scriptबोले CM Shivraj Chauhan , उत्तर प्रदेश की सीमा से जुड़े क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दें अधिकारी | CM Shivraj Chauhan given Many instructions during Rewa visit | Patrika News
रीवा

बोले CM Shivraj Chauhan , उत्तर प्रदेश की सीमा से जुड़े क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दें अधिकारी

-समीक्षा के दौरान बोले CM Shivraj Chauhan -मेडिकल कालेज रीवा और संजय गांधी हास्पिटल में वेंटिलेटर व ऑक्सीजन सप्लाई बेड में होगी वृद्धि-सतना जिला अस्पताल का होगा स्तरोन्नयन

रीवाMay 14, 2021 / 03:50 pm

Ajay Chaturvedi

सीएम शिवराज सिंह चौहान की रीवा में समीक्षा बैठक

सीएम शिवराज सिंह चौहान की रीवा में समीक्षा बैठक

रीवा. CM Shivraj Chauhan (शिवराज सिंह चौहान) ने मेडिकल कॉलेज रीवा और संजय गांधी हॉस्पिटल में वेंटिलेटर व ऑक्सीजन स्पलाई बेड की बढ़ोत्तरी करने का आश्वासन दिया है। उन्होने विंध्य क्षेत्र (रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली) के जिम्मेदार अधिकारियों को सचेत किया है कि वो उत्तर प्रदेश की सीमा से लगने वाले इलाकों पर विशेष ध्यान रखें। कहा कि विंध्य क्षेत्र में कोरोना संक्रमण दर में कमी आई है, अगर इसी तरह जनता कोरोना कर्फ्यू का पालन करती रही तो बहुत जल्द करोना संक्रमण दर 10 फीसद के नीचे पहुंच जाएगा।
मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को रीवा पहुंचे। यहां एनआईसी कक्ष से ही मुख्‍यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रीवा संभाग अन्तर्गत सतना, सीधी व सिंगरौली जिलों के क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों की बैठक ली और कोरोना संक्रमण नियंत्रण के उपायों की समीक्षा की। इस दौरान यह भी पूछा कि कोरोना की रोकथाम के लिए क्‍या कदम उठाए जा रहे। मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनपद, तहसील व ग्राम स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट समिति के सदस्यों व ग्राम पंचायतों के आपदा समूह के सदस्यों को भी संबोधित किया और ग्रामीणों की कुशलक्षेम जाना। साथ ही जरुरी कदम उठाए जाने के निर्देश दिए।
मेडिकल कालेज रीवा और संजय गांधी हास्पिटल में वेंटिलेटर व ऑक्सीजन सप्लाई बेड में होगी वृद्धि

उन्होंने कहा कि किल कोरोना अभियान जारी रखने से कोरोना संक्रमण की चेन टूटेगी। रीवा संभाग में कोरोना की पॉजिटिविटी दर में लगातार कमी हो रही है। सब मिलकर प्रयास करेंगे तो मई में ही विन्ध्य क्षेत्र से कोरोना को पराजित करने में सफल होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेडिकल कालेज रीवा तथा संजय गांधी हास्पिटल में वेंटिलेटर एवं 100 ऑक्सीजन सप्लाई बेड की वृद्धि की जाएगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी ऑक्सीजन सप्लाई बेड की संख्या बढ़ायें। रीवा में प्रशासन और जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर सामाजिक संगठन तथा आमजन कोरोना को हराने के लिये सराहनीय प्रयास कर रहे हैं। हमने 15 दिनों तक जनता कर्फ्यू के निर्देशों का पालन किया तो कोरोना की चेन अवश्य टूटेगी। शादी-विवाह तथा अन्य बड़े समारोहों से कोरोना संक्रमण के बढ़ने का खतरा रहता है, इसलिए मई माह में शादियां न करें।
उत्तरप्रदेश की सीमा से जुड़े क्षेत्र पर दें विशेष ध्यान
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तरप्रदेश की सीमा से जुड़े क्षेत्र पर विशेष ध्यान दें। जिले में गंभीर रोगों के लिये पर्याप्त बेड तथा ऑक्सीजन उपलब्ध है। कोविड केयर सेंटरों में भी कम संक्रमित रोगियों के लिए व्यवस्था की गई है। संक्रमण रोकने के साथ-साथ कोरोना टीकाकरण के लिए भी जागरूकता अभियान चलाए। ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण जागरूकता के लिए जनप्रतिनिधि, सामाजिक संगठन, कोरोना वालेंटियर तथा स्वसहायता समूह मिलकर प्रयास करें। विधायकगण खण्डस्तरीय आपदा प्रबंधन समिति में कोरोना संक्रमण रोकने के उपायों की समीक्षा करें। ग्राम स्तर का भी आपदा प्रबंधन दल सक्रिय प्रयास करेगा तो हम शीघ्र ही कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण प्राप्त कर लेंगे। मुख्यमंत्री कोविड कल्याण योजना से गरीब और मध्यम वर्ग के कोरोना पीड़ितों को निश्शुल्क उपचार की व्यवस्था कराए। इसमें जिले के रोगियों की उपचार सुविधा वाले सभी निजी अस्पतालों को जोड़ें।
सीधी, सतना व सिंगरौली के ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों में ऑक्सीजनयुक्त-आईसीयू बेड बढ़ाने की कार्ययोजना बनाएं

सीधी, सतना व सिंगरौली जिला अस्पतालों सहित ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों में ऑक्सीजन युक्त बेड के साथ आईसीयू बेड बढ़ाने की कार्ययोजना बनाएं ताकि आपदा के समय में कोरोना संक्रमितों को नजदीक के स्वास्थ्य केंद्रों में ही उपचार की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी को सक्रिय करते हुए कोरोना संक्रमण की चैन को तोड़ने का कार्य प्राथमिकता से हो। गांववासी स्वतथ ही कोरोना कर्फ्यू का पालन करायें ताकि इस महामारी से जल्दी निजात मिल सके।
सतना जिला अस्पताल को और समृद्ध करने को कार्ययोजना बनाने का निर्देश

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सतना के जिला अस्पताल में 20 अतिरिक्त आईसीयू बेड, सीधी में 10 आईसीयू बेड तथा सिंगरौली में प्रथम चरण में 30 सहित कुल 50 अतिरिक्त आईसीयू बेड स्थापित करने की कार्ययोजना बनाने के निर्देश संबंधित कलेक्टर्स को दिए। उन्होंने जिलों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बेड की स्थिति तथा कोविड केयर सेंटर के विषय में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। श्री चौहान ने अपेक्षा की कि सभी जनप्रतिनिधि व क्राइसेस कमेटी के सदस्य पूरी सक्रियता से कोरोना संक्रमण की चैन तोड़ने व संक्रमितों को समय पर इलाज दिलाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराए। इस दौरान सतना सांसद गणेश सिंह ने सतना जिला अस्पताल में वेंटिलेटर संचालन का मेडिकल स्टाफ की प्रशिक्षण देने, ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त दवाईयों की उपलब्धता तथा निर्माणधीन मेडिकल कालेज में अस्पताल स्थापना का सुझाव दिया। कलेक्टर सतना अजय कटेसरिया ने बताया कि जिले में पॉजटिविटी दर घटकर 10 प्रतिशत पर आ गई है। कोरोना नियंत्रण के सभी उपाय सुनिश्चित कराए जा रहे हैं। सीधी जिले की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी से पॉजटिविटी दर व किल कोरोना अभियान की विस्तार से जानकारी ली। उन्हें बताया गया कि जिले में पॉजटिविटी दर घटकर 17 प्रतिशत पर आ गयी है।
किल कोरोना अभियान के दौरान हर घर का सर्वे करें

सीएम ने कहा कि कोरोना की संक्रमण चेन तोड़ने का एक मात्र उपाय है कि जनता कर्फ्यू के निर्देशों का कठोरता से पालन करें। भीड़ न तो एकत्रित होने दें न तो भीड़-भाड़ में जाए। शहर के हर मोहल्ले और हर गांव की आपदा प्रबंधन समिति कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए प्रयास करे। किल कोरोना अभियान के दौरान हर घर का सर्वे करें। सर्दी-खांसी अथवा कोरोना के लक्षणों को छुपायें नही। तत्काल टेस्ट कराकर उचित दवायें लें। समय पर दवा लेने से कोरोना पूरी तरह से ठीक हो जाता है। सबके प्रयासों से मध्यप्रदेश में एक महीने में पॉजिटिविटी रेट 23 से घटकर 13 पहुंच गई है। कुछ जिलों में यह 5 प्रतिशत से नीचे हो गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कम संक्रमित रोगियों को होम आइसोलेशन में रखें, जहां इसकी सुविधा नही है वहां कोविड सेंटर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायतों में इसकी व्यवस्था करें।
संक्रमण से बचाव के उपाय संग जारी रहे मनरेगा कार्य
मनरेगा के कार्य कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों के साथ चलायें। गांव में ही कोरोना की चेन तोड़ने का प्रयास करें। होम आइसोलेशन के रोगी यदि गंभीर होते हैं तो तत्काल अस्पताल में भर्ती करायें। रीवा संभाग में पर्याप्त बेड, ऑक्सीजन तथा रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध हैं।
कोरोना वालेंटियर से मिले
मुख्यमंत्री, कोरोना वालेंटियर अभियान व जन अभियान परिषद से जुड़े कार्यकर्ताओं से भी मिले। कोरोना वालेंटियर तमन्ना अंसारी ने कोविड मरीजों को घर घर भोजन पहुचाने, सुनीता साकेत ने किल कोरोना अभियान के माध्यम से घर घर सर्वे करने, सीता सिवते ने घर मे आइसोलेट मरीजों से सम्पर्क कर उन्हें आवश्यक सामग्री पहुचाने की जानकारी दी गई । जिला समन्वयक प्रवीण पाठक ने जिले में कुल पंजीकृत कोरोना वालेंटियर व उनके द्वारा किये जा रहे कार्यो के बारे में मुख्यमंत्री को जानकारी दी गई।
ये रहे मौजूद

इस दौरान एनआईसी में पिछड़ा वर्ग मंत्री व कोरोना नियंत्रण हेतु नियुक्त प्रभारी रामखेलावन पटेल व वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।

रीवा से सतना पहुंच रैगांव विधायक के घर गए, व्यक्त की संवेदना
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने रीवा दौरे के बाद गुरुवार शाम सतना पहुंचे और जिले के ग्राम बसुधा गोपालपुर पहुंचकर दिवंगत रैगांव विधायक स्व. जुगल किशोर बागरी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने स्वर्गीय विधायक के स्वजनो से मिलकर अपनी शोक संवेदना व्यक्त की तथा उन्हें ढांढ़स बंधाया। मुख्यमंत्री ने उनके पुत्र पुष्पराज बागरी से चर्चा भी की। इस दौरान सांसद गणेश सिंह, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष योगेश ताम्रकार, भाजपा जिलाध्यक्ष नरेंद्र त्रिपाठी भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री कुछ देर रुकने के बाद शाम 6 बजे के लगभग सतना हवाई पट्टी से भोपाल के लिए रवाना हो गए।

Home / Rewa / बोले CM Shivraj Chauhan , उत्तर प्रदेश की सीमा से जुड़े क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दें अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो