script12 बजे तक मास्टर साहब का इंतजार, दो घंटे रहते हैं शिक्षक | Efficiency Upgrade Program in Schools | Patrika News
रीवा

12 बजे तक मास्टर साहब का इंतजार, दो घंटे रहते हैं शिक्षक

माध्यमिक पूर्व शाला शुकुलगंवा खेलते मिले बच्चे

रीवाSep 17, 2019 / 06:01 pm

Anil kumar

Efficiency Upgrade Program in Schools

Efficiency Upgrade Program in Schools

रीवा. शहर से १८ किलोमीटर दूर माध्यमिक शाला शुकुलगंवा में सेमवार दोपहर १२ बजे तक शिक्षक नहीं पहुंचते हैं। शाला में दो नियमित शिक्षक हैं। शिक्षकों की अनुपस्थित में छात्र मैदान में खेलते मिले। छात्रों ने बताया कि मैडम १२ बजे के बाद आती हैं और सर अभी तक नहीं आए है। शिक्षकों का रवैया दक्षता उन्नयन कार्यक्रम के दौरान सामने आया है। इस विद्यालय में ९० छात्र पंजीकृत है। इनमें ५० फीसदी से अधिक छात्र अंकुर समूह के है।
दो शिक्षक वो भी नहीं पहुंचे स्कूल
बताया जा रहा है कि चुआं संकुल अंतर्गत प्राथमिक व माध्यकि शाला शुकुलगंवा में प्राथमिक शाला में एक शिक्षक दीनानाथ कोल व माध्यमिक में किरण गौतम पदस्थ हैं। सोमवार को दोनों शिक्षक विद्यालय नहीं पहुंचे। इनमें माध्यमिक शाला की शिक्षिका प्राय: बारह बजे के बाद स्कूल पहुंचती हैं और दो बजे वापस चली जाती है। जबकि विद्यालय का समय सुबह १०.३० से चार बजे तक है। इस विद्यालय का शिक्षा का स्तर देखकर इस गांव के पंद्रह किलोमीटर दूर तक बच्चे निजी स्कूलों में रोजना पढऩे जा रहे है।
सालों से बंद पड़ा है प्राथमिक शाला भवन
बताया जा रहा है माध्यमिक स्तर की स्कूल में सर्व शिक्षा अभियान के तहत भवन का निर्माण कराया गया है। लेकिन दस साल से यह भवन बंद पड़ा है। इनमें कक्षाएं संचालित नहीं होती हैं बल्कि शिक्षक अपनी सुविधा अनुसार माध्यमिक शाला के भवन में कक्षा १ से ८ तक लगाते हंै।
नहीं आयोजित हुई पालक संघ की बैठक
दक्षता उन्नयन कार्यक्रम के तहत जिला शिक्षा अधिकारी ने माह के द्वितीय शनिवार को पालक शिक्षा समिति की बैठक अनिवार्य रूप से आयोजित करने के निर्देश दिए है। इसके बावजूद पालक संघ की बैठक आयोजित नहीं की गई है।

Home / Rewa / 12 बजे तक मास्टर साहब का इंतजार, दो घंटे रहते हैं शिक्षक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो