scriptबारिश में करंट और आकाशीय बिजली ने मचाया कोहराम | Four deaths by celestial electricity and six animal death by electric | Patrika News
रीवा

बारिश में करंट और आकाशीय बिजली ने मचाया कोहराम

बिजली गिरने से चार की मौत, करंट की चपेट में आए आधा दर्जन मवेशी

रीवाJul 12, 2018 / 10:12 pm

Balmukund Dwivedi

death

six animal death by electric

रीवा. सांयकाल अचानक खराब मौसम के बीच जिले में आकाशीय बिजली और करंट ने कोहराम मचा दिया। बारिश से बचने के लिए लोगों ने जिस पेड़ का सहारा लिया था वहीं उनका काल बन गया। बुधवार की सांयकाल विभिन्न थाना क्षेत्रों में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से चार लोगों की मौत हो गई। वहीं दूसरी ओर विद्युत करंट की चपेट में आने से आधा दर्जन मवेशियों की मौत हो गई।
पेड़ के नीचे छिपी थी महिला
शाहपुर थाना के ग्राम घरबरा निवासी सोनिया साहू पति सूरजलाल 50 वर्ष बुधवार को बकरियां चराने गई थी। गांव से करीब एक किमी दूर वह बकरियां चरा रही थी। सांयकाल बारिश से बचने के लिए महिला पेड़ के नीचे छिप गई। उसी पेड़ में आकाशीय बिजली गिरी जिसकी चपेट में आने से महिला की मौत हो गई। बारिश थमने पर स्थानीय लोगों ने महिला को मृत अवस्था में पड़े देखा जिसकी सूचना परिजनों को दी। इस दौरान पुलिस ने मौके पर पहुंच गई जिसने घटनास्थल का निरीक्षण कर शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भिजवा दिया। वहीं आकाशीय बिजली गिरने से वृद्ध की मौत हो गई। राजबहोर पटेल 6 5 वर्ष बुधवार की दोपहर खेतों की जुताई करवा रहे थे। बारिश होने पर वे पेड़ के नीचे खड़े थे जिसमें आकाशीय बिजली गिरने से उनकी मौत हो गई।
पत्ता तोड़कर लौट रही थी युवती
तीसरी घटना हनुमना थाना के टटिहरा में हुई। गांव की गोलू कोल पिता बहादुर (19) बुधवार को परिवार के अन्य लोगों के साथ जंगल में पत्ते तोडऩे गई थी। सांयकाल अचानक बारिश होने लगी जिससे परिवार के लोग वापस घर के लिए चल दिये। थोड़ा आगे आते ही आकाशीय बिजली गिरी जिससे पीछे चल रही युवती उसकी चपेट में आ गई। जब तक परिजन उसे अस्पताल ले जाने की व्यवस्था कर पाते तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। किसी तरह परिजन शव को लेकर गांव आये और रात में थाने आकर पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने शव को मर्चुरी में रखवा दिया है।
आम के पेड़ के नीचे छिपा किशोर आया चपेट में
बुधवार की सांयकाल आकाशीय बिजली की चपेट में आये किशोर की मौत हेा गई। नईगढ़ी कस्बा निवासी सुमित जायसवाल 15 वर्ष बुधवार की सांयकाल आंधी आने पर बगीचे में आम बिनने के लिए गया था। साढ़े चार बजे अचानक बारिश होने लगी तो वह पेड़ के नीचे खड़ा हो गया। उसी दौरान पेड़ में आकाशीय बिजलीी गिरी जिसकी चपेट में आने से किशोर की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। परिजनों ने पेड़ के नीचे उसका शव पड़े देखा। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई जिसने शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भिजवा दिया। नईगढ़ी कस्बे में अभी तक आकाशीय बिजली गिरने की आधा दर्जन से अधिक घटनाएं हो चुकी है जिसमें ती लोगों की मौत हो चुकी है जबकि दर्जन भर से अधिक लोग घायल हुए है।
मऊगंज के पाडऱ में चार झुलसे
आकाशीय बिजली की चपेट में आने से चार लोग झुलस गए, जिनको इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया है। मऊगंज थाना के पाडऱ निवासी एक परिवार के चार लोग बुधवार शाम खेत में काम कर रहे थे। बारिश होने पर चारों लोग एक पेड़ के नीचे छिप गए। इस दौरान पेड़ के समीप स्थित दूसरे पेड़ में आकाशीय बिजली गिरी जिसके झटके से चारों लोग अचेत हो गए। घटना के बाद अफरा-तफरी का माहौल निर्मित हो गया। स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया। घायलों में गोविन्द लोनिया 55 वर्ष, गुडिय़ा लोनिया पति बालेश (25), काला लोनिया पिता बालेश (3), सुखमन लोनिया पिता गोविन्द लोनिया शामिल है। घायलों की हालत खतरे से बाहर है।
एक-एक कर आधा दर्जन मवेशी चपेट में आए
मनिकवार विद्युत वितरण उपकेन्द्र के ग्राम अमवां कोठार में मंगलवार की रात हाईटेंशन लाइन का विद्युत तार टूट गया था जो जमीन में पड़ा था। लाइन बंद नहीं होने और बारिश होने के कारण करंट फैल गया। बुधवार की सुबह स्थानीय निवासी अर्जुन सिंह ने अपने मवेशियों को खोला। जैसे ही वह तार के पास पहुंचे तो एक-एक करके आधा दर्जन मवेशी करंट की चपेट में आ गए। पीडि़त की आंखों के सामने उनके छह मवेशियों की मौत हो गई। घटना से लोग आक्रोशित हो गये। घटना की सूचना बिजली विभाग के अधिकारियों को दी गई तो विद्युत लाइन बंद कराई गई। स्थानीय लोगों ने अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की।
विद्युत करंट में दो गायों की मौत
बिजली के करंट ने दो गायों की मौत हो गई है। इससे विद्युत विभाग बैकुंठपुर की लापरवाही उजागर हुई है। यह घटना थाना बैकुंठपुर के वार्ड-१ की है। जानकारी के अनुसार वार्ड एक में 440 वोल्ट की एलटी लाइन के लोहे के खम्बे में करंट उतरने से वहां से गुजर रही दो गाय उसकी चपेट में आ गईं। यह खंभा बंसत कुशवाहा के घर के समीप लगा हुआ था। इसकी जानकारी सुबह वार्ड के पार्षद को हुई तो उन्होंने थना बैकुंठपुर एवं विद्युत कार्यलय को सूचना दी। जहां लाइनमैन पहुंचे और लाइन का सुधार किया। पार्षद ने बताया कि यहां दो सौ की आबादी है जहा लोहे का खम्भा लगा हुआ है। यही से लोगो का आम निस्तार है, जहां बच्चे आते-जाते हंै ऐसे में खतरा मंडरा रहा है। विद्युत विभाग लापरवाही से आनंद कुशवाहा पिता शंकर कुशवाहा एवं श्याम लाल कुशवाहा पिता शुभकरण कुशवाहा की गाय की मौत हुई है। अभी बीते 19 जून को तेदुन में करंट से पांच गाय की मौत हुई थी। वही विद्युत उपकेंद्र बैकुंठपुर के श्रमिक की मौत लाइन सुधार करते वक्त हुई थी। आयेदिन उपकेंद्र बैकुंठपुर की लापरवाही से दुर्घटनाएं हो रही हैं। लेकिन वरिष्ठ अधिकारी इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

Home / Rewa / बारिश में करंट और आकाशीय बिजली ने मचाया कोहराम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो