scriptरेल इ-टिकट की कालाबाजारी, तत्काल टिकट पर करते थे मनमानी वसूली, फर्जी आइडी से बनी 26 टिकट जब्त, एक आरोपी गिरफ्तार | Black marketing of railway e-ticket | Patrika News
रीवा

रेल इ-टिकट की कालाबाजारी, तत्काल टिकट पर करते थे मनमानी वसूली, फर्जी आइडी से बनी 26 टिकट जब्त, एक आरोपी गिरफ्तार

फोटो कॉपी की दुकान पर कार्रवाई, दो दुकान बंद कर भागे

रीवाMay 20, 2018 / 12:30 am

Lokmani shukla

Black marketing of railway e-ticket

Black marketing of railway e-ticket

रीवा. शहर में रेल इ-टिकट फर्जीवाड़े को लेकर शनिवार को आरपीएफ सतना की टीम ने शिल्पी प्लाजा में दबिश दी। एक दुकान में फर्जी आइडी से बनी 26 रेल इ-टिकट जब्त की गई हैं। कार्रवाई के दौरान दो एजेंट दुकान बंद कर भाग खड़े हुए। इस दौरान आरपीएफ ने एक युवक को गिरफ्तार किया है। बताया गया कि शहर में आइआरसीटीसी पर फर्जी आइडी बनाकर रेल इ-टिकट बुक किए जा रहे हैं। सूचना पर आरपीएफ की टीम ने शनिवार दोपहर १२ बजे शिल्पी प्लाजा स्थित फोटो कॉपी सेंटर में छापा मारा। कार्रवाई में 26 इ-टिकट, पांच एटीएम और 1033 रुपए नगद जब्त किए गए हैं। फर्जीवाड़े में आरपीएफ ने राघवेन्द्र नामक युवक को गिरफ्तार कर रेलवे एक्ट 143 के तहत कार्रवाई की है। टीम का नेतृत्व आरपीएफ निरीक्षक मान सिंह, उपनिरीक्षक राहुल रावत एवं एसडी पांडेय ने किया।

फर्जी आइडी बनाकर बेचते थे टिकट
आरपीएफ के निरीक्षक मान सिंह ने बताया कि इ-टिकट फर्जीवाड़ा करने के लिए आइआरसीटीसी की फर्जी आइडी बनाकर इ-टिकट बुक किया जा रहा है। इससे रेलवे की सुविधा का लाभ यात्रियों को नहीं मिल पा रहा है। रेलवे ने सिर्फ आइआरसीटी के अधिकृत एजेंटों को ही इ-टिकट जारी करने की अनुमति दे रखी है लेकिन एमपी ऑनलाइन व कंप्यूटर कै फे में लोग आइआरसीटीसी पर फर्जी आइडी बनाकर इ-टिकट बेचने का गोरखधंधा कर रहे हैं।
तत्काल टिकट में सबसे अधिक फर्जीवाड़ा
आइआरसीटी की फर्जी आइर्डी से सबसे अधिक तत्काल टिकट की कालाबाजारी एजेंट करते हैं। इसके लिए वह ४०० रुपए प्रति टिकट वसूल करते हैं। तत्काल टिकट की ऑनलाइन सुविधा सिर्फ रेलवे के काउंटर या आइआरसीटी के पंजीकृत यात्रियों को मिलती है। आइआरसीटी के एजेंट के लिए सुविधा ब्लॉक हो जाती है। इसी को लेकर फर्जीआई के माध्यम तत्काल टिकट बुक कर एजेंस अच्छा पैसा काम रहे थे।

जब्त 26 इ-टिकट ब्लॉक
आरपीएफ की कार्रवाई के दौरान जब्त २६ टिकट के पीएनआर नंबर को रेलवे ने ब्लाक करवा दिया है। अब इन टिकटों पर यात्री यात्रा नहीं कर सकेंगे। रेलवे इस समय फर्जी आइडी बनाकर इ-टिकट फर्जीवाड़े करने वालों के खिलाफ विशेेष अभियान चलाकर कार्रवाई कर रहा है।
बेखबर रहा स्थानीय अमला
इस कार्रवाई को स्थानीय आरपीएफ को दूर रखा गया। शहर में चल रही छापामार कार्रवाई से स्थानीय अधिकारी बेखबर रहे। छापेमारी के बाद सतना की टीम थाने पहुंचे तो जानकारी हुई।
पहले इ-टिकट बुक करने पहुंच अधिकारी
आरपीएफ के थाना प्रभारी सादी वर्दी में शिल्पी प्लाजा स्थित फोटो कॉपी की दुकान में इ-टिकट बुक कराने पहुंचे। इसके बाद जैसे ही खबर की पुष्टि हुई तत्काल पुलिस की मदद से छापामार कार्रवाई प्रांरभ कर दी।

Home / Rewa / रेल इ-टिकट की कालाबाजारी, तत्काल टिकट पर करते थे मनमानी वसूली, फर्जी आइडी से बनी 26 टिकट जब्त, एक आरोपी गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो