scriptदलित वोटों में सेंध लगाने कांग्रेस ने अपनाया यह तरीका, जानिए कैसे चल रहा काम | congress election plan in rewa mp | Patrika News
रीवा

दलित वोटों में सेंध लगाने कांग्रेस ने अपनाया यह तरीका, जानिए कैसे चल रहा काम

केन्द्रीय पर्यवेक्षक पूर्व सांसद बीएल खावड़ी पहुंचे रीवा, कहा-आरक्षित सीटों पर कर रहे विशेष काम

रीवाJul 12, 2018 / 04:08 pm

Mrigendra Singh

rewa

congress election plan in rewa mp

रीवा। कांग्रेस पार्टी इन दिनों हर विधानसभा में पर्यवेक्षकों को भेजकर सोशल इंजीनियरिंग के सहारे वोट जुगाडऩे की जुगत में है। हाल ही में दो ऐसे केन्द्रीय पर्यवेक्षक प्रदेश में नियुक्त किए गए हैं जो अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के मतदाताओं को साधने का प्रयास करेंगे। आरक्षित वर्ग की सीटों पर इन पर्यवेक्षकों का पूरा फोकस होगा।
उत्तर प्रदेश के पूर्व सांसद एवं अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बीएल खावड़ी को 90 विधानसभा सीटों की जिम्मेदारी दी गई है। वह रीवा पहुंचे और आरक्षित सीट मनगवां के कई गांवों का भ्रमण किया। इस दौरान ‘पत्रिकाÓ से चर्चा में उन्होंने अपने आगामी कार्यक्रमों को साझा किया। बसपा सहित अन्य क्षेत्रीय दलों से गठबंधन के चल रहे कयास पर कहा कि कांग्रेस किसी सीट विशेष या फिर एक प्रदेश के लिए गठबंधन नहीं करेगी। क्षेत्रीय दलों के साथ चर्चाएं चल रही हैं, 2019को मद्देनजर रखते हुए महागठबंधन का जल्द ही ऐलान किया जाएगा।
दूर हुए पारंपरिक वोटर पर नजर
खावड़ी ने कहा, हर विधानसभा में 30 फीसदी ऐसे लोग हैं जो कांग्रेस के पारंपरिक वोटर थे। बीते कुछ समय से ये बसपा और भाजपा से जुड़ गए हैं। इन्हें वापस जोडऩे के लिए संपर्क किया जा रहा है। उन्होंने दावा किया है कि बसपा और भाजपा के कई दलित नेता संपर्क में हैं जल्द ही कांग्रेस ज्वाइन करेंगे।
जिनके रहते भाजपा जीत रही, उन पर उठ रहे सवाल
रीवा जिले के कई गांवों का भ्रमण करने के बाद खावड़ी ने कहा कि मध्यप्रदेश में तीन बार लगातार भाजपा को जीत मिली, जिन नेताओं के रहते कांग्रेस हारती रही है, उनकी अब समीक्षा होगी। यदि वह क्षेत्र में लोकप्रिय नहीं होंगे तो युवाओं को अवसर देकर जीत सुनिश्चित करेंगे। गुटबाजी के सवाल पर कहा कि यह बात राहुल गांधी तक पहुंची है, जल्द ही कड़े फैसले लिए जाएंगे।
कमलनाथ के बयान का किया समर्थन
पूर्व में हर जिले के लिए नियुक्त केन्द्रीय पर्यवेक्षकों की भूमिका पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने बड़ा सवाल उठाया है। उन्होंने कहा है कि जिलों से शिकायत मिल रही है कि ये पर्यवेक्षक कार्यकर्ताओं पर मनमानी दबाव बना रहे हैं।
इस पर केन्द्रीय पर्यवेक्षक खावड़ी ने कहा कि चुनाव में पूरी जवाबदेही प्रदेश कांग्रेस की होगी। ऐसे में कार्यकर्ताओं की बात को अनसुना करना उचित नहीं है जो शिकायतें आ रही हैं उन पर अमल होना चाहिए।

Home / Rewa / दलित वोटों में सेंध लगाने कांग्रेस ने अपनाया यह तरीका, जानिए कैसे चल रहा काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो