scriptझोलाछाप चिकित्सकों पर लगाम नहीं, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी नहीं कर रहे चेकिंग | Keep a secret | Patrika News
रीवा

झोलाछाप चिकित्सकों पर लगाम नहीं, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी नहीं कर रहे चेकिंग

झोलाछाप चिकित्सकों पर लगाम नहीं, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी नहीं कर रहे चेकिंग

रीवाSep 17, 2019 / 06:14 pm

Anil kumar

Keep a secret

Keep a secret

रीवा/मनगवां. ग्रामीण अंचलों में झोलाछाप चिकित्सकों पर लगाम नहीं लगाई जा रही है। जिससे क्षेत्र के मरीज लुट रहे हैं। शिकायत मिलने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मनमानी संचालित क्लीनिक की जांच नहीं कर रहे हैं। इनके खिलाफ लगातार कार्रवाई नहीं होने के कारण ही झोलाछाप चकित्सकों का धंधा फल-फूल रहा है।
बाकायदा मिनी क्लीनिक खुले हैं
बताया गया है कि नगर परिषद मनगवां अंतर्गत दो दर्जन से अधिक झोलाछाप डॉक्टर बकायदा मिनी अस्पताल खोल कर मरीजों का लूट रहे हैं।

मजबूरी में जाते हैं लोग
सरकारी अस्पतालों में विशेषज्ञ चिकित्सक नहीं होने के कारण मजबूरी में मरीज झोलाछाप चिकित्सकों के यहां पहुंचते हैं। कई बार तो इनकी गलत दवाई से मरीज दम तोड़ देते हैं। जिले के अधिकारियों द्वारा बीते वर्ष कई झोलाछाप डॉक्टरों के यहां कार्रवाई की गई थी जिससे हड़कंप मच गया था। इसके बाद कई महीने तक तो झोलाछाप डॉक्टर नदारद रहे लेकिन अब फिर से उनकी क्लीनिक शुरू हो गई है। इनके द्वारा हर मरीज को ताकत की दवाई लिखी जाती है और लोकल दवाई देने से मरीजों की हालत और गंभीर हो जाती है।
क्लीनिक की आड़ में बेच रहे नशीली दवा
मनगवां नगर परिषद अंतर्गत गुढ़ मोड़, बस्ती मोड़, बस्ती, इलाहाबाद मोड़ आदि जगहों पर झोलाछाप डॉक्टरों द्वारा क्लीनिक तो खोली गई है पर उसकी आड़ में नशीली सिरप की भी बिक्री की जा रही है। स्थानीय लोगों ने बताया कि औचक निरीक्षण में इसकी पोल खुल जाएगी।
इनका कहना है
मामले में बीएमओ गंगेव डा. वेदप्रकाश त्रिपाठी का कहना है कि झोलाछाप डॉक्टरों के बारे में जानकारी मिली है। इसकी जांच कराई जाएगी और जल्द ही उनपर कार्यवाही की जाएगी।

Home / Rewa / झोलाछाप चिकित्सकों पर लगाम नहीं, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी नहीं कर रहे चेकिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो