scriptकच्चे नाले फिर बने समस्या, कॉलोनी में भरा पानी, कई पेड़ हुए धराशायी | Nagar Nigam News | Patrika News
रीवा

कच्चे नाले फिर बने समस्या, कॉलोनी में भरा पानी, कई पेड़ हुए धराशायी

नेहरू नगर और चिरहुला में भी निर्माणाधीन नाले की मिट्टी धंसी, बोदाबाग में खोदा गया नाला धंसा

रीवाJul 14, 2018 / 06:09 pm

Balmukund Dwivedi

Nagar Nigam News

Nagar Nigam News

रीवा. बारिश शुरू होते ही शहर में समस्याओं की तस्वीरें भी बढऩे लगी हंै। बीती रात करीब आधा घंटे से अधिक समय तक बारिश होने के बाद शुक्रवार की सुबह से ही कईस्थानों पर अस्त-व्यस्त नजारा देखा गया। सबसे अधिक समस्या इस समय शहर में खोदे जा रहे स्टार्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम के नाले हैं। ठेकेदारों ने मनमानी रूप से नाले खोदकर छोड़ दिए हैं जिसकी वजह से इनके आसपास की मिट्टियां धंसने लगी हैं। बोदाबाग मोहल्ले में ज्योती स्कूल के सामने करीब महीने भर से दस फिट से अधिक गहरा नाला खोदा गया है, जिसमें लगातार मिट्टी धंसती जा रही है। रात्रि में बारिश होने के बाद यह और भी धंस गया जिसके चलते किनारे स्थित एक पेड़ भी धरासाई हो गया। यह बिजली केबिल पर गिरा और उसे भी नुकसान पहुंचाया। हालांकि सुबह होते ही सूचना मिलने पर क्षेत्रकी बिजली काट दी गईथी। इसके लिए कईबार स्थानीय लोगों ने शिकायतें भी दर्ज कराईहैं लेकिन कोई कार्रवाई नगर निगम की ओर से नहीं की जा रही है, इसी लापरवाही की वजह से हादसे हो रहे हंै। यहीं पर स्कूल और दो निजी अस्पताल भी हैं जिसके चलते भारी संख्या में लोगों का आना जाना बना रहता है। लापरवाही से कभी भी गंभीर हादसे हो सकते हैं।
नेहरू नगर में भी लोग परेशान
शहर का नेहरू नगर मोहल्ला इन दिनों साधारण बारिश में भी बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहा है। यहां पर नाला खोदने वाले ठेकेदार ने अधूरा काम छोड़ रखा है, जिसके चलते मिट्टी धंस रही है लोगों की बाउंड्रवाल गिर रही है मकान भी दीवार भी जर्जर होने लगी है। कईबार विवाद की स्थितियां भी निर्मित हो चुकी हैं। शिकायतों के बाद भी नगर निगम के अधिकारियों ने कोई ध्यान नहीं दिया है। मोहल्ले की पीसीसी सड़कों पर मिट्टी का ढेर लगा हुआ है। बारिश के चलते यह मिट्टी कीचड़ में तब्दील हो रही है, लोगों का सड़क से निकलना मुश्किल हो रहा है। बारिश के दौरान पानी की निकासी नहीं हो पाने से लोगों के घरों के भीतर घुस रहा है।
पेटी कांट्रेक्टर्स ने भी बांट रखे हैं ठेके
बारिश के पानी की निकासी के लिए शहर को २० करोड़ रुपए का स्पेशल पैकेज सरकार की ओर से दिया गया है। जिसमें सभी नालों को दुरस्त करते हुए नए नाले बनाने का प्रावधान किया गया है। यहां पर ठेकेदार ने कमीशन लेकर अलग-अलग कामों को पेटी कांट्रेक्टर्स को सौंप रखा है। उनकी ओर से काम कराए जाने के बजाय अन्य ठेकेदारों को काम दे दिया गया है। इस तरह की मनमानी लोगों के लिए समस्या बनी है। निर्माण कार्यों की गुणवत्ता और समयसीमा पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। मोहल्लों से अब विरोध के स्वर उठने लगे हैं किसी दिन उग्र रूप में भी प्रदर्शन हो सकते हैं।
अब तक निरीक्षण करने नहीं पहुंचे आयुक्त
नगर निगम आयुक्त आरपी सिंह से कईपार्षदों ने शिकायत दर्ज कराईहैकि नाले के निर्माण पर वह भ्रमण कर स्थिति को देखें। मोहल्लों से लोग भी शिकायतें लेकर पहुंच रहे हैं लेकिन वह ऑफिस के बाहर लोगों की समस्या देखने नहीं निकले हंै। पूर्व के अधिकारियों द्वारा मौके पर पहुंचकर समस्याएं सुनी जा रही थी, इस वजह से नए आयुक्त की कार्यप्रणाली पर लोगों ने असंतोष भी जताया है। पहले पेयजल की समस्या को लेकर निगम कार्यालय में लोग मटके फोड़ चुके हैं अब बारिश के पानी की समस्या ने परेशान कर रखा है। इस मामले में आयुक्त से पक्ष जाना गया तो उन्होंने दूसरे कार्यों की व्यस्तता का हवाला देते हुए बाद में देखने की बात कही है।
अल्लाबख्श कॉलोनी का आवागमन बाधित
बारिश के चलते अल्लाबख्श कॉलोनी में एक बार फिर पानी भर गया। यह समस्या यहां के लिए आम हो गईहै। इसी के चलते गहरा नाला बनाने की स्वीकृति की गईहै लेकिन कार्य में लापरवाही की वजह से बरसात में समस्या हो रही है। कॉलोनी के लोग मुख्यमार्ग तक नहीं पहुंच पाए। घुटने भर से अधिक पानी मार्ग में भरा रहा। इतना ही नहीं कईलोगों के दरवाजे तक गंदा पानी भरा रहा। दोपहर बाद तक यह स्थिति बनी रही। पार्षद शिवदत्त पांडेय भी मौके पर पहुंचे और निगम के अधिकारियों पर नाराजगी जाहिर करते हुए उन्हें तत्काल व्यवस्था बनाने के लिए सूचित किया। उन्होंने कहा कि इसके पहले ही वह आगाह कर चुके हैं कि निर्माण जल्दी पूरा कराएं अन्यथा समस्या का सामना करना पड़ेगा।

Home / Rewa / कच्चे नाले फिर बने समस्या, कॉलोनी में भरा पानी, कई पेड़ हुए धराशायी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो