scriptतीन नगर परिषदों में 73 प्रतिशत से अधिक वोटिंग, महिला मत फिर पड़ा भारी | More than 73 percent voting in three city councils | Patrika News
रीवा

तीन नगर परिषदों में 73 प्रतिशत से अधिक वोटिंग, महिला मत फिर पड़ा भारी

नगरीय निकाय चुनाव : नगर परिषद हनुमना, मऊगंज तथा नईगढ़ी में शांतिपूर्वक मतदान प्रक्रिया पूरी

रीवाJul 07, 2022 / 03:04 am

Balmukund Dwivedi

urban body elections

urban body elections

रीवा. नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण में रीवा जिले में तीन नगर परिषदों में मतदान प्रक्रिया पूरी कराई गई। यह पूरी तरह से शांतिपूर्ण रही। पंचायत चुनावों की तुलना में मतदान का प्रतिशत अधिक रहा है। सुबह से ही पोलिंग बूथ पर लोगों की लंबी कतारें देखी गई। तीनों निकायों में 73.46 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है। जिसमें मऊगंज में 73.03 प्रतिशत, हनुमना में 75.60 तथा नईगढ़ी में 71.49 प्रतिशत मतदान हुआ है। पंचायत चुनावों की तरह नगरीय निकाय चुनाव में भी महिलाओं का प्रतिशत अधिक रहा है। कलेक्टर एवं जिला निवाज़्चन अधिकारी मनोज पुष्प तथा पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने नईगढ़ी, मऊगंज एवं हनुमना के विभिन्न मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर मतदान का जायजा लिया। कई दिव्यांग और अधिक आयु के मतदाताओं ने भी उत्साह के साथ मतदान किया।
तीनों नगरीय निकायों में प्रात: 7 बजे इवीएम के माध्यम से मतदान आरंभ हुआ। कुछ स्थानों पर आंशिक रुकावट के साथ हर जगह शांतिपूर्ण मतदान प्रक्रिया अपनाई गई।

पहले चार घंटे में ही आधे से अधिक हुआ मतदान
मतदान तीनों जगह सुबह से ही रफ्तार पकडऩे लगा था। सुबह 11 बजे तक पहले चार घंटे में ही आधे से अधिक मतदान पूरा हो गया था। दोपहर के समय कुछ समय के लिए भीड़ घटी थी लेकिन बाद में फिर बढऩे लगी। सुबह 9 बजे तक तीनों निकायों में 20.26 प्रतिशत मतदान हो चुका था। इसमें पुरूष मतदाताओं का प्रतिशत 20.04 तथा महिला मतदाताओं का प्रतिशत 20.51 रहा। 11 बजे तक तीनों नगर परिषदों में 42.64 प्रतिशत, इसमें 40.78 प्रतिशत पुरुष तथा 44.65 प्रतिशत महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत रहा। दोपहर एक बजे तक तीनों निकायों में कुल 56.56 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इसमें 54.69 प्रतिशत पुरुष तथा 58.57 प्रतिशत महिला मतदाताओं का प्रतिशत रहा। दोपहर बाद 3 बजे तक तीनों नगरीय निकायों का कुल मतदान प्रतिशत 67.7 दर्ज किया गया। मतदान समाप्ति पर तीनों नगरीय निकायों में कुल 73.46 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

देर शाम तक जमा हुई इवीएम
मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद ईवीएम तथा अन्य मतदान सामग्री नगर परिषद में बनाए गए कक्षों में जमा की गई। सभी ईवीएम स्ट्रांग रूम में रखकर जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम सील किया गया। इनकी मतगणना 17 जुलाई को प्रात: 9 बजे से होगी।

हनुमना में सबसे अधिक महिलाओं ने डाला वोट
पंचायत चुनाव की तरह नगरीय निकाय में भी महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत अधिक रहा है। तीनों नगर परिषदों में कुल 73.46 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें पुरूष मतदाताओं का प्रतिशत 72.78 तथा महिला मतदाताओं का प्रतिशत 74.20 रहा। इस बार हनुमना नगर परिषद में सबसे अधिक महिलाओं ने वोट डाले। यहां पर चरणों में पुरूष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत अधिक रहा। यहां महिलाओं ने ७५.९९ प्रतिशत वोटिंग की तो पुरुषों ने 75.26 प्रतिशत। नईगढ़ी में 71.49 प्रतिशत मतदान में पुरूषों का प्रतिशत 69.08 तथा महिलाओं का प्रतिशत 74.01 रहा। मऊगंज में 73.03 प्रतिशत हुआ यहां पुरूष का प्रतिशत 72.85 तथा महिलाओं का प्रतिशत 73.23 रहा।

पहली बार वोट डालने आए युवाओं में दिखा उत्साह
पहली बार वोट डालने मतदान केन्द्रों में पहुंचे मतदाताओं में अलग ही उत्साह रहा। वह केन्द्र बाहर आए तो इस दिन को यादगार बनाने के लिए फोटो खिंचवाते नजर आए। मऊगंज में निधि कुशवाहा और मो. साबिर ने बताया कि पहले घर के लोगों को मतदान करते देखते थे लेकिन पहली बार इसका अनुभव यादगार रहा है। हनुमना में दीप्ति कुमारी, दिव्यांशु आदि ने बताया कि मतदान को लेकर प्रशासन द्वारा जागरुकता के जो अभियान चलाए जा रहे थे उससे वोटिंग करते समय किसी तरह की तकनीकी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ा।

Home / Rewa / तीन नगर परिषदों में 73 प्रतिशत से अधिक वोटिंग, महिला मत फिर पड़ा भारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो