पूरक परीक्षा की ऑनलाइन फीस में का बड़ा फर्जीवाड़ा, कालेज व सरकार को लाखों का नुकसान जानिए कैसे

पूरक परीक्षा की ऑनलाइन फीस में का बड़ा फर्जीवाड़ा, कालेज व सरकार को लाखों का नुकसान जानिए कैसे
Large amount of fraud in online fees for supplementary examination

Lok Mani Shukla | Publish: May, 19 2019 01:10:38 PM (IST) | Updated: May, 19 2019 01:14:14 PM (IST) Rewa, Rewa, Madhya Pradesh, India

एक हजार की रसीद, कॉलेज के खाते में पहुंच रहे महज 10 रुपए ,खुलासा होने पर मचा हड़कंप

रीवा। ऑनलाइन माध्यमों की फीस भुगतान में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। इससे टीआरएस कॉलेज में हड़कंप मच गया है। कॉलेज प्रबंधन ने अब छात्रों से उन ऑनलाइन सेंटर के नाम मांगे हैं जिनके माध्यम से छात्रों ने फीस जमा की है। दअरसल, छात्रों द्वारा पूरक परीक्षा के लिए जो शुल्क जमा की गई है, वह कॉलेज प्रबंधन के खाते में पहुंची ही नहीं है। छात्रों ने ऑनलाइन में एक हजार रुपए फीस जमा की है, लेकिन कॉलेज के खाते में महज 10 रुपए ही पहुंचे हैं। इस तरह तीन से अधिक मामले सामने आने के बाद कॉलेज प्रबंधन ने अब सभी रसीदों की जांच करने की तैयारी में है।
बताया जा रहा कि कॉलेज प्रबंधन छात्रों से ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से फीस प्राप्त कर रहा है। इसके लिए छात्र ऑनलाइन सेंटर से फीस जमा करते हैं। वर्तमान में पूरक परीक्षा के लिए जमा होने वाली फीस में बीए सेकंड सेमेस्टर के छात्रों ने जो रसीद फॉर्म में जमा की है उसमें एक हजार रुपए हैं, लेकिन कॉलेज के खाते में महज १० रुपए की राशि ही पहुंंची है। इस पर कॉलेज प्रबंधन ने अब छात्रों से ऑनलाइन शुल्क जमा करने वाले सेंटर की पूरी जानकारी तलब की है।

ऐसे हुआ खुलासा
बताया जा रहा कि कॉलेज प्रबधंन के सामने इस तरह का एक मामला आया था। रसीद की जांच प्रांरभ हुई तो उसमें एक हजार रुपए की रसीद में महज 10 रुपए ही खाते में जमा होना पाया गया है। इसके बाद कॉलेज प्रबंधन ने और रसीदें खंगाली तो इस तरह के तीन मामले मिले हैं, जिनकी जांच की जा रही है।

सेंटरों के खिलाफ होगी जांच
पूरक परीक्षा के लिए अभी तक तीन छात्रों के द्वारा प्रस्तुत ऑनलाइन रसीद में एक हजार की जगह खाते में 10रुपए पहुंचे हैं। ऐसे में अब छात्रों के माध्यम से उन ऑनलाइन सेंटर की जानकारी मांगी गई है, जहां से फीस जमा कराई गई है। मामला सही पाए जाने पर संबंधित सेंटरों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
एसयू खान, प्राचार्य टीआरएस कॉलेज रीवा

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned