scriptकिसानों का लाखों बकाया, अफसरों को नहीं मिल रहे रेकॉर्ड | Millions of farmers owe the dues, officials are not getting record | Patrika News

किसानों का लाखों बकाया, अफसरों को नहीं मिल रहे रेकॉर्ड

locationरीवाPublished: Mar 09, 2019 12:41:58 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

खरीदी केन्द्रों पर धान तौल बंद होने के डेढ़ माह बाद भी सैकड़ो किसानों के खाते में नहीं पहुंचा समर्थन मूल्य

farmer

farmer

रीवा. जिले में सैकड़ो की संख्या में किसानों के खाते में समर्थन मूल्य नहीं पहुंचा। किसान गाढ़ी कमाई के लिए अफसरों की चौखट पर भटक रहे हैं। केन्द्रों पर समिति प्रबंधक किसानों को भोपाल से समर्थन मूल्य नहीं जानकारी दे रहे हैं। इधर, जिला सहकारी बैंक में प्रभावित किसानों के रेकार्ड नहीं मिल रहा है।
दो-दो लाख रुपए किसानों के खाते में नहीं पहुंचा
जिले में इस बार लगभग पंद्रह लाख क्विंटल धान की तौल हुई है। 24 जनवरी को तौल बंद हो गई। 8 मार्च बीतने के बाद अभी भी सैकड़ो किसानों के खाते में एक करोड़ रुपए से अधिक का समर्थन मूल्य नहीं पहुंचा है। अधिकारियों के पहुंची शिकायतों के अनुसार किसानों का डेढ़ तो किसी के दो-दो लाख रुपए का समर्थन मूल्य किसानों के खाते में नहीं पहुंचा है। किसान सहकारी समिति केन्द्र पर भुगतान की जानकारी लेने पहुंचे तो समिति प्रबंधक और कंप्यूटर आपरेटरों ने जवाब में बताया कि अभी भोपाल से ही समर्थन मूल्य नहीं आया है।
जिला आपूर्ति नियंत्रक से मिले किसान
पीडि़त किसान जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय से लेकर विभागीय अधिकारियों के दफ्तार में आवेदन लेकर समर्थन मूल्य के लिए भटक रहे हैं। गुढ़ तहसील क्षेत्र के मुड़हा गांव निवासी बालमुकुंद केन्द्र दो माह पहले 86 बोरी धान की तौल की है। पैसा नहीं मिल रहा है। केन्द्र पर पूछने पर प्रबंधक और कंप्यूटर आपरेटर बता रहे हैं कि अभी भोपाल से ही पैसा नहीं आया है। आने के बाद सूचना दी जाएगी। इस तरह के एक दो किसान नहीं बल्कि जिले में सैकड़ो की संख्या में किसान परेशान हैं।
विभागीय अफसरों को नहीं मिल रहे दस्तावेज
भुगतान के लिए अफसरों की चौखट पर भटक रहे किसानों के दस्तावेज नहीं मिल रहे हैं। किसानों ने जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक से भुगतान नहीं होने की शिकायत की गई है। मामले में खाद्य आपूर्ति विभाग ने जिला सहकारी बैंक से जानकारी चाही तो बैंक कर्मचारियों ने दस्तावेज नहीं मिलना बता रहे हैं। मामले में नियंत्रक ने जिला सहकारी बैंक और संबंधित समितियों से किसानों की जानकारी चाही है। जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते जिले में 150 से अधिक किसानों का भुगतान अभी तक नहीं हो पाया है।
वर्जन…
किसानों ने आवेदन देकर भुगतान नहीं होने की शिकायत की है। मामले में जिला सहकारी बैंक और समितियों से जानकारी चाही है। जानकारी आते ही किसानों की समस्या जल्द दूर हो जाएगी।
राजेन्द्र सिंह ठाकुर, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो