scriptकालेजों में एक अक्टूबर से प्रारंभ होगा नया शिक्षण सत्र, इन कक्षाओं को मिलेगा जनरल प्रमोशन | Lockdown : New teaching session will start in colleges from October 1 | Patrika News
रीवा

कालेजों में एक अक्टूबर से प्रारंभ होगा नया शिक्षण सत्र, इन कक्षाओं को मिलेगा जनरल प्रमोशन

– विश्वविद्यालय और कालेजों के पास आया शासन का दिशा निर्देश- आवश्यकता पड़ी तो स्नातक प्रथम, द्वितीय वर्ष के छात्रों को जनरल प्रमोशन देने का विकल्प भी दिया

रीवाJun 01, 2020 / 10:03 am

Mrigendra Singh



रीवा। कालेजों में नए शैक्षणिक सत्र प्रारंभ करने और छात्रों को नए प्रवेश देने को लेकर बीते करीब ढाई महीने से असमंजस की स्थिति बनी हुई है। लॉकडाउन की वजह से विश्वविद्यालय एवं कालेजों को बंद कर दिया गया है। छात्रों की परीक्षाएं भी आयोजित नहीं की गई हैं।
इस पर कुछ दिन पहले ही राज्यपाल ने उच्च शिक्षा विभाग के साथ ही सभी विश्वविद्यालयों को परीक्षा कराने का निर्देश दिया है। 29 जून से 31 जुलाई तक परीक्षाएं आयोजित होंगी, इसके लिए आदेश भी जारी हो गए हैं। अब एक और आदेश उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि छात्रों को प्रवेश देने के बाद नया शैक्षणिक सत्र एक अक्टूबर २०२० से प्रारंभ किया जाएगा।
हायर सेकंडरी पास करने वाले छात्रों को स्नातक में प्रवेश किस तरह से दिया जाएगा अभी इसकी गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। कालेजों के प्राचार्यों के पास पत्र आया है जिसमें कई अलग-अलग बिन्दुओं पर दिशा निर्देश दिए गए हैं। आगामी 29 जून से स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के छात्रों की प्रारंभ होने वाली परीक्षाओं के लिए भी गाइडलाइन शासन की ओर दी गई है।
सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। साथ ही परीक्षा केन्द्रों में मास्क लगाकर जाना अनिवार्य किया गया है। केन्द्र परिसर में हाथ धोने और सेनेटाइज का उपयोग करने की भी सुविधा देनी होगी। वहीं परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग करने का भी निर्देश है।

– जनरल प्रमोशन का निर्देश स्पष्ट नहीं
छात्रों की ओर से बड़ी संख्या में यह आवाज उठाई जा रही है कि लॉकडाउन की स्थिति में परीक्षाएं आयोजित नहीं कराई जाए। कोरोना संक्रमण बढऩे की आशंका है। इस बीच उच्च शिक्षा विभाग का आदेश कालेजों के पास पहुंचा है कि स्नातक कक्षाओं के प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के साथ ही स्नातकोत्तर के द्वितीय सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रवेश देकर एक सितंबर २०२० से नया सत्र प्रारंभ किया जाएगा। इससे स्पष्ट है कि इन छात्रों की कक्षाएं एक सितंबर से प्रारंभ हो जाएंगी। यदि इनकी परीक्षा होगी तो उसका परिणाम भी अगस्त महीने के पहले ही जारी करना होगा। लेकिन विश्वविद्यालय की ओर से इन छात्रों की परीक्षा कराने संबंधी कोई निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। इससे स्पष्ट हो रहा है कि परीक्षाएं नहीं होंगी। वहीं शासन ने यह भी कहा है कि स्नातक प्रथम, द्वितीय वर्ष के साथ ही स्नातकोत्तर के द्वितीय सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षाएं परिस्थितियां सामान्य होने पर आयोजित की जाएंगी।
– ———
नए छात्रों को प्रवेश देकर एक अक्टूबर से नया सत्र प्रारंभ करना है। फिलहाल अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा तैयारी चल रही है। अन्य कक्षाओं को लेकर जनरल प्रमोशन देना है या नहीं अभी आदेश नहीं आया है। यह जरूर कहा गया है कि एक सितंबर से इन छात्रों को अगली कक्षा में प्रवेश देकर सत्र प्रारंभ करना है।
डॉ. पंकज श्रीवास्तव, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा

Home / Rewa / कालेजों में एक अक्टूबर से प्रारंभ होगा नया शिक्षण सत्र, इन कक्षाओं को मिलेगा जनरल प्रमोशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो