scriptमनगवां में रेत की मंडी, इलाहाबाद भेजा जा रहा बालू, न रॉयल्टी न रमन्ना | not Royalty and Ramana, Balu sent to Allahabad | Patrika News
रीवा

मनगवां में रेत की मंडी, इलाहाबाद भेजा जा रहा बालू, न रॉयल्टी न रमन्ना

खनिज विभाग की सह पर चल रहा रेत का अवैध भंडारण

रीवाJul 14, 2018 / 01:23 pm

Mahesh Singh

not Royalty and Ramana, Balu sent to Allahabad

not Royalty and Ramana, Balu sent to Allahabad

रीवा. जिले के मनगवां तहसील में इस समय नगर के अंदर कई जगह पर अवैध तरीके से रेत का भंडारण किया गया है। यह रेत इलाहाबाद सहित तराई के अन्य जगहों पर भेजी जा रही है। जबकि प्रशासन रेत माफियाओं पर नकेल कसने के लिए समय-समय पर चेकिंग चलाती है। वहीं दूसरी और रेत माफिया प्रशासन के नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। बिना रॉयल्टी-रमन्ना के हजारों घन मीटर रेत अपने डंपिंग यार्ड में भंडारण किए हुए हैं बता दें कि भंडारण के बाद इन रेत को ओने-पौने दामों में उत्तर प्रदेश भेजा जाता है।
उत्तर प्रदेश सरकार ने रेत में पूरी तरह बैन लगा दिया है जिससे वहां पर रेत की किल्लत मची हुई है। स्थानीय लोगों के अनुसार यहां चोरी छुपे खनिज विभाग के सह पर रेत का काला कारोबार हो रहा है। मनगवां में कई स्थानों पर हजारों घन मीटर रेत डंप है, लेकिन तो खनिज विभाग कभी इनको नोटिस दिया न तो इनकी रॉयल्टी, रमन्ना आदि की चेकिंग की, कि आखिर यह भारी मात्रा में रेत कहां से लाया जा रहा है।
प्रतिदिन आ रहे सैकड़ों हाईवा
जिले के मनगवां कस्बे में प्रतिदिन चोर रास्तों से बिना रॉयल्टी रमन्ना के सैकड़ों ंहाईवा रेत पहुंचती है और इसके बाद ओने पौने दामों में बेची जाती हैं। बताते हैं कि ज्यादातर रेत यूपी जा रही है। लेकिन ना तो रेत माफिया को प्रशासन का डर है और न ही बॉर्डर पर इसकी निगरानी की जा रही है। यही कारण है कि रीवा जिले में रेत के दाम भी बढ़ रहे हैं। रेत माफिया प्रशासन के नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। बिना रॉयल्टी-रमन्ना के हजारों घन मीटर रेत अपने डंपिंग यार्ड में भंडारण किए हुए हैं
————————-
अभी मैं कार्यालय से बाहर हूं कार्यालय पहुंच कर ही कुछ बता पाऊंगा। अगर अवैध रूप से रेत डंप किया गया है तो कार्रवाई की जाएगी।
रत्नेश दीक्षित, खनिज निरीक्षक रीवा

Home / Rewa / मनगवां में रेत की मंडी, इलाहाबाद भेजा जा रहा बालू, न रॉयल्टी न रमन्ना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो