scriptएक घंटे में 400 मरीजों की जांचे, जानिए कैसे | Hospital news | Patrika News
रीवा

एक घंटे में 400 मरीजों की जांचे, जानिए कैसे

संजय गांधी अस्पताल में बायोकेमेस्ट्री की 400 जांचे हो सकेंगी। इसके लिए तीस लाख कीमत की बायो केमिकल एनालाइजर मशीन मंगाई गई

रीवाNov 09, 2017 / 06:55 pm

Dilip Patel

Hospital news

Hospital news

रीवा. संजय गांधी अस्पताल में एक घंटे में बायोकेमेस्ट्री की 400 जांचे हो सकेंगी। इसके लिए तीस लाख कीमत की बायो केमिकल एनालाइजर मशीन मंगाई गई है। मुंबई से आए इंजीनियर इसे सेंट्रल पैथालॉजी में शिफ्ट करने में जुटे हैं। इस मशीन के आने से बायोकेमेस्ट्री की बंद जांचे फिर शुरू हो जाएंगी।
बुधवार दोपहर 12 बजे बायो सिस्टम कंपनी के इंजीनियर मुंबई से बायो केमिकल एनालाइजर लेकर संजय गांधी अस्पताल पहुंचे। मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. पीसी द्विवेदी ने सेंट्रल पैथालॉजी में इसे शिफ्ट करने की अनुमति दी। इंजीनियर मनीष सेठ और सुनील मशीन को शिफ्ट कर रहे हैं।
मरीजों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही थी

उपअधीक्षक डॉ. अतुल सिंह ने बताया कि तीन दिन लगेगा। तीन दिन बाद बायोकेमेस्ट्री की सभी प्रकार की जांचे शुरू हो जाएंगी। लीवर प्रोफाइल, क्रिएटिन, कार्डियक प्रोफाइल, ब्लड यूरीन, ओपीटी सहित बायोकेमेस्ट्री से संबंधित जांचे हो सकेंगी। मालूम हो कि करीब दो महीने पहले सेंट्रल पैथालॉजी की पुरानी एनालाइजर मशीन खराब होने से बायोकेमेस्ट्री की जांचे बंद हो गई थी। जिससे मरीजों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही थी।
हाईटेक है मशीन
यह मशीन अत्याधुनिक तकनीकों से युक्त है। इसमें एलईडी सिस्टम अपडेट है। जांच के दौरान लैम्प की जरूरत नहीं पड़ेगी। जांच की स्पीड अच्छी है। एक घंटे में 400 सेंपल जांच लेगी। कम्प्यूटराइज्ड है, जिससे मरीज की रिपोर्ट भी कम्प्यूटराइज्ड आएगी।
मोबाइल पर मिलेगी रिपोर्ट
मशीन के कम्प्यूटराइज्ड होने से मरीज की जांच रिपोर्ट मोबाइल पर मिल सकेगी। अस्पताल प्रबंधन जल्द ही यह व्यवस्था करने जा रहा है। इसके लिए मरीज का जांच सेंपल लेने के साथ मोबाइल नंबर भी दर्ज किया जाएगा। इसी नंबर पर रिपोर्ट उपलब्ध हो जाएगी।
सफर कर रहे थे मरीज
मालूम हो कि बायोकेमेस्ट्री की जांचे ठप होने से लंबे समय से मरीज सफर कर रहे थे। रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली सहित अन्य जिलों से आने वाले मरीजों को मंहगी जांचे प्राईवेट लैबों मेंं करानी पड़ रही थी लेकिन अब उन्हें बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

Home / Rewa / एक घंटे में 400 मरीजों की जांचे, जानिए कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो