scriptपुलिस लाइन का आईसुलेशन वार्ड बनेगा कोविड सेंटर, जांच के साथ उपलब्ध होगा इलाज | Kovid center will be built as Isulation ward of police line, treatment | Patrika News
रीवा

पुलिस लाइन का आईसुलेशन वार्ड बनेगा कोविड सेंटर, जांच के साथ उपलब्ध होगा इलाज

डीआईजी ने निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की ली जानकारी, अस्पताल में बढ़ती मरीजों की संख्या को देखते हुए उठाया कदम

रीवाMay 02, 2021 / 08:39 pm

Shivshankar pandey

patrika

Kovid center will be built as Isulation ward of police line, treatment

रीवा। संजय गांधी अस्पताल सहित अन्य निजी चिकित्सालयों में कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पुलिस विभाग अब अपने कर्मचारियों को समुचित इलाज मुहैया करवाने के लिए पुलिस लाइन में बने आईसुलेशन वार्ड को कोविड सेंटर बनाने जा रहा है जहां जांच के साथ इलाज की पूरी सुविधाएं मौजूद होगी।
चिकित्सक रहेंगे मौजूद, मिलेगा उपचार
दरअसल आईसुेशन वार्ड को अब कोविड केयर सेंटर बनाया जा रहा है। कोविड केयर सेंटर बनने के बाद यहां पर जांच के साथ ही मरीजों को इलाज के लिए पूरी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जायेगी। बकायदे इसके लिए यहां पर चिकित्सक सहित अन्य मेडिकल स्टाफ मौजूद रहेगा। इसके साथ दवाईयां सहित अन्य संसाधन भी मौजूद रहेंगे। वर्तमान में संजय गांधी अस्पताल, जिला अस्पताल सहित अन्य निजी चिकित्सालयों में मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण इलाज के लिए जगह नहीं है। ऐसे में यह कोविड केयर सेंटर पुलिसकर्मियों को सुमुचित इलाज मुहैया करवायेगा। इसके लिए पुलिस विभाग ने जिला कलेक्टर की मदद से प्रयास शुरू कर दिये है। मरीजों के सिटी स्केन के लिए निजी चिकित्सालय को अधिकृत किया गया है जो कर्मचारियों व उनके परिवार के सदस्यों को कम रेट में सिटी स्केन की सुविधा उपलब्ध करवायेगा।
डीआईजी ने ली व्यवस्थाओं की जानकारी
उक्त आईसुलेशन वार्ड का शनिवार को डीआईजी अनिल सिंह कुशवाह ने निरीक्षा कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली। इस दौरान पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय डाबर मौजूद रहे। डीआईजी ने आईसुलेशन सेंटर पहुंचकर भर्ती कर्मचारियों की जानकारी ली। उन्होंने कर्मचारियों से भी मिलने वाली सुविधाओं के संबंध मेें पूंछा। जल्द पुलिस विभाग इसे कोविड केयर सेंटर के रूप में विकसित करने की कवायद में लगा हुआ है।
डीआईजी ने दिये बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश
डीआईजी ने शनिवार को आईसुलेशन वार्ड की व्यवस्थाओं को पूरी तरह दुरुस्त रखने और सभी कर्मचारियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में पुलिस कर्मचारियों पर सक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा है। पुलिस सड़कों पर ड्यूटी करती है जहां तरह के लोगों से उनका सामना होता है। जुर्माना करने, पूछताछ करने में कर्मचारी संक्रमित हो जाते है। ऐसे में उनको संक्रमण से बचाने के लिए सारे अहतियाती कदम उठाए जाये।
64 कर्मचारी हो चुके है संक्रमित, 42 स्वस्थ
पुलिस विभाग के आधा सैकड़ा से अधिक कर्मचारी संक्रमित हो चुके है। 64 कर्मचारियों की रिपेार्ट पाजटिव आई है जिनको आईसुलेशन वार्ड में रखा गया था। इनमें 42 कर्मचारी पूरी तरह से स्वस्थ होकर अपने घर चले गए है। 22 कर्मचारी अभी भी संक्रमित है जिनका इलाज यहां चल रहा है। उक्त कर्मचारियों के हालत पर भी लगातार निगरानी की जा रही है।
महिलाओं के लिए भी आरक्षित किये गये चार बेड
आईसुलेशन वार्ड में महिलाओं के लिए भी चार बेड आरक्षित किये गये है। चार कमरे महिला कर्मचारियों के लिए अधिकृत किये गये है। भूतल के चारों कमरे में महिलाएं रहेंगी जबकि पुरुष कर्मचारी दूसरी और तीसरी मंजिल में स्थित वार्ड में रहेंगे। महिला कर्मचारियों के लिए अलग से व्यवस्था सुनिश्चित करवाई गई है।
सुविधाओं का होगा विस्तार
पुलिस विभाग के 64 कर्मचारी अभी तक संक्रमित हो चुके है। सभी को टीका लग चुका है और उनकी जांच करवाने में देरी नहीं की गई जिससे किसी कर्मचारी की हालत नहीं बिगड़ी और वे लगातर स्वस्थ्य हो रहे है। कर्मचारियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कोविड केयर सेंटर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसमें महिलाओं के लिए भी चार वार्ड निर्धारित किये गये है।
राकेश कुमार सिंह, एसपी रीवा

Home / Rewa / पुलिस लाइन का आईसुलेशन वार्ड बनेगा कोविड सेंटर, जांच के साथ उपलब्ध होगा इलाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो