scriptसीएम हेल्पलाइन की ग्रेडिंग में सिंगरौली ने ऊंचा किया सिर, रीवा ने कटाई नाक | Grading of CM Helpline | Patrika News
रीवा

सीएम हेल्पलाइन की ग्रेडिंग में सिंगरौली ने ऊंचा किया सिर, रीवा ने कटाई नाक

एक अप्रेल से 20 मई तक की शिकायतों के निराकरण के आधार पर हुई रैंकिंग

रीवाMay 22, 2019 / 06:58 pm

Balmukund Dwivedi

rewa

e nagar palika rainking rewa, bhopal, indore

रीवा. शहर की समस्याओं के निराकरण और शिकायतकर्ताओं की संतुष्टि के मामले में नगर निगमों की रैंकिंग जारी की गई है। जिसमें रीवा नगर निगम को दसवां नंबर मिला है। नगरीय प्रशासन विभाग की ओर से यह रैंकिंग एक अप्रेल से लेकर 20 मई तक के परफार्मेंस के आधार पर जारी की गईहै। प्रदेश के १६ नगर निगमों में 10वां स्थान मिला है, जिसे बेहतर नहीं कहा जा सकता। वहीं निगम आयुक्त ने सभी अधिकारी, कर्मचारियों को इसके लिए बधाईभी दे दी है। कहा गया है कि लंबित शिकायतों को समय पर निराकृत करने से अच्छी रैंक मिली है।
एक अप्रेल से लेकर 20 मई तक की शिकायतें
बताया गया है कि एक अप्रेल से लेकर 20 मई तक नगर निगम में 809 शिकायतें सीएम हेल्पलाइन में दर्ज की गई। जिसमें संतुष्टि के साथ शिकायत बंद करने पर 38.79 अंक मिले। 100 दिन से पुरानी शिकायतों के निराकरण पर 7.86 अंक, निम्नगुणवत्ता से बंद शिकायतों में 9.63 के साथ ही 9.38 अंक नाट अटेंडेंट शिकायतों में और अमान्य शिकायतों में 8.67 अंक मिले। रीवा नगर निगम को शिकायतों के निराकरण में 74.33 अंक मिले हैं। पहले कहा गया था कि 75 प्रतिशत अंक से ऊपर वाले शहरों को ए ग्रेड में रखा जाएगा लेकिन जो रेटिंग जारी की गईहै उसमें 68.67 प्रतिशत अंकों के साथ सतना को 16वें स्थान पर रखा गया है। सतना को भी ए ग्रेड पर रखा गया है, जबकि पूर्वकी शर्तों के अनुसार इसे बी ग्रेड मिलता।
सिंगरौली प्रदेश में रहा टॉप पर
नगर निगम सिंगरौली सीएम हेल्पलाइन की रेटिंग में टॉप पर है। 524 शिकायतों का समय पर निराकरण कर 94.7 प्रतिशत अंक मिले हैं। इसके अलावा दूसरे नंबर पर उज्जैन और तीसरे नंबर पर जबलपुर है। चौथे नंबर से क्रमश: रतलाम, छिंदवाड़ा, भोपाल, मुरैना, इंदौर, कटनी, रीवा, ग्वालियर, देवास, खंडवा, बुरहानपुर, सागर और सतना को रखा गया है।
रैंकिंग के लिए फोर्स क्लोज की गई शिकायतें
सभी नगरीय निकायों से कहा गया था कि पुरानी लंबित शिकायतों पर निराकरण नहीं करने पर संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाईहोगी। इसके बाद से तेजी के साथ शिकायतें बंद की गई हैं। बताया जा रहा है कि रीवा शहर में ही पेयजल, सफाई, अवैध निर्माण आदि से जुड़ी कईपुरानी शिकायतों को बंद कर दिया गया है। अब शिकायतकर्ताओं ने फिर से शिकायत दर्ज कराने की तैयारी की है।
जिले की रैंकिंग में सी ग्रेड मिला
सीएम हेल्पलाइन की जिला स्तर की रैंकिंग भी की गईहै। जिसमें रीवा जिले को सी ग्रेड में रखा गया है। सिंगरौली जिला भी पहले नंबर पर है लेकिन रीवा 26वें नंबर है। वहीं जिले की ग्रेडिंग में सतना की स्थिति ठीक है, तीसरे नंबर पर है।

Home / Rewa / सीएम हेल्पलाइन की ग्रेडिंग में सिंगरौली ने ऊंचा किया सिर, रीवा ने कटाई नाक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो