scriptपत्रिका हमराह: पत्रिका हमराह: मचाया धमाल, मतदान की ली शपथ | Election 2019: Polling in Lok Sabha elections | Patrika News
रीवा

पत्रिका हमराह: पत्रिका हमराह: मचाया धमाल, मतदान की ली शपथ

पत्रिका हमराह कार्यक्रम में संभागायुक्त ने शहरियों को दिलाई मतदाता जागरुकता की शपथ, पत्रिका कार्यक्रम में जुटे सैकड़ो शहरवासी, खेल-कूद प्रतियोगिताओं में बच्चे, बुजुर्ग, युवा और महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर लिया हिस्सा

रीवाApr 21, 2019 / 09:21 pm

Rajesh Patel

Election 2019: Polling in Lok Sabha elections

Election 2019: Polling in Lok Sabha elections

रीवा. हम शपथ लेते हैं कि अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा और निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा बनाए रखेंगे। लोकसभा चुनाव में निर्भीक होकर स्वविवेक के आधार पर योग्य, ऊर्जावान, इमानदार प्रत्याशी का चयन करेंगे। आगामी ६ मई को बिना भय और लालच मतदान करने जाएंगे। कुछ ऐसी ही शपथ रविवार को पत्रिका हमराह कार्यक्रम के तहत आयोजित मतदाता जागरुकता में शहरवासियों ने ली।
पत्रिका का अभियान सीधे-सीधे राष्ट्र को जोड़ता है
शहर के विवेकानंद पार्क के सामने आयोजित पत्रिका हमराह कार्यक्रम का आगाज संभागायुक्त डॉ अशोक कुमार भार्गव ने किया। उन्होंने लोकतंत्र के इस महापर्व में शामिल होने व प्रेरित करने की शपथ दिलाई। संभागायुक्त ने कहा लोकतंत्र की अर्चना, आराधना को समर्पित पत्रिका का राष्ट्रीय महत्व का यह कार्यक्रम राष्ट्रीय मतदाता जागरुकता को सीधे-सीधे जोड़ता है। उन्होंने कहा कि हमसब बड़े ही सौभाग्यशाली है कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक, प्रजातांत्रिक मुल्क के नागरिक हैं। हम सबका का दायित्व है कि लोकतंत्र के प्रति हमारा जो कतव्र्य है उसका निर्वहन करें।
संविधान ने जो हमें वोट देने का अमूल्य अधिकार दिया है
संविधान ने जो हमें वोट देने का अमूल्य अधिकार दिया है उस मतदान के द्वारा प्रतिनिधि का चुनाव न केवल हमारा हक है वरन जिम्मेदारी भी हैं, बात जब जिम्मेदारी की आती है तो सिर्फ कहने के लिए नहीं वरन निभाने के लिए भी होती है। हम सब का दायित्व है कि हमसब बिना किसी भय, लालच, धर्म-जाति व संप्रदाय का भेदभाव किए निर्भय-निष्पक्ष होकर स्वस्थ्य लोकतंत्र की बुनियाद को मजबूत करने में अहम योगदान दें। उन्होंने कहा कि अधिकांश मतदाता ये मानकर चलते हैं कि सब लोग तो वोट करेंगे ही, अकेला नहीं करूंगा तो क्या फर्क पड़ेगा। यदि हम किसी व्यवस्था की नाकामी के प्रति उदासीन होकर अपने मतदाताधिकार का प्रयोग नहीं करते हैं ये हमारे लोकतंत्र की बुनियाद को कमजोर करता है।
ये रहे मौजूद
इस अवसर पर मुख्यरूप से संयुक्त कमिश्नर राकेश शुक्ला, डिप्टी डायरेक्टर सतीश निगम, नेत्रहीन विद्यालय के प्राचार्य रमेश प्रसाद त्रिपाठी, विनायक पांडेय, संदीप, समाजसेवी सुभाष श्रीवास्तव, जगजीवन तिवारी, अशोक सिंह, अनिल सिंह पिंटू, दिनेश डायमंड, रवि सिन्हा, भोला सेकंदस, डॉ आरपी चतुर्वेदी, अरुण कुमार, रमेश त्रिपाठी, सिद्धार्थ श्रीवास्तव, पर्यावरण वाहिनी की शशी श्रीवास्तव, श्रेया श्रीवास्तव सहित सैकड़ों की संख्या में शहरियो ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। साथ ही होमगार्ड के प्लाटून कमांडर विकास पाण्डेय के नेतृत्व में होमगार्ड सैनिक शामिल हुए।

बच्चों ने खूब की मस्ती, बड़ो ने सेहत के लिए की उछल-कूद
पत्रिका हमराह कार्यक्रम का आगाज होते ही श्रेया, पवन, देवकुमार, शौमित, निहाल, सुमित, अंकित, सानू आदि ने जमकर मस्ती की और कई खेल-कूद, वॉलीवाल, फुटबॉल, क्रिकेट आदि प्रतियोगितों की बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में सेहत स्वस्थ्य रखने के लिए मार्निंग वॉक, व्यायाम, योगा सहित कार्यक्रम के दौरान आयोजित अन्य एक्टिविटी में उछल-कूद किया।

वोट करने से पहले सोचें
पत्रिका हमराह कार्यक्रम के आगाज के बाद पंचवती सेवा समिति रीवा के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक पुस्तुत कर मतदाताओं को जागरुक किया। नाटक के एक दृश्य में चुनाव के ऐन वक्त जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए जाने वाले लालच को आधार बनाया गया। नाटक के जरिए दिखाने का प्रयास किया गया कि आखिर वोटिंग के समय जनप्रतिनिधि शराब, पैसे का लालच देकर वोट डलवाते हैं। लालच में न आकर मताधिकार का उपयोग अपने विवेक के अनुसार किया जाना चाहिए। नुक्कड़ नाटक का मंचन राजेश शुक्ल के नेतृत्व में कमलेश कुशवाहा, सुभाष गुप्ता, कमल पांडेय, कुलदीप सोंधिया, किशन पाण्डेय, किशोर पाण्डेय ने किया, जिसे सभी ने सराहा।

Home / Rewa / पत्रिका हमराह: पत्रिका हमराह: मचाया धमाल, मतदान की ली शपथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो