scriptपालीथिन के सहारे कट रही पुलिसकर्मियों की जिंदगी | Life of policemen is being cut with the help of polythene | Patrika News
रीवा

पालीथिन के सहारे कट रही पुलिसकर्मियों की जिंदगी

94वें कालोनी कंडम घोषित हो चुके आवासों में रहते हैं कर्मचारी, छत में लगाई पालीथिन

रीवाJul 03, 2020 / 09:10 pm

Shivshankar pandey

patrika

Life of policemen is being cut with the help of polythene

रीवा। पुलिस विभाग के करीब एक सैकड़ा कर्मचारी कंडम घोषित हो चुके आवासों में रह रहे है। मकान पूरी तरह से गिरने की कगार पर पहुंच गए है और जान जोखिम में डालकर कर्मचारी यहां रह रहे है। हालत यह है कि घर की छत में उनको पालीथिन बांधना पड़ रहा है जिससे बारिश का पानी घरों के अंदर न घुसे।
नर्क से भी बदत्तर जीवन गुजार रहे कर्मचारी
पुलिस लाइन स्थित 94वें कालोनी में पुलिसकर्मी नर्क से बदतर जीवन गुजारने को मजबूर है। पिछले कई सालों से पुलिसकर्मी कंडम हो चुके मकानों में रह रहे है। छतों में दरारे आ गई है और बिल्डिंग का हिस्सा धीरे-धीरे गिर रहा है। कई स्थानों में प्लास्टर टूटकर गिर गया है और दीवालों में दरारें आ गई है। यहां पर ज्यादातर कर्मचारी अपने परिवार सहित निवास करते है जो हर समय दुर्घटना की आशंका सहमे रहते है। छत में अब बारिश का पानी रोक पाने की क्षमता भी नहीं रहती है। पुलिसकर्मियों ने बारिश का पानी रोकने के लिए छत में पालीथिन लगाई है जिससे किसी तरह उनका जीवन कट रहा है।
काफी समय पहले कंडम घोषित हो चुके आवास
पुलिसकर्मियों को काफी दिक्कतों का सामना करन पड़ रहा है। उक्त कालोनी काफी समय पहले ही कंडम घोषित हो चुकी है और कर्मचारियों के रहने के लिए उपयुक्त नहीं है लेकिन आवासों की कमी के चलते अभी यहां कर्मचारी रह रहे है। उक्त बिल्डिंग की हालत देखकर पुलिसकर्मियों की जिंदगी का अंदाजा लगाया जा सकता है। शायद विभाग भी हादसे का इंतजार कर रहा है जिसके बाद बिल्डिंग को खाली कराया जाये।
नयी कालोनी का निर्माण पूर्ण न होने से बढ़ी परेशानी
वर्तमान में पुलिस लाइन में नयी कालोनी का निर्माण चल रहा है जिसमें काफी संख्या में आवास मौजूद है। लॉक डाउन के कारण उक्त कालोनी का निर्माण कार्य पूर्ण नहीं हो पाया है और वह अधर में लटका हुआ है। दरअसल विभाग भी 94 वे कालोनी में रहने वाले कर्मचारियों को नयी कालोनी में शिफ्ट करने की योजना बनाई है जिसके बाद उसे गिरवाया जायेगा लेकिन अभी तक नयी कालोनी का निर्माण कार्य पूर्ण नहीं हो पाया है जिससे पुलिसकर्मियों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है।
कर्मचारियों ने मरम्मत करवाकर रहने योग्य बनवाया
उक्त कालोनी के जर्जर हो चुके आवासों की काफी हद तक कर्मचारियों ने ही मरम्मत करवा डाली है। कमरों में टूटे प्लास्टरों व दरारों को भरवाकर किसी तरह कमरों को रहने योग्य बनवाया है। हालांकि बिल्डिंग पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है लेकिन फिर थोड़ा बहुत काम करवाकर कर्मचारी उसमें रह रहे है।
नयी कालोनी निर्माण के बाद खत्म होगी समस्या
94वें कालोनी कंडम घोषित हो चुकी है। उसमें कर्मचारियों के परिवार अभी रह रहे है। नयी कालोनी का निर्माण पूर्ण नहीं हो पाया है। उसके पूरा होते ही कालोनी को खाली करवाकर कर्मचारियों को उसमें शिफ्ट किया जायेगा।
केशव सिंह, आरआई पुलिस लाइन

Home / Rewa / पालीथिन के सहारे कट रही पुलिसकर्मियों की जिंदगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो