कहा, सौर परियोजना के क्षेत्र में एक ही स्थान पर 750 मेगावाट क्षमता का पॉवर प्लांट विकसित करने का यह प्रदेश का पहला प्रयास है। संयोग से यह उपलब्धि रीवा जिले को मिली है। कंपनियों द्वारा सोलर पैनल लगाने का कार्य देखकर कहा कि जिस गति से कार्य की उम्मीद थी, उसी गति से चल रहा है। जुलाई तक पूरा कार्य हो जाए ताकि अगस्त में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से इसका लोकार्पण कराया जा सके।
पावर ग्रिड को 23 मार्च को चार्ज कर दिया जाएगा

मंत्री ने पैनल निर्माण के लिए एजेंसियों महेंद्रा, एक्मे एवं सोल एनर्जी के मेगावाट पैनलिंग के कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने सभी यूनिट के अलग-अलग पुलिंग उप केन्द्र के निर्माण की भी जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि यूनिट 2 व 3 का कार्य पूर्णता की ओर है। आगामी अप्रैल से आंशिक विद्युत उत्पादन प्रस्तावित है। पहले 50 मेगावाट बिजली का उत्पादन प्रारंभ किया जाएगा। पावर ग्रिड को 23 मार्च को चार्ज कर दिया जाएगा। जिसके बाद यह मेन सिस्टम से जुड़ जाएगा। इस दौरान एसडीएम अरुण विश्वकर्मा, कार्यपालन यंत्री ऊर्जा विकास निगम एसएस गौतम सहित पावर ग्रिड, बिजली कंपनी के अधिकारी मौजूद रहे।
बुलाए गए इंजीनियर
750 मेगावाट क्षमता के इस पॉवर प्लांट को तीन इकाइयों में बांटा गया है। सभी इकाइयों की क्षमता 250 मेगावॉट है। पहले 50 मेगावॉट क्षमता का बिजली उत्पादन किया जाएगा। इसके बाद धीरे-धीरे कर क्षमता बढ़ाई जाएगी। महेन्द्रा कंपनी ने 50 मेगावॉट बिजली उत्पादन करने की तैयारी कर ली है। बिजली उत्पादन की टेस्टिंग शुरू कराने के लिए कंपनी ने कई इंजीनियरों की टीम को बुलाया है।

Home / Rewa / खुशखबरी…MP के सोलर प्लांट की बिजली से जल्द दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो, पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो