scriptMP election 2018: मतदाता जागरुक होंगे तो नेता अपने मन से नहीं, जरूरत के हिसाब से कराएंगे विकास | mp election 2018 : chhindwada model and rewa model | Patrika News
रीवा

MP election 2018: मतदाता जागरुक होंगे तो नेता अपने मन से नहीं, जरूरत के हिसाब से कराएंगे विकास

मानस भवन में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम आयोजित, लोगों से अधिक संख्या में हिस्सा लेने का आह्वान
 

रीवाOct 30, 2018 / 12:12 pm

Mrigendra Singh

rewa

mp election 2018 : chhindwada model and rewa model

रीवा. चुनाव के प्रति मतदाताओं को जागरुक करने के लिए शहर के मानस भवन में संगोष्ठी आयोजित की गई। जहां पर कई संगठनों के लोगों ने हिस्सा लिया। मुख्य वक्ता भास्कर राव रोकड़े ने कहा कि आगामी २८ नवंबर को मध्यप्रदेश में मतदान होगा, इसके लिए हर मतदाता को जागरुक होने की जरूरत है।
मतदान करने अनिवार्य रूप से जाना है इसका पहले संकल्प लेना होगा और साथ ही यह भी देखना होगा कि हम जिसे अपना प्रतिनिधि चुन रहे हैं, वह हमारी और समाज की कितनी रक्षा करेगा और कितना विकास कार्य कराएगा। उन्होंने कहा कि चुनाव जीतने के बाद नेता अपने हिसाब से विकास कराता है, जनता क्या चाहती है कभी उससे पूछने की जरूरत नहीं समझता। इसलिए ऐसा नेता चुनें जो जनता के बीच रहे।
विकास के छिंदवाड़ा मॉडल का उदहारण देते हुए कहा कि वहां पर केवल बिल्डिंग और सड़क को ही विकास नहीं कहा जाता, बल्कि शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था है। उसके मुकाबले दूसरी जगह विकास नहीं हुए हैं, वहां पर समग्र विकास कर जनता के बीच खुशहाली लाई गई है।
पूर्व मंत्री पुष्पराज सिंह ने कहा कि सरकारी भूमि बेचकर किसी एक व्यापारी की इमारतें खड़ी कराना विकास नहीं कहा जा सकता। धर्म को महत्व देने वाली सरकार में लक्ष्मणबाग संस्थान का ९० वर्षीय महंत पीडि़त है। चार नहरें बना देना विकास नहीं है। इस अवधि में कोई भी सरकार होती तो वह इतना कार्य जरूर करती।
जिला पंचायत अध्यक्ष अभय मिश्रा ने कहा कि सत्ता में एक दल अथवा एक व्यक्ति विशेष का प्रभुत्व रहने से लोकतंत्र कमजोर होता है। उन्होंने कहा कि 28 नवंबर को मतदान करने से पहले मूल्यांकन करें कि इसी तरह से शहर की भूमि बेची जाती रही तो आने वाले दिनों में क्या हाल होगा। जिला अधिवक्ता संघ के पूर्व अध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह बघेल ने कहा कि हमें ऐसे जनप्रतिनिधि का चयन करना होगा जो गरीबों और पीडि़तों का दर्द समझे।
इस दौरान शहर कांग्रेस के अध्यक्ष गुरमीत सिंह मंगू, शिवप्रसाद प्रधान, लखनलाल खण्डेलवाल, रमा दुबे, अशोक चतुर्वेदी, विक्रम सिंह आदि ने भी अपने विचार रखे और कहा कि जनप्रतिनिधि को जनता के प्रति जवाबदेह होना होगा, यह तभी संभव जब जनता अपनी ताकत का एहसास कराए और बताए कि वह जब चाहे मनमानी करने वालों को बदल भी सकती है। इस दौरान मकदूम खान, श्रीप्रकाश तोमर, कुंवर सिंह, अनिल मिश्रा, मनीष नामदेव, वसीम खान, मुन्नालाल बंसल, अकरम खान, अनूप सिंह चन्देल, उमेश वर्मा, जुबैर खान, रफीक अंसारी सहित अन्य कई लोग मौजूद रहे।

Home / Rewa / MP election 2018: मतदाता जागरुक होंगे तो नेता अपने मन से नहीं, जरूरत के हिसाब से कराएंगे विकास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो