scriptसरकारी स्कूलों में नियुक्ति पाने मिलेगा एक और मौका, जानिए किन पदों के लिए कब से शुरू होगी प्रक्रिया | Education Department: Guest teachers appointed in school of Rewa | Patrika News
रीवा

सरकारी स्कूलों में नियुक्ति पाने मिलेगा एक और मौका, जानिए किन पदों के लिए कब से शुरू होगी प्रक्रिया

ऑनलाइन करना होगा आवेदन…

रीवाAug 29, 2018 / 01:41 pm

Ajeet shukla

Education Department: Guest teachers appointed in school of Rewa

Education Department: Guest teachers appointed in school of Rewa

रीवा। शासकीय स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए शासन स्तर से एक और मौका दिए जाने का निर्णय लिया गया है। पूर्व में हुई नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाने वाले अभ्यर्थी इस बार की प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। शिक्षा विभाग की ओर से दोबारा नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय स्कूलों में खाली रह गए पदों के मद्देनजर लिया गया है।
प्राचार्यों को देना होगी नियुक्ति की जानकारी
लोक शिक्षण आयुक्त की ओर से जिला शिक्षा अधिकारी को इस आशय की सूचना जारी की गई है। शिक्षा अधिकारी आयुक्त के निर्देशों के मद्देनजर नियुक्ति प्रक्रिया दोबारा शुरू किए जाने की सूचना से अवगत कराया है। साथ ही प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि ऑनलाइन प्रक्रिया से नियुक्त किए गए अतिथि शिक्षकों की उपस्थिति की जानकारी 31 अगस्त तक पोर्टल पर अपलोड की जाए।
मनमानी नियुक्ति पर प्राचार्यों के वेतन में होगी कटौती
शिक्षा अधिकारी ने प्राचार्यों को स्पष्ट किया है कि कोर्ट से स्थगन आदेश लेकर आए अतिथि शिक्षकों को उसी शर्त पर ज्वाइन कराया जाए, जब स्कूल में पद रिक्त हो। पूर्व से अतिथि शिक्षक कार्यरत है तो उसे हटाकर स्थगन वाले अतिथि शिक्षक को नहीं रखा जाना है। शिक्षा अधिकारी ने चेताया है कि निर्देश के विरूद्ध अतिथि शिक्षक की नियुक्ति करने वाले प्राचार्य के वेतन से अतिथि शिक्षक के मानदेय का भुगतान किया जाएगा।
प्राचार्यों के लिए डीइओ ने जारी किया यह निर्देश
– नए शैक्षणिक सत्र में कक्षा एक से लेकर 12 वीं तक के छात्रों का नामांकन व प्रोफाइल अपडेशन हर हाल में 31 अगस्त तक पूरा कर लिया जाए।
-शैक्षणिक सत्र वर्ष 2018-19 में कक्षा छठवीं व नवीं के छात्रों के लिए नि:शुल्क सायकल वितरण के बावत शुरू हुए सत्यापन की प्रक्रिया जल्द पूरी की जाए।
– एक शाला एक परिसर योजना के तहत निर्देश जारी किया गया है कि स्कूलों का जल्द से जल्द संविलियन कर एक उपस्थिति पंजी बनाई जाए।
– स्कूलों के संविलियन के बाद अन्य दूसरे सुविधाओं और व्यवस्थाओं का प्रयोग सभी छात्र व शिक्षक करेंगे भौतिक संसाधानों का भी एकीकत किया जाए।
-स्कूलों में कक्षा नवीं के छात्रों के लिए शुरू किए गए ब्रिज कोर्स की अवधि 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है। छात्रों की पढ़ाई 30 सितंबर तक जारी रखा जाए।

Home / Rewa / सरकारी स्कूलों में नियुक्ति पाने मिलेगा एक और मौका, जानिए किन पदों के लिए कब से शुरू होगी प्रक्रिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो