scriptलोकायुक्त अधिकारी बनकर अवैध रूप से कर रहा था वसूली, एक चूक से चढ़ गया पुलिस के हत्थे | Being a Lokayukta officer, he was doing illegal recovery | Patrika News
रीवा

लोकायुक्त अधिकारी बनकर अवैध रूप से कर रहा था वसूली, एक चूक से चढ़ गया पुलिस के हत्थे

कनौजा गांव की पंचायत सचिव से 50 हजार रुपए की मांग की थी

रीवाOct 30, 2019 / 12:45 am

Balmukund Dwivedi

Being a Lokayukta officer, he was doing illegal recovery,

Being a Lokayukta officer, he was doing illegal recovery,

रीवा. लोकायुक्त अधिकारी बनकर अवैध रूप से वसूली करने वाला सख्श पकड़ा गया है। वह ग्राम पंचायत कनौजा की महिला सचिव से 50 हजार रुपए की मांग कर रहा था। इसकी शिकायत मिलने पर लोकायुक्त पुलिस के अधिकारी पहुंचे और धर दबोचा, उसे सिविल लाइन थाने के सुपुर्द कर दिया गया। बताया गया है कि कनौजा ग्राम पंचायत की सचिव विजय लक्ष्मी को कुछ दिन पहले फोन गया, जिसमें लोकायुक्त कार्यालय से अधिकारी बोलने की बात कही गई। उसने कहा कि ग्राम पंचायत में भ्रष्टाचार की शिकायतें मिली हैं, इस पर जल्द ही एफआइआर की जाएगी। यदि मामले को सुलझाना है तो 50 हजार रुपए का इंतजाम करें। लोकायुक्त में शिकायत के नाम पर ही महिला एवं उसके परिवार के होश उड़ गए। जब लगातार फोन करने वाला केवल रुपए देने की बात करता रहा और भ्रष्टाचार से जुड़ी शिकायत में किसी तरह के दस्तावेज नहीं मांगे तो आशंका हुई। जिसके चलते महिला सचिव के पति शैलेश पांडेय ने लोकायुक्त कार्यालय में संपर्क किया। जहां से पता चला कि कोई शिकायत नहीं है। लोकायुक्त एसपी ने अधिकारियों को उक्त व्यक्ति को पकडऩे का निर्देश दिया।
सिरमौर चौराहे में पकड़ा गया
आरोपी ने महिला सचिव से कहा था कि वह अपने पति को रुपए लेकर सिरमौर चौराहे के पास भेजें। जब महिला का पति शैलेश पांडेय सिरमौर चौराहे में पहुंचा और फोन लगाया तो आरोपी ने कहा कि वह सरपंच को भी लेकर आया है, इसलिए चर्चा नहीं होगी। इसके बाद अकेले में पुलिस चौकी के पास बुलाया। जहां पर 50 हजार रुपए की मांग की। पूर्व से ही लोकायुक्त के अधिकारियों की टीम वहां पर सिविल ड्रेस में मौजूद थी। जिसने पहुंचकर आरोपी को धर दबोचा। उसने अपना नाम संजय मिश्रा निवासी अकौरी थाना जवा, हालमुकाम बजरंग नगर रीवा बताया है। लोकायुक्त अधिकारियों ने आरोपी को सिविल लाइन पुलिस के हवाले कर दिया है। जहां पर उससे पूछताछ की जा रही है। आरोपी के विरुद्ध धोखाधड़ी का प्रकरण दर्जकर लिया गया है।
वसूली की सूची भी हुई जब्त
पकड़े गए आरोपी के पास से कुछ दस्तावेज मिले हैं। जिसमें उसने जिले भर के अलग-अलग विभागों के कर्मचारियों के नाम और नंबर लिखे थे। इसमें छोटे कर्मचारी सबसे अधिक शामिल हैं। ग्राम पंचायतों के सचिव, राशन दुकानों के सेल्समैन, पटवारी, शिक्षक सहित अन्य कई विभागों के कर्मचारियों के नाम पाए गए हैं। पुलिस अब आरोपी से यह भी पता लगाएगी कि उसके साथ अन्य कितने लोग गिरोह में शामिल हैं।
सिविल लाइन थाने के सुपुर्द किया
विद्यावारिधि तिवारी, निरीक्षक लोकायुक्त रीवा ने बताया कि कनौजा की सचिव के पति ने आवेदन देकर कहा था कि लोकायुक्त अधिकारी बनकर रुपए मांगे जा रहे हैं। जिस पर पड़ताल की गई और एक सख्श को पकड़ा गया है। सिविल लाइन थाने के सुपुर्द कर दिया गया है, जहां पर धोखाधड़ी किए जाने का मामला दर्ज किया जाएगा।

Home / Rewa / लोकायुक्त अधिकारी बनकर अवैध रूप से कर रहा था वसूली, एक चूक से चढ़ गया पुलिस के हत्थे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो