scriptरीवा कलेक्टर की इस कार्रवाई से मचा हड़कंप | Collector Ilaiyaraaja big action on irregularities in paddy purchase | Patrika News
रीवा

रीवा कलेक्टर की इस कार्रवाई से मचा हड़कंप

-धान खरीद में अनियमितता का मामला

रीवाNov 29, 2020 / 03:34 pm

Ajay Chaturvedi

रीवा के कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी

रीवा के कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी

रीवा. कलेक्टर इल्लैयाराजा टी धान खरीद शुरू होने से पहले से ही काफी सख्त नजर आ रहे हैं। पहले उन्होंने जिले की सीमाओं पर चेकपोस्ट लगवाए ताकि दूसरे जिले और प्रदेश का धान यहां की मंडियो में न आने पाए। इसका असर भी नजर आया, जब यूपी से रीवा पहुंची धान की खेप जब्त की जाने लगी। कलेक्टर ने अब विवादित पटवारी प्रदुमन सिंह का तबादला कर दिया है। साथ ही उन पर लगे आरोपों की भी जांच को एसडीएम त्योंथर को निर्देशित किया है। उनकी इस कार्रवाई से पटवारियों के बीच हड़ंक जरूर मचा है।
कलेक्टर की इस कार्रवाई के बाबत मिली जानकारी के अनुसार पटवारी प्रदुमन को हटाने के लिए लगातार स्थानीय लोग कलेक्टर से मुलाकात कर शिकायत कर रहे थे। उऩके स्तर से लगातार की जा रही गड़बडियों की शिकायत कलेक्टर तक पहुंच रही थी। उधर हर बार एसडीएम त्योंथर पटवारी को बचाते रहे। लेकिन शनिवार को रीवा कलेक्टर ने आनन-फानन में त्योंथर एसडीएम को न केवल आदेश जारी करने का फरमान जारी कर दिया, बल्कि जांच भी करने के निर्देश दे दिए।
बताया जा रहा है कि जिले के सीमावर्ती खरीद केंद्रों में सीमावर्ती प्रदेश यूपी से धान की आवक बड़े पैमाने में होती है जिस का एक बड़ा हिस्सा सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक से लेकर नागरिक आपूर्ति विभाग तथा सहकारिता के एआर एवं डीआर तक पहुंचता है।
ये होती है मॉडस आपरेंडी

बताया ये भी जा रहा है कि धान खरीदी में होने वाली दलाली धान की बोवनी के साथ ही शुरू हो जाती है। सीमा पर स्थित धान माफिया संबंधित पटवारी हल्का से मुलाकात कर अधिक से अधिक खेतों में अधिक से अधिक किसानों के नाम पर बिसात बिछा आते हैं। इसके बाद खरीद शुरू होने पर उसी बिसात के आधार पर वो अधिक से अधिक धान समर्थन मूल्य पर बेचते हैं। इस पूरी प्रक्रिया में धान माफिया (उत्तर प्रदेश के किसान). संबंधित खरीद केंद्र के किसान, संबंधित हल्का पटवारी, समिति का कंप्यूटर ऑपरेटर और सेल्समैन की भूमिका संदिग्ध होती है।
पटवारी के तबादले और उनके विरुद्ध जांच के बाबत कलेक्टर इल्लैयाराज टी का कहना है कि, तीन बार मामले की जांच कराई गई, हर बार आरोप सिद्ध पाए गए। ऐसे में पटवारी को तत्काल हटाया गया है। साथ ही नोटिस जारी कर विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी। सरकारी काम में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

Home / Rewa / रीवा कलेक्टर की इस कार्रवाई से मचा हड़कंप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो