scriptओवरलोडिंग से खराब हो रही सड़कें, बढ़ रही दुर्घटनाएं | Deteriorating roads overloading, increasing accidents | Patrika News
रीवा

ओवरलोडिंग से खराब हो रही सड़कें, बढ़ रही दुर्घटनाएं

पुलिस व आरटीओं विभाग वसूली में व्यस्त, लोग परेशान

रीवाMay 11, 2019 / 12:13 pm

Mahesh Singh

Deteriorating roads overloading, increasing accidents

Deteriorating roads overloading, increasing accidents


रीवा. सड़कों पर दौड़ रहे ओवरलोड वाहनों से बढ़ रही हैं दुर्घटनाएं। उखड़ रहीं हैं सड़कें। निरन्तर हो रही है जन-धन की हानि। इसे रोकने के लिए कानून भी बना है और प्रशासन का अमला भी तैनात है। लेकिन ओवरलोड को रोके कौन? जिनके हाथों में जिम्मेदारी है उनके मन में कानून की रक्षा से ज्यादा अवैध कमाई की इच्छा बलवती है। जिसके कारण इस अंचल में ओवरलोड नहीं रूक रहा है। इससे सड़कों की धज्जियां उड़ रही हैं और यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है।
बैंकुण्ठपुर, लालगांव, कटरा, सोहागी, चाकघाट होकर भारी पैमाने पर ओवरलोड वाहन गुजरते हैं। जिससे इस रूट की सभी सड़कों की हालत खराब हो गई हैं। जगह-जगह सड़कें उखड़ चुकी हैं। बड़े-बड़े गड्ढे हैं। लेकिन स्थानीय पुलिस एवं आरटीओ का अमला ओवरलोड वाहनों से वसूली में लगा हुआ है। आरोप तो यह हैै कि पुलिस की 100 नम्बर डायल सेवा भी ट्रकों से रात को पैसा वसूलने लगी है। पुलिस थानों में माहवारी बंध जाती है। जोगिनहाई टोल टैक्स बैरियर पर ओवरलोड रोकने के लिए अधिभार पर दस गुना अर्थदण्ड एवं अधिभार माल को खाली कराने का प्रावधान हैं। किन्तु इस बैरियर पर भी महज वसूली कर ओवरलोड वाहनों को छोड़ दिया जाता है।
रात में चलता है इंट्री वसूली का खेल
रीवा एवं इलाहाबाद जिले में हर महीने पुलिस की अवैध इन्ट्री वसूली होती है। माहवारी इन्टी वसूली के लिए दलालों की टीम काम कर रही है। यही कारण है कि प्रत्येक थानों के सामने से होकर ओवरलोड वाहनों की निकासी खुले आम हो रही है। ग्रामीण सडकें नष्ट हो रही है। आरटीओ विभाग के उडनदस्ता एवं मइनिंग विभाग भी अवैध वसूली के कारण कार्यवाही नहीं करता। प्रदेश सीमा से लगे उत्तर प्रदेश की पुलिस नारीबारी, गन्ने कैम्प, जारी, गौहनिया आदि स्थानों पर ओवरलोड वाहनों से खुले आम सड़क पर खडे होकर अवैध वसूली करती है। इस पर रोंक लगाने की मांग की गई है।

Home / Rewa / ओवरलोडिंग से खराब हो रही सड़कें, बढ़ रही दुर्घटनाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो