scriptगोविंदगढ़ तक दिसंबर में नहीं दौड़ पाएगी ट्रेन | Govindgarh will not run till December in train | Patrika News
रीवा

गोविंदगढ़ तक दिसंबर में नहीं दौड़ पाएगी ट्रेन

लगातार दो साल से बजट मिलने के बाद भी काम की रफ्तार नहीं बढ़ी

रीवाMay 28, 2018 / 01:14 pm

Lokmani shukla

Govindgarh will not run till December in train

Govindgarh will not run till December in train

रीवा। रीवा-सिंगरौली रेल लाइन के पहले चरण का कार्य समय से पूरा नहीं हो पाएगा। लगातार दो साल से बजट मिलने के बाद भी काम की रफ्तार नहीं बढ़ी। अभी रीवा से गोविंदगढ़ 20 किलोमीटर मार्ग का अर्थवर्क भी पूरा नहीं हो पाया है। बारिश का मौसम नजदीक आने से रेल अधिकारियों ने रेल लाइन के लिए दिसंबर तक समय बढ़ाने की मांग रेलवे से की है।
रीवा-सिगंरौली 165 किलोमीटर लंबे रेलमार्ग में प्रथम चरण रीवा से गोविंदगढ़ के बीच दिसम्बर में ट्रेन संचालित करने का लक्ष्य दिया गया था लेकिन अब यह दूर की कौड़ी लग रहा है। बताया जा रहा कि रीवा से गोविंदगढ़ तक अर्थवर्क पूर्ण नहीं हो पाया है। ऐसे में गिट्टी व ट्रैक बिछाने में अभी और समय लगेगा। वहीं गोविंदगढ़ और सिलपरा स्टेशन का भी कार्य पूरा नहीं हो पाया है। इसे देखते हुए अधिकारियों ने रेलवे से समय बढ़ाने की मांग की है।
ये तीन बड़़े कारण
रीवा रेलवे स्टेशन के बाद पडऱा में ओवरब्रीज निर्माण के लिए समय पर एजेंसी नहीं मिल पाई है। वहीं, पडऱा से आगे रेल लाइन ले जाने के भू-अधिग्रहण में अधिक समय लग गया।
-निविदा स्वीकृत होने के बाद निर्माण एजेंसी ने अर्थवर्क काम मंद गति से किया है। जिसके चलते समय से अर्थवर्क का काम नहीं हो पाया है। इस दौरान एक एजेंसी को ब्लैक लिस्टेट किया गया, दूसरी एजेंसी तय करने में समय लगा।
-छुुहिया पहाड़ में सुरंग को लेकर वन विभाग से अनुमति मिलने में समय ज्यादा लगा। इसके कारण गोविदंगढ़ रेलवे स्टेशन का स्थान तय नहीं हो पाया है।
20 किलोमीटर नहींं बिछ पाया ट्रैक
रीवा सिंगरौली रेलवे लाइन में रीवा से गोविंदगढ़ 20 किलोमीटर रेलवे लाइन का काम वर्ष 2010 में प्रांरभ हुआ था, लेकिन आठ साल के लंबे समय पर 20 किलोमीटर रेलवे नहीं बिछा पाया है। पहले ही चरण में लक्ष्य पूर्ण नहीं होने से 2022 तक यह परियोजना पूरी होने की उम्मीद बहुत कम है।

Home / Rewa / गोविंदगढ़ तक दिसंबर में नहीं दौड़ पाएगी ट्रेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो