scriptElection 2018; मध्यप्रदेश के किसानों से एक और बड़ा वादा कर गए राहुल गांधी, सरकार बनी तो देंगे ये सुविधाएं | Election 2018 rahul gandhi campaigning in mp | Patrika News
रीवा

Election 2018; मध्यप्रदेश के किसानों से एक और बड़ा वादा कर गए राहुल गांधी, सरकार बनी तो देंगे ये सुविधाएं

किसानों को मुआवजा बाजार दर का चार गुना देगी कांग्रेस सरकारराहुल गांधी ने कर्ज माफी के बाद किसानों के लिए एक और बड़ा वादा किया

रीवाSep 29, 2018 / 09:29 am

Mrigendra Singh

rewa

Election 2018; rahul gandhi campaigning in mp

रीवा। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों के साथ एक और बड़ा वादा किया है। प्रदेश में सरकार बनने के दस दिन के भीतर कर्जामाफ करने की घोषणा वह पहले ही कर चुके हैं। रोड शो के दौरान बैकुंठपुर में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि यूपीए की सरकार भूमि अधिग्रहण बिल लेकर आई थी, किसानों के हित में कईनिर्णय किए गए थे। इस पर संशोधन के लिए तीन बार मोदी सरकार संसद में बिल लेकर आई, जिसमें भूमि के बदले किसानों को महज दो गुना मुआवजा देने का प्रावधान किया गया है। मोदी सरकार का इस मामले में कांग्रेस ने लगातार विरोध किया है। मध्यप्रदेश की सरकार ने इस पर संशोधन कर दो गुना मुआवजा वितरित करने का काम शुरूकिया है। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनी तो भूमि अधिग्रहण में बाजार दर से दो गुना की जगह चार गुना मुआवजा दिया जाएगा।
सीएम शिवराज पर कई हमले किए
राहुल ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर भी तीखा हमला बोला। कहा अस्पतालों की हालात प्रदेश में खराब है, दावे बड़े-बड़े किए जाते हैं लेकिन उपचार के लिए मुंबई, कर्नाटक, दिल्ली जाना पड़ता है। मुख्यमंत्री कहते हैं कि अमेरिका से बेहतर सड़कें हैं, लेकिन हालात ऐसी है कि गड्ढे ही गड्ढे नजर आते हैं। व्यापमं और इ-टेंडरिंग में अपने लोगों को लाभ पहुंचाने का काम किया। शिवराज घोषणा मशीन हैं, दो हजार से अधिक घोषणाएं कर दी काम नहीं दिख रहा है। शिक्षा के नाम पर करोड़ों फूंके लेकिन स्कूल-कॉलेज अब भी पर्याप्त नहीं, पढ़ाईनहीं होती, दूसरे राज्यों में कोचिंग के लिए जाते हैं छात्र। किसान का बेटा बताने वाले सीएम के राज्य में सबसे अधिक प्रताडि़त किसान ही है। कांग्रेस इन सबका भला करेगी।
नोटबंदी पर युवाओं से पूछा कैसे हुई थी परेशानी
लालगांव की सभा में राहुल गांधी ने नोटबंदी पर मोदी सरकार पर निशाना साधा और कहा कि इससे आम लोग परेशान हुए, उद्योगपतियों को लाभ पहुंचाया गया। रीवा से गए विक्रम सिंह से पूछा कि नोटबंदी के दौरान किस तरह से परेशानी हुई, उद्योगपतियों को भी लाइन में लगे हुए देखा क्या। उन्होंने कहा कि कईमहीने तक रुपयों के लिए लंबी लाइन लगानी पड़ी। इस पर राहुल ने कहा कि बिना सोचे समझे सरकार का यह निर्णय देश की आर्थिक हालत खराब करने वाला रहा है।
हम झूठे वायदे नहीं करते, दस दिन के भीतर किसानों का कर्जा होगा माफ
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर दोहराया है कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी तो दस दिन के भीतर किसानों का कर्जामाफ करेंगे। हर सभा में उन्होंने कहा कि हम भाजपा के लोगों की तरह झूठ नहीं बोलते सरकार बनने के बाद दिन गिनते रहना, ग्यारहवां दिन आने से पहले ही कर्जामाफ हो जाएगा। व्यापमं, इ-टेंडरिंग सहित प्रदेश सरकार की अन्य योजनाओं पर जमकर हमला बोला। एक बार फिर उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को घोषणा मशीन की संज्ञा दी।
पीएम को घेरा, बोले आंख नहीं मिला पाते
राहुल ने एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली पर जमकर हमला बोला। कहा कि इन्होंने देश के साथ गलती की है इसलिए आंख मिलाकर बात नहीं कर पाते। रफैल पर कहा कि अंबानी को लाभ पहुंचाने के लिए ३० हजार करोड़ का घोटाला हुआ है। विजय माल्या ने जेटली को बताया कि मैं देश छोड़ रहा हूं पर उन्होंने भागने में मदद की, उन पर कार्रवाईहोना चाहिए।
सरदार पटेल की स्टेच्यू पर कहा कि जिसने देश को बनाया, उनकी प्रतिमा बनाने में चीन का सहारा लिया जा रहा है। प्रतिमा के पीछे लिखा जाएगा मेड इन चाइना। सरकार में आने से पहले मोदी ने कहा था कि मैं पीएम नहीं चौकीदार बनूंगा लेकिन यह चौकीदार अब आंख मिलाकर बात करने से डरता है। यह चौकीदार चोर हो गया है।
देश की जनता का पीएम कर रहे अपमान
राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने कहा कि अब तक देश में कुछ नहीं हुआ, सब सो रहे थे। देश का निर्माण अकेले कांग्रेस ने या भाजपा ने नहीं किया। इस देश के लोगों ने अपने खून-पसीने से तरक्की दी है। इसलिए मोदी उन लोगों का अपमान कर रहे हैं जिन्होंने सबकुछ न्यौछावर कर दिया।
– 115 किलोमीटर का रोड शो, उमड़े लोग
रीवा से सुबह साढ़े 11 बजे राजनिवास से राहुल गांधी का काफिला रोड शो के लिए निकला। शहर के कईजगह कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया। शाहपुर में लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने केन्द्र और राज्य सरकार पर हमला बोला। बरौं में भी लोगों ने जोरदार स्वागत किया। इसके बाद बैकुंंठपुर में भी करीब 20 हजार की संख्या में लोग शामिल हुए। लालगांव में भी सभा को संबोधित किया। आखिरी सभा त्योंथर विधानसभा के चुनरी गांव में रखी गई। यहां भी राहुल गांधी के साथ कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने संबोधित किया। रोड शो करीब ११५ किलोमीटर की लंबाई तय करने के बाद त्योंथर में समाप्त हुआ।
ये नेता रोड शो में रहे मौजूद
रोड शो के दौरान राहुल गांधी के साथ कईप्रमुख नेता शामिल हुए। जिसमें कमलनाथ, दीपक बावरिया, ज्योतिरादित्य सिंधिया, नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह, सुरेश पचौरी, राजमणि पटेल, अरुण यादव, राजेन्द्र सिंह, शोभा ओझा, शशि कर्णावत, युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष केशवचंद्र यादव, जीतू पटवारी, सुंदरलाल तिवारी, सुखेन्द्र सिंह बन्ना, कमलेश्वर पटेल, सविता दीवान, सुधांशु त्रिपाठी, अभय मिश्रा, त्रियुगी नारायण शुक्ला, गुरमीत सिंह मंगू, गिरीश सिंह, रमाशंकर सिंह पटेल, मुजीब खान, विनोद शर्मा, कुंवर सिंह, केपी सिंह, अशफाक अहमद, राकेश तिवारी, अंजनी द्विवेदी, अनूप सिंह, हरीलाल कोल सहित अन्य कई नेता शामिल हुए।
लंबे जाम से परेशान हुए लोग
रोड शो के दौरान जाम भी लगा जिसकी वजह से लोगों को भारी फजीहत का सामना करना पड़ा। सबसे पहले शाहपुर में जाम लगा, यहां पर सभा को संबोधित करने के लिए राहुल सहित नेता मंच पर गए, उनका वाहन सड़क पर रोका गया। जैसे ही काफिला आगे बढ़ा वाहनों का लंबा जाम लग गया। करीब आधे घंटे के बाद जाम खुला तो आगे बरौं में रोड संकरी होने की वजह से करीब २० मिनट तक लोग परेशान हुए। बैकुंठपुर में पौन घंटे का जाम रहा, यहां भीड़ भी अन्य स्थानों की तुलना में अधिक जुटी थी। लालगांव और त्योंथर में भी कार्यक्रम के बाद घंटों लोगों को जाम से जूझना पड़ा।
मप्र में अमेरिका से अच्छी वाली सड़कें कहां हैं…
बैकुंठपुर जाते समय राहुल गांधी ने बदहाल सडक़ें देखी तो शिवराज सिंह की घेराबंदी शुरू कर दी। लालगांव की सभा में उन्होंने कहा, शिवराज सिंह चौहान कहते हैं अमेरिका जैसी सडक़ें हैं मध्यप्रदेश की, तो वह कहां हैं। लेकिन हमने देखा मध्यप्रदेश की सडक़ों में गड्ढे ज्यादा हैं, सडक़ कम है। आज मैंने सफर किया तो पता चला कि यहां गड्ढों में सडक़ें ना कि सडक़ में गड्ढे। मालूम हो, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अमेरिका यात्रा के दौरान वहां लोगों से मुलाकात की थी। उद्योगपतियों को भी संबोधित किया है। उन्होंने वहां कहा था कि मध्य प्रदेश की सडक़ें अमेरिका की सडक़ों से ज्यादा अच्छी हैं।
आंतरिक सर्वे में आधा सैकड़ा यूथ कांग्रेस के सदस्य लोकप्रिय, मांगेंगे टिकट
युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष केशवचंद्र यादव भी राहुल गांधी के साथ रीवा पहुंचे। यहां उन्होंने कार्यकर्ताओं से भेंट की और कहा कि चुनाव के समय में सबसे अधिक मेहनत का काम युवाओं को ही करना है। इस बीच ‘पत्रिकाÓ से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि पहले भी युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को पार्टी टिकट देती रही है। इस बार भी पार्टी ने जो आंतरिक सर्वे कराया है, उसमें करीब आधा सैकड़ा से अधिक युवा लोकप्रियता में आगे हैं। पार्टी के सामने पहले भी इस पर बात रखी जा चुकी है, उम्मीद है कि इस बार अधिक संख्या में युवाओं को विधानसभा की टिकट मिलेगी। उन्होंने कहा कि अभी यह बताना जल्दबाजी होगी कि हम मध्यप्रदेश में कितनी सीटें मांग रहे हैं और कितनी मिलने जा रही हैं। पार्टी हर बार ऐसे निर्णय लेती है कि अनुभव वाले नेताओं के साथ युवाओं और महिलाओं की भी भागीदारी हो। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने रीवा के मऊगंज विधायक सुखेन्द्र सिंह का उल्लेख करते हुए कहा कि उनके जैसे अन्य जिलों में भी युवा कांग्रेस से निकले लोग विधायक हैं। आगे भी इसी तरह वह बनते रहेंगे।
हरियाणा का दिनेश रहा आकर्षण
हरियाणा का दिनेश शर्मा नाम का युवक राहुल गांधी के हर कार्यक्रम में कांग्रेस के झंडे के रंग में रंगा दिखता है। दिनेश ने बताया कि उन्होंने संकल्प लिया है कि राहुल गांधी जब तक देश के प्रधानमंत्री नहीं बन जाते तब तक वह इसी तरह कांग्रेस का झंडा लेकर पूरे देश में भ्रमण करेंगे और लोगों से अपील करेंगे।
rewa
. IMAGE CREDIT: Patrika
rewa
. IMAGE CREDIT: patrika

Home / Rewa / Election 2018; मध्यप्रदेश के किसानों से एक और बड़ा वादा कर गए राहुल गांधी, सरकार बनी तो देंगे ये सुविधाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो