scriptजिला एक्सीलेंस विद्यालय के सामने से नहीं हटा पाए दुकान, जानिए क्यों | Excellence School in rewa,Excellence School news, rewa | Patrika News
रीवा

जिला एक्सीलेंस विद्यालय के सामने से नहीं हटा पाए दुकान, जानिए क्यों

जिले की जिन 46 विद्यालयों की जमीन पर अतिक्रमण चिन्हित किया गया है उनमें जिला एक्सीलेंस विद्यालय भी शामिल है। इनमें मार्तंड क्रमांक 01 स्कूल के सामने अवैध अतिक्रमण है। यहां दो दुकानें स्थाई रुप से संचालित हो रही है। इस अतिक्रमण को हटाने प्राचार्य ने पत्र लिखा है लेकिन राजस्व विभाग यह अतिक्रमण नहीं हटा पाया है।

रीवाJan 27, 2020 / 01:12 pm

Lokmani shukla

The district could not remove the shop in front of the Excellence School, know why

The district could not remove the shop in front of the Excellence School, know why

रीवा। जिले की जिन 46 विद्यालयों की जमीन पर अतिक्रमण चिन्हित किया गया है उनमें जिला एक्सीलेंस विद्यालय भी शामिल है। इनमें मार्तंड क्रमांक 01 स्कूल के सामने अवैध अतिक्रमण है। यहां दो दुकानें स्थाई रुप से संचालित हो रही है। इस अतिक्रमण को हटाने प्राचार्य ने पत्र लिखा है लेकिन राजस्व विभाग यह अतिक्रमण नहीं हटा पाया है। जबकि इस मार्ग से प्रतिदिन जिले व संभाग स्तर के प्रशासनिक अधिकारी गुजरते हैं। इसमें हैरान करने वाली बात यह है तम्बाकू फ्री जोन में यह दुकानें है जिसमें तम्बाकू व सिगरेट की खुलेआम बिक्री भी स्कूल परिसर में होती है।
बताया जा रहा है कि उच्चतर मार्तंड क्रमांक के बाहर बाउंड्री में दो दुकानें चाय पान की संचालित है। इन दुकानों के सामने वाहन खड़े होने से जाम की स्थिति बनती है। वहीं बड़ी संख्या में असामाजिक तत्व भी खड़े होते हैं। इसके कारण अक्सर विद्यालय के गेट के सामने छात्रों के साथ मारपीट की स्थिति बनती है। मार्तंड क्रमांक 1 में छात्राएं भी पढ़ती है। इसी को देखते हुए प्राचार्य ने अतिक्रमण हटाने राजस्व अधिकारियों को पत्र लिखा है। लेकिन अभी तक इस विद्यालय के सामने की दो दुकानें हटाने में एसडीएम व नगर निगम अधिकारियों को पसीना आ रहा है।

राजस्व अधिकारियों से मिलकर प्राचार्य व डीइओ हटाएं अतिक्रमण
हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी विद्यालयों में अतिक्रमण का मामला संभागायुक्त ने टीएल में पहुंच गया है। इस मामले में संभागायुक्त डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने जेडी को विद्यालयों के अवैध कब्जा हटाने के निर्देश दिए है। जिसपर संबंध में संयुक्त संचालक अंजनी कुमार त्रिपाठी ने जिला शिक्षा अधिकारी व संकु ल प्राचार्य को निर्देशित किया है कि वह अपने संबंधित राजस्व अधिकारियों से मिलकर स्कूल से कब्जा हटाने की कार्रवाई करें। इसके साथ ही स्कूल की जमीन खसरे के कलाम नम्बर-3 में दर्ज कराने के निर्देश भी दिए है।
राजस्व अभिलेख में दर्ज कराए जमीन
स्कूलों के अतिक्रमण को लेकर संभागायुक्त ने टीएल बैठक में चर्चा की। इस संबंध में डीईओ और प्राचार्यो को राजस्व अधिकारियों से मिलकर अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए गए है। साथ ही स्कूल की जमीन खसरे के कलाम नम्बर 3 में दर्ज कराने की बात कही है।
अंजनी कुमार त्रिपाठी, संयुक्त संचालक लोक शिक्षण

Home / Rewa / जिला एक्सीलेंस विद्यालय के सामने से नहीं हटा पाए दुकान, जानिए क्यों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो