scriptआज से चार माह ये कार्य रहेंगे वर्जित, जानें देवशयनी एकादशी पूजा विधि | Devshani Ekadashi 2018 in hindi, worship method | Patrika News
रीवा

आज से चार माह ये कार्य रहेंगे वर्जित, जानें देवशयनी एकादशी पूजा विधि

देवशयनी एकादशी आज, मंगल मुहुर्तों का हुआ समापन

रीवाJul 22, 2018 / 09:27 pm

Manoj singh Chouhan

rewa

rewa

रीवा. देवशयनी को भगवान विष्णु का शयन काल माना गया । इसी दिन से साधकों का चातुर्मास भी प्रारंभ हो जाता है। साथ ही मंगल मुहुर्त समाप्त हो जाते हैं। यह घड़ी आ गई है। एकादशी तिथि सायंकाल 4.25 तक व्याप्त रहेगी। मान्यता है कि आज के दिन से भगवान विष्णु शयन के लिए पाताल गमन करते हैं।
जगत के पालन पोषण की जिम्मेदारी इन चार मासों में भगवान शिव के ऊपर आ जाती है। यही कारण है कि हिंदू धर्म में एकादशी का व्रत महत्वपूर्ण स्थान रखता है। ज्योतिष की गणना के अनुसार, सूर्य के मिथुन राशि में आने पर ये महत्वपूर्ण एकादशी आती है। लगभग चार माह बाद तुला राशि में सूर्य के जाने पर भगवान विश्राम से बाहर निकलेंगे। उस दिन को देवोत्थानी एकादशी कहा जाता है। इस बीच के अंतराल को ही चातुर्मास कहा गया है।
पुराणों की मानें तो भगवान विष्णु इस दिन से चार मास राजा बलि के द्वार पर निवास करके कार्तिक शुक्ल एकादशी को लौटते हैं। इस काल में यज्ञोपवीत संस्कार, विवाह, दीक्षा ग्रहण, यज्ञ, गृह प्रवेश,गोदान, प्रतिष्ठा एवं जितने भी शुभ कार्य हैं वे सभी त्याज्य होते हैं।
ऐसे करें हरि शयन

ज्योतिषी राजेश साहनी के अनुसार, देवशयनी एकादशी के दिन प्रात: नित्य कर्मों से निवर्त होकर, स्नान कर पवित्र गंगा जल से घर शुद्ध करें। घर के पूजन स्थल अथवा किसी भी पवित्र स्थल पर हरि विष्णु की सोने, चांदी, तांबे अथवा पीतल की मूर्ति की स्थापना करें और पूजन करें। भगवान विष्णु को पीतांबर आदि से विभूषित करें। एकादशी व्रत कथा का श्रवण करें।
rewa
वंदना का विशेष पर्व है चातुर्मास

देवशयनी एकादशी के दिन से चातुर्मास का भी प्रारंभ हो जाता है जो देवप्रबोधिनी एकादशी तक 4 माह का कालखंड माना गया है। ईश वंदना का विशेष पर्व है चातुर्मास। हिंदू धर्म के अलावा जैन धर्म में भी चातुर्मास विशिष्ट पर्व माना गया है। यह चार माह साधना एवं उपासना की दृष्टि से महत्वपूर्ण माने गए हैं। जिसमें संकल्प लेकर और एक स्थान पर रुक कर विशिष्ट साधना की जाती है।

Home / Rewa / आज से चार माह ये कार्य रहेंगे वर्जित, जानें देवशयनी एकादशी पूजा विधि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो