scriptकिसी को मिस काल करने से पहले पढ़ें ये खबर नहीं तो बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली | bank account will be empty. | Patrika News
रीवा

किसी को मिस काल करने से पहले पढ़ें ये खबर नहीं तो बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

अब आनलाइन ठगी का नया तरीका, मिस काल मारने पर बंद हो जाती है मोबाईल सिम, इसके बाद खाते से गायब हो जाती है राशि, आधार कार्ड व मोबाईल नंबर बैंक खाता में फीड होने के कारण कर रहे ठगी

रीवाMay 03, 2019 / 08:05 pm

Balmukund Dwivedi

mobile

bank account will be empty.

सीधी. शासन व प्रशासन आनलाइन ठगी को रोकने के लिए जितनी जागरूकता व तकनीकि का इजात करता है, वहीं ठगी को अंजाम देने वाले भी नित नए तरीके का उपयोग करते हैं। अभी तक खाता नंबर, एटीएम कार्ड बंद होने की जानकारी देकर एटीएम का नंबर पता कर आनलाइन ठगी की जा रही थी, वर्तमान मे आरोपियों द्वारा नवीन तरीके का प्रयोग किया जा रहा है। अब आरोपियों के द्वारा लोगों के मोबाइल पर फोन करते हैं कि आपकी सिम बंद होने वाली है, जिसे चालू रखने के लिए एक नंबर देकर उस नंबर पर मिस काल करने को कहते हैं। मिस काल करने के बाद युवक की मोबाईल सिम बंद हो जाती है। उस सिम नंबर को खाली नंबर की सिम में एक्टिवेट कर ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। पुलिस प्रशासन के द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए एलर्ट जारी कर दिया गया है किंतु अभी तक इसका समुचित प्रचार-प्रसार नहीं हो पाया है।
इस तरह ठगी की वारदात को देते हैं अंजाम
दिए गए नंबर पर मिस काल करने पर संबंधित युवक का मोबाइल नंबर बंद हो जाता है, जिसे आरोपियों के द्वारा दूसरी खाली सिम में उक्त नंबर चालू कर लिया जाता है। जिससे मैसेज भेजकर बैंक एकाउंट की जानकारी प्राप्त कर लेते हैं, मोबाइल सिम से आधार कार्ड खाता में लिंक होने के कारण मोबाइल नंबर से समस्त जानकारी व राशि का दूसरे खाते में स्थानांतरण संभव है, जिसका फायदा गिरोहों के द्वारा उठाया जा रहा है।
बैंक व एटीएम बूथ पर करना होगा एलर्ट
इस तरह ठगी की नई वारदात सामने आने के कारण पुलिस व जिला प्रशासन को आम लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। खाताधारक रूपए जमा करने या निकालने के लिए बैंक या एटीएम बूथो पर आते-जाते रहते हैं। ऐसी स्थिति मे पुलिस प्रशासन को आवश्यक है कि वैधानिक सूचना बोर्ड बैंको व एटीएम बूथो पर लगाया जाए, जिसे पढ़कर लोग सचेत व सतर्क रहें जिससे वे ठगी के शिकार न हो पाएं।
लोगों को जागरूक रहने की है जरूरत-
तरूण नायक, पुलिस अधीक्षक, सीधी ने बताया कि इन दिनों ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह द्वारा मोबाइल नंबर बंद होने की गलत सूचना देकर एक नंबर पर मिस काल करने को कहते हैं, मिस काल करने के बाद मोबाइल नंबर बंद हो जाता है, जिस नंबर को रिक्त सिम मे एक्टिवेट कर उस नंबर के सहारे बैंक व एटीएम खाते से ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। इसके लिए आवश्यक है कि इस तरह के संदेश आने पर कभी भी बताए गए नंबर पर मिस काल न करें, जनजागरूकता नितांत आवश्यक है।

Home / Rewa / किसी को मिस काल करने से पहले पढ़ें ये खबर नहीं तो बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो