scriptसावधान : पनीर में डिटर्जेंट की मिलावट, एफआइआर | Beware: adulteration of detergent in cheese, FIR | Patrika News

सावधान : पनीर में डिटर्जेंट की मिलावट, एफआइआर

locationरीवाPublished: Sep 20, 2019 12:23:14 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

जिले में खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने दो माह में लिए 100 से ज्यादा सेंपल, राज्य खाद्य प्रयोगशाला की जांच रिपोर्ट में खुलासा

 Beware: adulteration of detergent in cheese, FIR

Beware: adulteration of detergent in cheese, FIR

रीवा. जिले में दूध से बने खाद्य पदार्थो में मिलावट की जा रही है। राज्य खाद्य प्रयोगशाला में अब तक पचास नमूनों की जांच रिपोर्ट फाइनल कर दी गई है। जिसमें दूध, पनीर सहित अन्य खाद्य पदार्थों के 24 सेंपल में डिटर्जेंट जैसी वस्तुओं की मिलावट पाई गई है। जबकि अभी भी राज्य खाद्य प्रयोगशाला कार्यालय से 70 से अधिक नमूनों की रिपोर्ट आना बाकी है।
पचास नमूने में 24 सेंपल फेल
खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने शासन के विशेष अभियान के दौरान जुलाई और अगस्त माह में दूध से बने खाद्य पदार्थों को लेकर 120 से अधिक सेंपल लिए। सभी नमूनों को जांच के लिए राज्य खाद्य प्रयोगशाला भोपाल भेजा गया। गुरुवार को प्रयोगशाला ने 50 नमूनों की जांच रिपोर्ट फाइनल कर दी है। जांच रिपोर्ट में बताया गया है कि दूध से बने उत्पाद में 23 नमूने असुरक्षित पाए गए हैं। जिसमें दूध में पानी की मिलावट अधिक मात्रा में पायी गई है। जबकि मऊगंज में मिश्रा डेयरी पर लिए गए पनीर का सेंपल फेल हो गया है। रिपोर्ट में बताया गया कि पनीर में डिटर्जेंट की मिलावट की गई है।
मिल्क केक-कलाकंद में सूजी और वनस्पति की मिलावट
शहर के नए बस स्टैंड पर मैहर निवासी बबलू नामदेव का 13 क्विंटल केक पकड़ा गया था। जिसका सेंपल भोपाल भेजा गया। राज्य खाद्य प्रयोगशाला ने जांच रिपोर्ट में बताया है कि मिल्क को प्योर दूध व खोवा से बनाने के बजाए शक्कर, वनपस्ति, सूजी से बनाकर तैयार किया गया है।
कारोबारियों को नोटिस
फूड इंस्पेक्टर ओपी साहू ने बताया कि मामले में खाद्य विभाग ने मऊगंज थाने में मिश्रा डेयरी संचालक आशीष मिश्र पर एफआइआर दर्ज कराई गई है। गल्ला मंडी गौरम रणदेव के यहां पतांजलि घी, पुष्पराज नगर दीपक अग्रवाल मैदा, छिजवार में जितेन्द्र गुप्ता कृष्णा मिठाई भंडार, कृष्णा नमकीन विजय तिवारी पडऱा, जैन नमकीन बृज किशोर गुप्ता पडऱा, नेहरु नगर सुनील गुप्ता रथ गोल्ड सूजी, खुटेही में अनिल त्रिपाठी दूध में पानी की मिलावट। इसी तरह दूध में पानी मिलावट करने वालों में अनिल पाल ढेकहा, शांति नारायण पांडेय ढेकहा, निराला नगर आदर्श डेयरी अनुसंसा ङ्क्षसह, रतहरा कृष्णा डेयर सुरेश पटेल, गोविंदगढ़ कमलेश यादव, गुलाब मार्ग रीवा विशाल वीरवानी, हनुमना गणेश पटेल आदि गाय व भैंस के दूध में पानी की मिलावट सामने आयी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो