scriptElections 2019 : 44 डिग्री तापमान में 60 फीसदी से ज्यादा वोटिंग, बूथों पर युवाओं की लंबी कतार | Elections 2019: More than 60 percent voting in 44 degrees | Patrika News

Elections 2019 : 44 डिग्री तापमान में 60 फीसदी से ज्यादा वोटिंग, बूथों पर युवाओं की लंबी कतार

locationरीवाPublished: May 07, 2019 01:47:57 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

रीवा संसदीय क्षेत्र में शान्तिपूर्ण मतदान, छिटपुट जगहों पर विवाद की स्थिति, देर से चालू हुआ मतदान, कई जगहों पर बदली गईं इवीएम-वीपीपैट

Elections 2019: More than 60 percent voting in 44 degrees

Elections 2019: More than 60 percent voting in 44 degrees

रीवा. लोकसभा चुनाव के 5वें चरण में मतदाताओं का उत्साह 44 डिग्री तापमान पर भी भारी पड़ गया। रीवा संसदीय क्षेत्र में 60 फीसदी से अधिक मतदान हुआ। वर्ष 2014 की अपेक्षा इस बार सात फीसदी ज्यादा वोटिंग हुई है। मतदान केन्द्रों पर सुबह 7 बजे से ही वोट डालने के लिए लंबी कतार लगी रही। देर से मतदान चालू होने के कारण छिटपुट जगहों पर कार्यकर्ताओं के बीच कहासुनी हुई। जिले में कुछ केन्द्रों पर विकास को लेकर मतदान के बहिष्कार की सूचना है।
शांतिपूर्ण रहा मतदान
जिला निर्वाचन अधिकारी ओप प्रकाश श्रीवास्ताव ने बताया कि लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण रहा। शाम छह बजे करीब ५५.२३ प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। भीषण गर्मी होने के बाद भी बीते लोकसभा चुनाव की अपेक्षा इस बार पांच प्रतिशत मतदान अधिक हुआ। सुबह से ही बूथों पर मतदाओं की लंबी कतार लगी रही। ज्यादातर केन्द्रों पर वोटिंग समय से हो गई। कुछ केन्द्रों पर मतदान आठ बजे रात तक चला। मतदान देरशाम तक चला।
इवीएम खराबी की वजह गर्मी और बैट्री की समस्या

प्रशासन का दावा है कि जिले भर में शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न हुआ है। इवीएम खराबी की वजह गर्मी और बैट्री की समस्या को माना जा रहा है। मतदान के बाद भाजपा और कांग्रेस व बसपा ने अपनी जीत का दावा किया है। जिले में चुनाव की गतितिविधयों पर नजर रखने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस कंट्रोलरूम के जरिए अफसर चुनाव पर पूरी तरह नजर रखे हुए थे। रात दस बजे मतदान का प्रतिशत अपडेट होने के बाद ६०.२३ प्रतिशत मतदान का आकड़ा पहुंच गया। जिले में सबसे ज्यादा गुढ़, मऊगंज और मनगवां विधानसभा क्षेत्र में वोट पड़े हैं।
मतदान केन्द्रों पर महिलाओं में दिखा उत्साह
मतदान में पुरूषों, महिलाओं सहित युवा मतदाताओं ने उत्साह रहा। पहली बार मतदान करने वाले युवाओं तथा महिला मतदाताओं का मतदान के प्रति खासा उत्साह देखा गया। मतदान केन्द्रों में दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाता भी मतदान करने पहुंचे जिनको लाइन में न लगाकर प्राथमिकता से मतदान कराया गया। मतदान केन्द्रों में प्रात: 6 बजे अभ्यर्थियों व उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं की उपस्थिति में माकपोल किया गया। 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया आारंभ हो गई। मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गर्ई जो मतदान के लिये अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे।
अफसरों ने मतदान केन्द्रों पर किया भ्रमण
संभागायुक्त डॉ अरुण कुमार भागर्व ने शहर में कई बूथों पर भ्रमण कर मतदाताओं का उत्साह वर्धन किया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने शासकीय इंजीनियरिंग कालेज में नियंत्रण कक्ष में बैठकर जिले में वोटिंग प्रक्रिया पर पर नजर रखा। इस दौरान समस्याओं को तत्काल हल कराया। कलेक्टर ने पुलिस अधीक्षक आबिद खान के साथ भ्रमण कर मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया तथा पीठासीन अधिकारियों व सेक्टर ऑफीसरों को शांतिपूर्वक मतदान संपन्न कराने के निर्देश दिये। इसके साथ ही भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य एवं पुलिस प्रेक्षक ने लगातार भ्रमण कर मतदान के सुचारू संचालन पर नजर रखी। प्रशासनिक एवं पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने लगातार क्षेत्रों का भ्रमण कर कानून और व्यवस्था की निगरानी की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो