scriptगरीबों के नाम पर सरकारी लाभ डकार रहे थे धनकुबेर, जांच हुई तो खुल गई कलई, जानिए कौन थे इसमें शामिल | Fraud names were found in poverty line list in Rewa | Patrika News

गरीबों के नाम पर सरकारी लाभ डकार रहे थे धनकुबेर, जांच हुई तो खुल गई कलई, जानिए कौन थे इसमें शामिल

locationरीवाPublished: Jul 30, 2019 08:53:13 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

शहर में पांच हजार फर्जी पाए गए गरीबों के नाम- नगर निगम के सर्वे में सामने आया मामला, पहली सूची में 200 नाम काटने का भेजा प्रस्ताव


रीवा। शहर में गरीबी रेखा सूची में जोड़े गए नामों को लेकर लगातार सवाल उठते रहे हैं लेकिन सत्ता के दबाव में अब तक इसकी जांच नहीं हो पा रही थी। अब शासन के निर्देश पर नगर निगम ने सर्वे कराया है तो करीब पांच हजार की संख्या में फर्जी नाम पाए गए हैं। सूची में ऐसे लोगों के नाम जोड़े गए थे, जिनके बड़े भवन बने हैं। साथ ही कई ऐसे नाम शामिल थे, जो व्यवसाय करते हैं और आर्थिक स्थिति अ’छी है।
कुछ तो बड़े दुकानदारों के नाम भी पाए गए हैं। नगर निगम में बीते कई वर्षों से भाजपा की सत्ता है। इसलिए अधिकांश नाम इस दल से जुड़े एवं उनके करीबियों के बताए जा रहे हैं। हर वार्ड का सर्वे कराया जा रहा है, जिस व्यक्ति का नाम गरीबी रेखा सूची से बाहर किया जाना है, उसके भी प्रमाण जुटाए जा रहे हैं। रीवा शहर में पूर्व में किए गए सर्वे के अनुसार 18 हजार परिवार गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते बताए गए थे। एक परिवार में पांच सदस्यों का औसत माना जाता है।
इस तरह से 2.35 लाख की आबादी वाले इस शहर में करीब एक लाख लोग गरीबी रेखा की सूची में शामिल थे, इतना ही नहीं शासन की योजनाओं का लाभ भी ले रहे थे। बीते शुरू की गई संबल योजना को लेकर भी इसी तरह का विवाद था। कांग्रेस नेताओं का आरोप था भाजपा कार्यकर्ताओं को लाभ पहुंचाने के लिए योजना लागू की गई है। इसके लिए नगर निगम कार्यालय में बड़ा विवाद हुआ था।
– 200 नाम एसडीएम के पास भेजे गए
गरीबी की निर्धारित शर्तों के अनुसार नहीं होने के बावजूद 200 नामों का सत्यापन कराया गया है। जिसमें पाया गया है कि उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर है। इसलिए इन नामों की सूची एसडीएम कार्यालय को भेजी गई है। एसडीएम को ही गरीबी रेखा सूची में नाम जोडऩे और काटने का अधिकार है। नगर निगम केवल प्रस्ताव दे सकता है।
– सर्वे में नए नाम भी जोड़े जाएंगे
डोरटूडोर नगर निगम के कर्मचारियों को भेजा जा रहा है। जिसमें वह पूर्व के नामों का सत्यापन करने के साथ ही नए गरीबों की भी तलाश कर रहे हैं। हर वार्ड के हिसाब से नए नाम जोड़े जाने का प्रस्ताव भी एसडीएम को भेजा जाएगा। बताया जा रहा है संबल की जगह नया सवेरा के नाम से योजना शुरू की गई है, इसलिए पात्र हितग्राहियों का नाम जोडऩे के लिए कहा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो