scriptMP में ऐसा भी स्कूल जहां कुत्ते खा रहे भांजियों का निवाला | Dogs eating food the girls | Patrika News
रीवा

MP में ऐसा भी स्कूल जहां कुत्ते खा रहे भांजियों का निवाला

कन्या पूर्व माध्यमिक शाला दुआरी का मामला

रीवाAug 07, 2018 / 09:58 pm

Mahesh Singh

Dogs eating food the girls

Dogs eating food the girls

रीवा. यह बिडम्वना ही कही जाएगी कि मामा शिवराज सिंह के राज में भांजियों का निवाला कुत्ते खा रहे हैं और इससे न तो समूह संचालक को कोई फर्क पड़ रहा है और न ही स्कूल के शिक्षकों को ही इससे कोई सरोकार है। कुत्ते चाहे छोटी-छोटी बच्चियों को काट लें तो भी इनको कोई फर्क नहीं पडऩे वाला है। हम बात कर रहे हैं कन्या पूर्व माध्यमिक शाला दुआरी की। इस स्कूल में तमाम प्रकार की अव्यवस्थाएं हैं, लेकिन जिम्मेदार अनजान बने हुए हैं।
जानकारी के अनुसार स्कूल में दोपहर जब बच्चियों को भोजन परोसा जाता है तो स्कूल परिसर में बाहर भोजन दे दिया जाता है। जहां ढेर सारी गंदगी तो है ही साथ ही कुत्ते भी पहुंच जाते हैं और उनके झपट्टा मारकर भोकने से किशोरी व बालिकाएं अपनी थाली का भोजन छोड़ देती हैं। जिससे कुत्ते आराम से मध्याह्न भोजन का निवाला ग्रहण कर रहे होते हैंं। यहां तक कि कुत्ते बच्चियों की थाली में भी खाने लगते हैं। यह लगभग प्रतिदिन की स्थिति है। इस विद्यालय में भोजन परोसने की जिम्मेदारी जगदम्बा स्व सहायता समूह की है। समूह की कार्यकर्ता भोजन परोसने के बाद चली जाती है, जिससे बच्चियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेने वाला कोई नहीं है। प्रभारी हेड मास्टर चंद्र प्रकाश पटेल से जब इस संबंध में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि समूह की महिलाएं भोजन बनाती हैं, सुरक्षा की जवाबदारी उन्हीं की और बीआरसी की है।
सदस्यों के निरीक्षण में खुली पोल
कन्या पूर्व माध्यमिक शाला दुआरी में शिक्षकों की घोर लापरवाही सामने आई है। शिक्षा समिति दुआरी के सदस्य लक्ष्मीकांत शुक्ला, कमल तिवारी, हरि प्रकाश अग्निहोत्री, पूर्व सरपंच बृजभान पटेल, रामराज वर्मा, संतोष पटेल, शिवनारायण शुक्ला, धीरू शुक्ला द्वारा कन्या शाला का औचक निरीक्षण किया तक यह हकीकत सामने आई। जिसमें पाया गया कि प्राथमिक पाठशाला के प्रधानाध्यापक अनुपस्थित रहे। साथ ही पूर्व माध्यमिक स्कूल की पठन-पाठन व्यवस्था और साफ-सफाई व्यवस्था पूरी तरह से पटरी से उतरी चुकी है। शौचालय सड़ांध और बदबूयुक्त था। गेट टूटा हुआ था और शौचालय बंद हो चुका है। ऐसे में बच्चियों को बाहर जाना पड़ता है और शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। समिति के सदस्यों ने कलेक्टर से इस संबंध में कार्रवाई की मांग की है।

————————
विद्यालय में अव्यवस्था की शिकायत पहले भी मिली थी। यह गंभीर मामला है। मैं खुद विद्यालय का निरीक्षण कर संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई करूंगा।
अंजनी कुमार त्रिपाठी, डीईओ रीवा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो