scriptपरीक्षा पर सरकार के निर्देशों का इंतजार कर रहा विश्वविद्यालय | examination apsu rewa, corona year 2020 | Patrika News
रीवा

परीक्षा पर सरकार के निर्देशों का इंतजार कर रहा विश्वविद्यालय

– यूजीसी ने फाइनल ईयर की परीक्षाओं के लिए आनलाइन या आफलाइन का विकल्प चुनने विश्वविद्यालय को दिया है अधिकार- विश्वविद्यालय द्वारा पूर्व में घोषित परीक्षा कार्यक्रम सरकार ने कर दिया था निरस्त

रीवाJul 13, 2020 / 11:32 am

Mrigendra Singh


रीवा। अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय से जुड़े छात्रों की परीक्षाओं को लेकर निर्णय शासन के स्तर पर किया जाना है। कोरोना संक्रमण की आपात स्थिति की वजह से इस बार विश्वविद्यालयों के सारे अधिकार शासन ने अपने पास ले रखे हैं। परीक्षा से जुड़े हर आयोजन की समीक्षा की जा रही है।
विश्वविद्यालय ने पूर्व में 24 मार्च से परीक्षाओं का कार्यक्रम का घोषित किया था, पूरी तैयारियां अंतिम चरण में थी। इसी बीच कोरोना संक्रमण को बढ़ते देख सरकार ने २२ मार्च से लॉकडाउन घोषित कर दिया। जिसकी वजह से विश्वविद्यालय ने भी परीक्षा कार्यक्रम निरस्त कर दिया था।
इसके बाद विश्वविद्यालय अनुदान आयोग लगातार गाइडलाइन जारी कर रहा है। अब कहा गया है कि स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा करानी होगी। इसके पहले ये परीक्षाएं निरस्त कराने की मांगेें विश्वविद्यालयों की ओर से की गई थी। जिसकी लंबी समीक्षा के बाद कहा गया है कि राज्य सरकार और विश्वविद्यालय मिलकर तय करें कि किस तरह से परीक्षा का आयोजन किया जाना है।
इसके लिए आनलाइन परीक्षा करेंगे या फिर आफलाइन इसके विकल्प चुनने का अधिकार विश्वविद्यालय और राज्य की सरकार के पास रहेगा। यूजीसी के इस निर्देश के बाद अब अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय प्रबंधन सरकार और राजभवन के दिशा निर्देशों का इंतजार कर रहा है। विश्वविद्यालय का दावा है कि उनकी तैयारियां पूरी हैं, जैसे ही निर्देश मिलेगा परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा।
42 हजार छात्र बैठेंगे परीक्षा में
विश्वविद्यालय द्वारा अब स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। इसमें करीब ४२ हजार छात्र हिस्सा लेंगे। पूर्व में जारी परीक्षा कार्यक्रम में इन छात्रों की बैठक व्यवस्था के विशेष इंतजाम किए गए थे। हालांकि बीच में ही कार्यक्रम निरस्त कर दिया गया था। कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए इस बार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना होगा। जिसके चलते कई जगह प्राइवेट कालेज और हायर सेकंडरी स्कूलों के भवनों को भी परीक्षा के लिए अधिग्रहित किया जाएगा।
– अन्य के लिए जनरल प्रमोशन की घोषणा हो चुकी
स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं निरस्त करते हुए जनरल प्रमोशन की घोषणा की गई है। सभी छात्रों को सीधे अगली कक्षा में प्रवेश दे दिया जाएगा। इसमें स्नातकोत्तर प्रीवियश के छात्र भी शामिल हैं। अब उच्च शिक्षा विभाग ने प्रवेश की प्रक्रिया से जुड़ी तैयारियां भी प्रारंभ कर दी हैं। सभी कालेजों से प्रोफाइल अपडेट करने के लिए २० जुलाई तक का समय दिया गया है। इसके बाद प्रोफाइल में सशोधन का कार्य विश्वविद्यालय करेगा। माना जा रहा है कि हायर सेकंडरी परीक्षाओं का परिणाम जारी होने के बाद १५ अगस्त के बाद कालेजों में आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ की जा सकती है। शिक्षण सत्र की कक्षाएं एक अक्टूबर से प्रारंभ करने का संकेत दिया गया है।

Home / Rewa / परीक्षा पर सरकार के निर्देशों का इंतजार कर रहा विश्वविद्यालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो