scriptएटीएम का एसी बदलने आउटर्सोस एजेंसी तैयार नहीं ,जानिए क्यों | ATM's AC replacement outsourcing agency is not ready why not | Patrika News
रीवा

एटीएम का एसी बदलने आउटर्सोस एजेंसी तैयार नहीं ,जानिए क्यों

एटीएम में लगी एसी कबाड़, बैंक नई खरीदे तभी होगी चालू

रीवाMay 20, 2019 / 09:27 pm

Lokmani shukla

ATM's AC replacement outsourcing agency is not ready why not

ATM’s AC replacement outsourcing agency is not ready why not

रीवा। शहर में लगे 90 फीसदी एटीएम के एसी सुधारने लायक नहीं बचे हैं। खराब एसी बदलने से आउटर्सोस एजेंसी ने हाथ खड़े कर दिए हैं। अब इन एटीएम को नए एसी मिलने के बाद ही चालू होगें। ऐसे में भीषण गर्मी में एटीएम उपभोक्तओं को रुलाएंगे। दरअसल तापमान अधिक बढऩे और एसी नहीं चलने से आएदिन एटीएम मशीनें खराब हो रही हैं। इससे उपभोक्तओं को पैसा निकालने में काफी परेशानी होती है।
बताया जा रहा है कि शहर में एटीएम के बंद पड़े एसी को तत्काल प्रांरभ करने भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य प्रबधंक ने निर्देश दिया है। लेकिन आउटर्सोस एजेंसी ने एटीएम मशीनों के एसी सुधारने से कदम पीछे खींच लिया है। उसका कहना है कि पांच साल से अधिक पुराने एसी होने के कारण मरम्मत संभव नहीं है। ऐसे में बैंक द्वारा नए एसी खरीदने के बाद ही एटीएम में लगाया जाएगा। गौरतलब है कि एटीएम मशीनों के एसी बंद होने के कारण एटीएम कक्ष में तापमान तीन डिग्री तक अधिक हो जाता है। ऐसे मेें जहां मशीनें खराब हो रही है वहीं लोगों को भी काफी परेशानी होती है। भारतीय स्टेट बैंक एवं यूनियन बैंक के लगभग 115एटीएम भारत सरकार के वित्त मंत्रालय ने आउटसोर्स को दे रखा है। इनका अनुबंध मुख्यालय स्तर से होने के कारण स्थानीय प्रबंधन इन पर कुछ कार्रवाई नहीं कर सकता है।
उपभोक्ता के लिए नहीं है एसी-
बताया जा रहा है कि एटीएम में लगे एसी उपभोक्ताओं के लिए नहीं है। बल्कि मशीन को एक निश्चित तापमान बनाए रखने के लिए हैं। लेकिन एसी बंद होने से एटीएम कक्ष में गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। वहीं एटीएम भी खराब हो रहे हैं।
30 हजार की बिजली की खपत
सूत्र बताते है कि एक एटीएम में एसी चालू रखने पर लगभग 30 हजार रुपए बिजली का बिल आता है। इस बिल को बचाने के लिए आउटसोर्स एजेंसी एसी चालू करने के पक्ष में नहीं रहती है। यही कारण है कि जहां एसी चालू भी है वहां बंद रखते हैं।
———————————-

Home / Rewa / एटीएम का एसी बदलने आउटर्सोस एजेंसी तैयार नहीं ,जानिए क्यों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो