scriptमिनिरल वाटर के नाम पर हो रहा लाखों का कारोबार, गर्मी के दिनों में डिब्बे के पानी की बढ़ी मांग | Non-standard mineral water business | Patrika News
रीवा

मिनिरल वाटर के नाम पर हो रहा लाखों का कारोबार, गर्मी के दिनों में डिब्बे के पानी की बढ़ी मांग

नियमों का नहीं हो रहा पालन, निगरानी करने वालों ने साधी चुप्पी

रीवाMay 15, 2018 / 05:41 pm

Balmukund Dwivedi

Non-standard mineral water business

Non-standard mineral water business

रीवा. शहर में मिनिरल वाटर के नाम पर लाखों का कारोबार किया जा रहा है। इसकी गुणवत्ता कैसी है और कारोबार करने वाले नियमों का पालन किस तरह कर रहे हैं, इस पर निगरानी करने वाले चुप्पी साधे हुए हैं। गर्मी के दिनों में डिब्बे के पानी की मांग बढऩे लगती है। शहर की दुकानों और कार्यालयों में इसकी मांग सबसे अधिक होती है। सिक्योरिटी राशि जमा कराने के बाद 20 से 40 रुपए प्रति डिब्बा तक की राशि वसूली जा रही है। यह पानी वास्तविक रूप से मिनरल होता है या नहीं, इसका परीक्षण करने के लिए तैनात किया गया अमला उदासीन है। इस वजह से कईबार बोरिंग से सीधे भरकर पानी लोगों तक पहुंचाया जाता है। इसकी शिकायतें भी आती हैं फिर भी किसी तरह की कार्रवाईनहीं किए जाने से सवालिया निशान लगाए जा रहे हैं। शहर में हर दिन लाखों रुपए का पानी बेचा जा रहा है।
सप्लाई बाधित होने से बढ़ रहा कारोबार
नगर निगम की पानी सप्लाई व्यवस्था करीब महीने भर से लडख़ड़ा रही है। आए दिन किसी न किसी मोहल्ले में सप्लाईबाधित हो रही है, इसका फायदा पानी का कारोबार करने वाले उठा रहे हैं। मोहल्लों में पानी पीने के लिए लोगों को मजबूरी में डिब्बे का पानी खरीदना पड़ रहा है। विपक्ष के कईपार्षदों ने यह भी आरोप निगम पर लगाया है कि कारोबारियों से सांठगांठ कर गर्मीके दिनों में जानबूझकर सप्लाई बाधित की जा रही है। हालांकि मामले में निगम के अधिकारी आरोपों को खारिज कर रहे हैं।
58 एमएलडी सप्लाई का दावा फिर भी संकट
शहर में नगर निगम के पास 58 एमएलडी पानी की सप्लाई हर दिन करने का संसाधन मौजूद है। दावा भी किया जा रहा हैकि हर दिन इतनी मात्रा में पानी की सप्लाईहो रही है। वहीं करीब 50 से अधिक की संख्या में पानी बेचने वाले सक्रिय हैं। इनके पानी की शुद्धता की गारंटी क्या है, इसकी जांच के लिए अधिकारी नहीं पहुंच रहे हैं। कईबार ऐसी भी शिकायतें आती हैं कि बिना फिल्टर किए ही पानी डिब्बे में पहुंचाया जा रहा है। खासतौर पर शादी-ब्याह के कार्यक्रमों में अधिक संख्या में डिब्बों की मांग होती है जहां पर बोर का पानी सीधे भेजा जा रहा है।
निगम के पानी का भी कर रहे उपयोग
पानी बेचने वालों ने नगर निगम से नल का कनेक्शन भी ले रखा है। मीठे पानी की सप्लाई का यह फायदा भी उठाते हैं। बताया जा रहा है कि कुठुलिया, बिछिया, महाजन टोला, रानीतालाब, ढेकहा, पडऱा, उद्योगविहार, मैदानी, रतहरा, अनंतपुर आदि मोहल्लों में जहां पर अधिक संख्या में पानी का कारोबार किया जा रहा है, वहां पर नल के कनेक्शन भी लगे हुए हैं। इसी पानी का उपयोग व्यवसायिक कारोबार के लिए किया जा रहा है।
की जाएगी कार्रवाई
एसके चतुर्वेदी, पेयजल प्रभारी नगर निगम ने कहा कि शहर में पानी बेचने वालों की निगरानी की जा रही है। जल्द ही एक अभियान चलाकर नियम विरुद्ध कारोबार करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

Home / Rewa / मिनिरल वाटर के नाम पर हो रहा लाखों का कारोबार, गर्मी के दिनों में डिब्बे के पानी की बढ़ी मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो