scriptटिड्डियों का दल जिले के कई हिस्सों में पहुंचा, भगाने में हो रही समस्या | Locust teams reached many parts of the district, causing problems | Patrika News
रीवा

टिड्डियों का दल जिले के कई हिस्सों में पहुंचा, भगाने में हो रही समस्या

– छोटे-छोटे हिस्सों में बंटे इन दलों की पूरी जानकारी भी प्रशासन के पास नहीं

रीवाMay 31, 2020 / 02:44 pm

Mrigendra Singh

rewa

Locust teams reached many parts of the district, causing problems in exorcism


रीवा। टिड्डियों का दल अब जिले के कई हिस्सों में फैल चुका है। छोटे-छोटे समूहों में बंटे इन टिड्डी दलों को हटाने में समस्या भी हो रही है। शनिवार को जिले के कई हिस्सों से टिड्डियों के होने की सूचनाएं मिली हैं लेकिन हर जगह प्रशासन की टीमें नहीं पहुंच पाई हैं।
कृषि विभाग द्वारा गठित टीम कुछ हिस्सों में पहुंची और भगाने का प्रयास किया लेकिन हर जगह से नहीं भगा पाई है। शुरुआत के कुछ दिनों में बड़े समूह में होने के चलते इन्हें सीधी जिले की ओर भगाया गया। अब सेमरिया, डभौरा, सिरमौर, गोविंगढ़ सहित अलग-अलग क्षेत्र की सीमाओं से जिले में इनका प्रवेश हो रहा है।
हालांकि प्रशासन ने ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों को निर्देश दे रखा है कि उनके यहां टिड्डियों का दल पहुंचे तो तेज आवाज के जरिए इन्हें भगाने का प्रयास करें। साथ ही इसकी सूचना संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों को भी दी जाए। कुछ जगह तो पुलिस भी टिड्डियों को भगाने में सहयोग करती देखी गई है।
नगरीय निकायों के फायर ब्रिगेड को भी इसी कार्य में लगाया गया है, पेड़ों में बड़ी संख्या में इनके बैठने की वजह से फायर ब्रिगेड से पानी की बौछारें मारी जा रही हैं।


– इन हिस्सों में पहुंचा दल
टिड्डियों का दल सुबह से ही कई क्षेत्रों में पहुंचने की सूचनाएं मिली हैं। एक दल सुपिया, टीकर, दूसरा सुमेदा, तीसरा, बैसा-पड़ोखर के पास देखा गया। इसके साथ ही सेमरिया, डभौरा, सिरमौर, नईगढ़ी, सोहागी, हनुमना सहित जिले के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचने की सूचनाएं मिली हैं। मुकुंदपुर चिडिय़ाघर के नजदीक दो दिन पहले एक दल पहुंचा था। बताया गया है कि फिर से दूसरा समूह चिडिय़ाघर के परिसर के नजदीक पहुंचा, हालांकि कुछ देर के बाद ही इसे भगा दिया गया।

– जहां ठहर गए, वहां के लिए समस्या
कृषि विशेषज्ञों ने बताया कि टिड्डियों का झुंड बड़ी मात्रा में फसल और पेड़-पौधों को नुकसान पहुंचाता है। अब छोटे समूहों में ये बंट रहे हैं, इस वजह से जिन गांवों में ये कुछ दिनों तक ठहर गए, वहां पर बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं। हालांकि खेती इनदिनों नहीं है लेकिन सब्जियों एवं मूंग की फसल कई जगह है। साथ ही पेड़-पौधों को भी बड़ा नुकसान होने का अनुमान है। समय पर इन्हें नहीं भगाया गया तो आने वाले दिनों में इनकी संख्या और बढऩे की संभावना जताई जा रही है।
——————

Home / Rewa / टिड्डियों का दल जिले के कई हिस्सों में पहुंचा, भगाने में हो रही समस्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो