scriptसोलर पॉवर प्लांट में मिले चीनी नागरिक, प्लांट में कर रहे थे काम | Chinese citizens found at Solar Power Plant, were working in the plant | Patrika News
रीवा

सोलर पॉवर प्लांट में मिले चीनी नागरिक, प्लांट में कर रहे थे काम

गुढ़ पुलिस ने इंजीनियर के खिलाफ दर्ज किया मामला, पूछताछ जारी

रीवाApr 20, 2019 / 09:33 pm

Shivshankar pandey

Chinese citizens found at Solar Power Plant, were working in the plant

Chinese citizens found at Solar Power Plant, were working in the plant

रीवा। संदिग्ध अवस्था में जिले के भीतर दो विदेशी नागरिकों के मिलने के बाद हड़कंप मचा हुआ है। दोनों विदेशी नागरिक यहां आकर प्लांट में काम कर रहे थे। प्लांट इंजीनियर के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया है। पूरा मामला गुढ़ सोलर पॉवर प्लांट का बताया जा रहा है। गुढ़ के सोलर पावर प्लांट में दो चीनी नागरिक पुलिस को मिले हंै। उक्त चीनी नागरिक यहां पर काम करने के लिए आये थे और दो दिनों से प्लांट में काम कर रहे थे। इसकी सूचना प्लांट के अधिकारियों ने पुलिस को नहीं दी थी और उसे गोपनीय रखा।

एसपी के निर्देश पर हुई कार्रवाई
शुक्रवार को जब पुलिस के पास सूचना आई तो एसपी आबिद खान ने तत्काल थाना प्रभारी अरविंद सिंह राठौर के नेतृत्व में टीम गठित कर कार्रवाई के निर्देश दिये। थाना प्रभारी ने प्लांट में दबिश देकर दोनों चीनी नागरिकों को पकड़ा है। उनसे पूरे मामले की जानकारी ली जा रही है। विदेशियों की सूचना छिपाने पर प्लांट के स्प्रिंग कंपनी के इंजीनियर अविनाश दीक्षित के खिलाफ पुलिस ने विदेशी विषयक अधिनियम की धारा 7, 14 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इस कार्रवाई से सोलर पावर प्लांट में हड़कंप मचा हुआ है। करीब माहभर पूर्व ही इसी तरह की कार्रवाई शहर के होटल संचालक के खिलाफ भी हुई थी जिसने विदेशी नागरिकों की सूचना पुलिस को नहीं दी थी।
क्या है नियम
विदेशी नागरिकों को लेकर कड़े नियम बनाये गये हैं। जब भी कोई विदेशी नागरिक किसी होटल में रुकते है या फिर किसी संस्थान में आते है तो संबंधित संस्थान प्रमुख को इसकी सूचना संबंधित थाने को देनी होती है और फार्म भरना पड़ता है। इसका उल्लंघन करने वाले के खिलाफ विदेशी विषयक अधिनियम के तहत कार्रवाई होती है। दरअसल सूचना मिलने पर पुलिस विदेशियों की गतिविधियों पर नजर रखती है ताकि वे किसी तरह की गोपनीय सूचनाएं देश से बाहर न भेज सके।
इंजीनियर के खिलाफ दर्ज हुआ मामला
सोलर पॉवर प्लांट में दो चीनी नागरिक पकड़े गये है जो यहंा पर काम करने के लिए आये थे। सोलर पावर प्लांट के इंजीनियर के खिलाफ सूचना छिपाने पर मामला दर्ज किया गया है। वहीं पूरे मामले की जांच की जा रही है। विदेशी नागरिकों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जायेगी।
आबिद खान, एसपी रीवा

Home / Rewa / सोलर पॉवर प्लांट में मिले चीनी नागरिक, प्लांट में कर रहे थे काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो